scriptकौशल केंद्र के छात्रों ने जाना पॉक्सो और जेजे एक्ट, लैंगिग अपराधों से बचने के दिए ये सुझाव … | Skills Center students learned Poxo and JJ Act, these suggestions to a | Patrika News
राजनंदगांव

कौशल केंद्र के छात्रों ने जाना पॉक्सो और जेजे एक्ट, लैंगिग अपराधों से बचने के दिए ये सुझाव …

चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह के तहत प्रशिक्षण

राजनंदगांवNov 20, 2019 / 10:15 am

Nitin Dongre

Skills Center students learned Poxo and JJ Act, these suggestions to avoid lingering crimes ...

कौशल केंद्र के छात्रों ने जाना पॉक्सो और जेजे एक्ट, लैंगिग अपराधों से बचने के दिए ये सुझाव …

राजनांदगांव. प्रधानमंत्री कौशल केंद्र के छात्रों को किशोर न्याय अधिनियम व पॉक्सो एक्ट की जानकारी देने के उद्देश्य से चाइल्ड लाइन द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन के रूप में चाइल्ड लाइन के समन्वयक विपिन ठाकुर ने छात्रों को किशोर न्याय अधिनियम और पॉक्सो एक्ट के प्रावधानों और उसमें समाज की भूमिका और सतर्कता के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
चाइल्ड लाइन द्वारा 14 नवंबर से 20 नवंबर तक आयोजित चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह के तहत शहर सहित पूरे जिले में विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं, जिसके तहत स्कूली छात्रों और किशोरावस्था के छात्रों सहित युवाओं को बच्चों से संबंधित कानून की जानकारी दी जा रही है। इसीे उद्देश्य से जीई रोड स्थित प्रधानमंत्री कौशल केंद्र में एक दिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण के दौरान विपिन ठाकुर के द्वारा बाल अधिकार, किशोर न्याय अधिनियम और लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम विषय पर आकर्षक प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई।
सुरक्षा और सावधानी के बताए उपाय

उचित देखभाल व संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चे और उनके साथ युवाओं के व्यवहार, कर्तव्य सहित सुरक्षा व सावधानी के संबंध में जानकारी देते हुए ठाकुर ने बताया कि बड़े भाई-बहन और युवा किसी बच्चे के व्यवहार में होने वाले परिवर्तनों से ही किसी घटना के शिकार बच्चे को चिन्हित कर सकते हैं। ऐसे बच्चों को काउंसलिंग की आवश्यकता होती है ताकि बच्चे को अवसाद का शिकार होने से बचाया जा सके।
चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर सूचना अवश्य दें

युवाओं को उनकी भूमिकापर प्रकाश डालते हुए ठाकुर ने बताया कि बच्चों से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या व घटना की जानाकारी होने पर किशोर न्याय अधिनियम के तहत् कार्य करने वाली संस्था चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 या पुलिस में 24 घंटे के भीतर सूचना अवश्य दें। प्रधानमंत्री कौशल केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में संस्था के छात्रों ने शपथ लेते हुए चाइल्ड लाइन के हस्ताक्षर अभियान में भी हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री कौशल केंद्र में आयोजित कार्यशाला में चाइल्ड लाइन से काउंसलर सीमा द्विवेदी, टीम मेंबर डोमन कोरईबाग, तेजस्विीनी कश्यप, वेदप्रकाश साहू, मोमिन सिन्हा व जितेंद्र भूआर्य सहित प्रधानमंत्री कौशल केंद्र के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Home / Rajnandgaon / कौशल केंद्र के छात्रों ने जाना पॉक्सो और जेजे एक्ट, लैंगिग अपराधों से बचने के दिए ये सुझाव …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो