scriptलगातार उपेक्षाओं का शिकार हो रहा ग्राम मुसराकला, जनप्रतिनिधि दे रहे मात्र कोरा आश्वासन | The village of Mussarakala, who is constantly suffering from neglect, | Patrika News
राजनंदगांव

लगातार उपेक्षाओं का शिकार हो रहा ग्राम मुसराकला, जनप्रतिनिधि दे रहे मात्र कोरा आश्वासन

हाईस्कूल की मांग वर्षो से लंबित

राजनंदगांवMay 25, 2020 / 10:46 am

Nakul Sinha

The village of Mussarakala, who is constantly suffering from neglect, is giving only blank assurance to the public representative

हाईस्कूल की मांग वर्षो से लंबित

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. समीप ग्राम मुसराकला पिछले लंबे समय से उपेक्षाओं का शिकार होते चला आ रहा है। इस क्षेत्र से चुने हुए जन प्रतिनिधि चुनाव के पूर्व झूठे आश्वासन कर लोगों से वोट बटोर कर ले जाते है तथा उसके पीछे अपेक्षाओं का आश्वासन देकर उपेक्षा करते चले आ रहे है। जहां मुसरा के लिए दो वर्ष पूर्व विधायक द्वारा एक करोड़ 27 लाख की हाईस्कूल के लिए बिल्डिंग को बजट में पास कराने की घोषणा कर अखबारों में सुर्खियां बटोरी किंतु उसके बाद चुनाव हुए तथा बजट की घोषणा आज तक अधर में लटकी है।
दानदाताओं ने धर्मशाला को स्कूल के लिए किया दान
इस संबंध में गांव के बुजुर्ग छबिलाल पिता नत्थुराम साहू ने बताया कि सर्वप्रथम मुसरा बाजार चौक स्थित धर्मशाला शासकीय रिकार्ड में हीरालाल अग्रवाल के नाम से है जो कि दानदाताओं ने इस धर्मशाला को स्कूल के लिए दान किया था। साथ ही गांव के एक तालाब को भी दान में दिया था। यहां कुछ दिन स्कूल लगने के बाद यह हाईस्कूल गांव के ही पूनाराम के घर लगने लगा था। इसी प्रकार ग्राम कोलिहापुरी छीपा के वर्तमान सरपंच तथा पूर्व रिटायर्ड शिक्षक बुधारूराम धुर्वे एवं ग्राम कातलवाही के जोशीराम धुर्वे, भानपुरी निवासी बैसाखुराम वर्मा ने बताया कि हमारे समय में 1984-85 तक पढ़कर इसी धर्मशाला में ग्यारहवीं बोर्ड की परीेक्षा देने आया करते थे तथा उस दौरान दुबे हेडमास्टर पढ़ाया करते थे। यहां आसपास क्षेत्र भानपुरी, आलीवारा, आरवीरा, पारागांवखुर्द, रंगकठेरा, पलांदुर, कातलवाही, छीपा, से बच्चे पढऩे आया करते थे तब से यहां हाईस्कूल की मांग मुसरा के ग्रामीण कर रहे है। किंतु आज भी यह मांग अधूरी है।
पूर्व सहित वर्तमान विधायकों से कर चुके हैं मांग
पूर्व में विधायक गणेशमल भंडारी, हीराराम वर्मा, विनायक मेश्राम, धनेश पटिला, टुमनलाल, विनोद खांडेकर, खेदुराम साहू तथा वर्तमन विधायक दलेश्वर साहू से ग्रामीण मांग करते रहे किंतु समस्या आज भी यथावत है। जबकि वर्तमान में स्टेशन के पास संचालित हाईस्कूल में बच्चों की संख्या अधिक होने के चलते दो पाली में शिक्षकों को स्कूल लगाना पड़ रहा है। जहां अब नया सत्र चालू होने वाला है तथा क्षेत्र की जनसंख्या के अनुपात में यहां और अधिक बच्चों के दाखिला लेने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो