scriptवाहन चालकों ने यह काम नहीं कराया तो भुगतना पड़ेगा जुर्माना | If the drivers do not do this work then they will have to pay a fine | Patrika News
राजसमंद

वाहन चालकों ने यह काम नहीं कराया तो भुगतना पड़ेगा जुर्माना

राजसमंद. जिले में हजारों की संख्या में वाहनों पर हाईसिक्योरिटी नम्बर प्लेट नहीं लगी हुई है। स्थिति यह है कि अभी भी कई वाहनों की नम्बर प्लेट पर जाति तो कहीं पर समाज का नाम लिखवा अथवा पद का नाम अंकित करा रखा है। जबकि 30 जून के बाद जिन वाहनों पर हाई सिक्योरिटी प्लेट नहीं लगी हुई होगी उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

राजसमंदApr 21, 2024 / 10:41 am

himanshu dhawal

राजसमंद. गाड़ी पर लगी साधारण प्लेट और उस पर लिखवा रखा पद

परिवहन विभाग के अनुसार हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य है। पुराने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट (एचएसआरपी) लगवाने की समय सीमा निर्धारित है। इसमें जिन वाहनों के पंजीयन क्रमांक का अंतिम अंक के आधार पर प्लेट लगवानी है। एक अप्रेल 2019 से पहले खरीदे वाहनों में अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। यदि किसी वाहन पर यह नंबर प्लेट नहीं लगी मिली तो उसका चालान किया जाएगा। वाहनों में ट्रक, कार, बाइक, ट्रैक्टर एवं ऑटो को शामिल किया गया है। नम्बर प्लेट लगवाने के लिए एसआईएएम पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि अप्रेल 2019 से पहले उपलब्ध नंबर प्लेटों के साथ छेडछाड करना आसान था। उन्हें आसानी से हटाया और बदला जा सकता है। पंयीजन क्रमांक का अंतिम अंक 1 अथवा 2 है उन्हें 29 फरवरी और पंजीयन क्रमांक का अंतिम अंक 3 अथवा 4 है उन्हें 31 मार्च तक नम्बर प्लेट बदलवाई जानी थी।
दिल छू लेने वाली हकीकत, सीआई और युवक की आंखे हो गई नम…पढ़े पूरा मामला

वाहन को ट्रैक करना होगा आसान

चोर वाहन चोरी के बाद पंजीकरण नम्बरों को बदल देते थे। इससे वाहनों को ट्रेक करने में परेशानी होती है। हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट केवल एक बार ही प्रयोग की जा सकती है। बदलने के लिए हिंज को काटना पड़ता है। नई नंबर प्लेट से ट्रैफिक पुलिस का भी काम आसान होगा।

यह है नम्बर प्लेट लगवाने की प्रक्रिया

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के लिए पोर्टल पर वाहन मालिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, इंजन नंबर, चैसिस नंबर दर्ज करना होगा। प्लेट लगवाने के लिए डीलर और डेट बुक कर सकेंगे। ऑनलाइन फीस जमा करवाने पर बुकिंग कन्फर्म हो जाएगी। निर्धारित तिथि को डीलर के कार्यालय जाकर प्लेट लगवा सकेंगे।

यातायात पुलिस की अनदेखी

यातायात पुलिस की ओर से शहर में प्रतिदिन वाहन चालकों के नियमों के उल्लंघन करने पर चालान बनाए जाते हैं, लेकिन नम्बर प्लेट पर लिखी जाति, पद और धर्म आदि के सख्त कार्रवाई नहीं की जाती है। इसके कारण ही शहर में सैकडों वाहनों की नम्बर प्लेट पर कुछ न कुछ लिखा हुआ है। ऐसे में वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की जानी चाहिए।

नम्बर प्लेट लगाने की समय सारणी

पंजीयन क्रमांक का अंतिम अंक 5 अथवा 6 है 30 अप्रेल 2024

पंजीयन क्रमांक का अंतिम अंक 7 अथवा 8 है 31 मई 2024

पंजीयन क्रमांक का अंतिम अंक 9 अथवा 0 है 30 जून 2024


Hindi News/ Rajsamand / वाहन चालकों ने यह काम नहीं कराया तो भुगतना पड़ेगा जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो