scriptखेती के लिए मौसम अब तक अनुकूल, रोपाई में आई तेजी … | The season for farming is still favorable, the boom in transplanting | Patrika News
राजनंदगांव

खेती के लिए मौसम अब तक अनुकूल, रोपाई में आई तेजी …

इस साल अच्छी बारिश की उम्मीद

राजनंदगांवJul 02, 2020 / 06:46 am

Nitin Dongre

The season for farming is still favorable, the boom in transplanting

खेती के लिए मौसम अब तक अनुकूल, रोपाई में आई तेजी …

राजनांदगांव. पिछले कुछ दिनों से जिले में बारिश थम सी गई है, हालांकि सोमवार रात और मंगलवार सुबह हल्की बारिश हुई। दिलचस्प बात ये है कि लगातार बारिश नहीं होने के बाद भी राजनांदगांव जिले में वर्षा का रिकार्ड लॉर्ज एक्सेस में है। मौसम विभाग के रिकार्ड के अनुसार एक से 30 जून की अवधि में राजनांदगांव में औसत वर्षा का रिकार्ड 169.3 मिमी है। लेकिन इस साल जून में 272.9 मिमी बारिश हो चुकी है। यानी 61 प्रतिशत अधिक। खेती के लिए अब तक मौसम अनुकूल बना हुआ है। दो साल से मौसम की मार झेल रहे किसान इस साल अच्छी बारिश की उम्मीद के साथ कोरोना काल में खेती कार्यों में जुटे हैं। छिड़काव पद्धति से बोआई पूरी हो चुकी है। रोपाई के लिए पौध तैयार हो चुके हैं।
एक जुलाई को भी कहीं-कहीं बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम वैज्ञानिक ने जारी किया है। सोमवार रात से मंगलवार सुबह तक अंबागढ़ चौकी में 0.7 मिमी, डोंगरगांव 0.3, डोंगरगढ़ में 5.4, गंडई में 30.0, राजनांदगांव में 0, छुईखदान में 20.1, खैरागढ़ में 7.7, छुरिया में 0, मोहला में 9.4 और मानपुर में 5.3 मिलीमीटर बारिश का रिकार्ड दर्ज किया गया।
आज कुछ स्थानों में हो सकती है बारिश

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका बीकानेर, सीकर शिवपुरी, इंफाल होते हुए 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। एक चक्रवाती घेरा उत्तर छत्तीसगढ़ और उसके आसपास 3.1 से 4.5 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। आज प्रदेश के उत्तर और मध्य भाग में हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी संभावित है। गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। एक जुलाई को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश होने तथा आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

Home / Rajnandgaon / खेती के लिए मौसम अब तक अनुकूल, रोपाई में आई तेजी …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो