scriptसरकार को काश्तकार नहीं बेचना चाहते अपना गेहूं, यह बता रहे कारण | Farmers do not want to sell their wheat to the government, these are t | Patrika News
राजसमंद

सरकार को काश्तकार नहीं बेचना चाहते अपना गेहूं, यह बता रहे कारण

राजसमंद. जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए अभी तक सिर्फ 28 रजिस्ट्रेशन हुए है। खरीद 10 मार्च से शुरू होनी थी, लेकिन नाममात्र के रजिस्ट्रेशन होने के कारण खरीद शुरू नहीं की गई है।

राजसमंदMar 20, 2024 / 11:38 am

himanshu dhawal

सरकार को काश्तकार नहीं बेचना चाहते अपना गेहूं, यह बता रहे कारण

शहर के निकट एक खेत में पककर तैयार हुई गेहूं की फसल

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अनुसार प्रदेश में आएमएस 2024-25 के दौरान समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का कार्य 10 मार्च से 30 जून तक की जाएगी। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए पंजीयन का कार्य 20 जनवरी से जारी है, इसके बावजूद अभी तक जिले में सिर्फ 28 काश्तकारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। रजिस्ट्रेशन को बढ़ाने के लिए गांव-गांव में जाकर काश्तकारों को प्रेरित किया जा रहा है, इसके बावजूद रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहे हैं। हालांकि गेहूं की कटाई 15 मार्च से 15 अप्रेल के बीच होती है। रजिस्ट्रेशन नहीं होने का यह भी मुख्य कारण माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन 20 जनवरी से 25 जून तक सुबह 7 से शाम 7 बजे तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए 2400 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।
31 हजार हेक्टेयर गेहूं की बुवाई
गेहूं की बुवाई 31530 हेक्टेयर में हुई है। कृषि विभाग के अनुसार जिले में रबी की बुवाई का लक्ष्य 59,000 हेक्टेयर का दिया था, इसके बदले 55579 हेक्टेयर में बुवाई हुई है। इसमें सर्वाधिक बुवाई गेहूं की है। अधिकांश क्षेत्र में फसलों की स्थिति अच्छी बताई जा रही है। इससे अच्छी पैदावार की उम्मीद है।
रजिस्ट्रेशन की स्थिति पर एक नजर
जिले के कांकरोली में 10 रजिस्ट्रेशन हुआ है। इसी प्रकार कुंवारिया में एक, नाथद्वारा में तीन, पीपली डोडियाना में 9, मदारा में 2, रेलमगरा में 2, कुरज 01, काश्तकारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसी प्रकार ओड़ा, कोटड़ी और राज्यावास में अभी तक एक भी रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है।
यह बताए जा रहे कारण
– गेहूं की कटाई अभी तक शुरू नहीं होना
– बाजार में गेहूं के भावों में तेजी होना
– मंडी में तुलाई, तुरंत मिलता भुगतान
– जिले में अधिकांश काश्त छोटी होना
– बारिश के कारण क्वालिटी में फर्क आना
पिछले साल भी नहीं हुए थे रजिस्ट्रेशन
मंडी के जानकारों के अनुसार पिछले साल भी रबी फसल के तहत गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद की प्रक्रिया की गई थी, लेकिन नाममात्र के रजिस्ट्रेशन होने के कारण खरीद नहीं हो सकी थी। इसके कारण भी मंडी में गेहूं की अच्छी रेट मिलना माना गया था।
खरीद की तैयारी पूरी, रजिस्ट्रेशन बढ़ाने का प्रयास
समर्थन मूल्य पर खरीद रविवार से प्रारंभ होगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। लोडिंग और बारदाने आदि के टेण्डर हो चुके हैं। रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं, अभी तक 12 रजिस्ट्रेशन हुए हैं।
– सुरेन्द्र नाथावत, किस्म निरीक्षक कृषि उपज मंडी कांकरोली
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8v1aj2

Home / Rajsamand / सरकार को काश्तकार नहीं बेचना चाहते अपना गेहूं, यह बता रहे कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो