VIDEO : झाड़ू चला उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने दिया स्वच्छता का सबक : कलक्टर ने फावड़े से किया सहयोग

laxman singh

Publish: Sep, 17 2017 08:06:10 (IST)

Rajsamand, Rajasthan, India
VIDEO : झाड़ू चला उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने दिया स्वच्छता का सबक : कलक्टर ने फावड़े से किया सहयोग

राजसमंद में स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत

राजसमंद. स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अन्तर्गत स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत जलचक्की से उच्चशिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी, जिला कलक्टर पीसी बेरवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविन्द सिंह राणावत, अति. जिला कलक्टर बृजमोहन बैरवा ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। साथ ही उच्च शिक्षा मंत्री ने झाड़ू चलाकर स्वच्छता का सबक दिया, जबकि कलक्टर ने फावड़े से मिट्टी तगारी में भरकर सहयोग किया।

जिला परिषद राजसमंद एवं पंचायत समिति राजसमंद का यह स्वच्छता रथ पंचायत समिति राजसमंद की समस्त ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर लोगों में स्वच्छता के प्रति जनजागरण करेगा एवं खुले में शौच मुक्ति का संदेश जन-जन तक पहुंचाएगा। इसी प्रकार समस्त पंचायत समितियों द्वारा भी स्वच्छता रथ तैयार कर पंचायतों में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए एक दिन पूर्व रवाना किए गए। इस दौरान नगर परिषद सभापति सुरेश पालीवाल, उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, जिला समन्वयक नानालाल सालवी, विकास अधिकारी प्रदीप ईनाणिया आदि मौजूद थे। रथ रवानगी के बाद जलचक्की चौराहा से मुखर्जी चौराह तक सफाई अभियान चलाया गया एवं मुखर्जी चौराहे पर सभाकर स्वच्छता शपथ दिलाई गई। बाद में ग्राम पंचायत वणाई पंचायत समिति राजसमंद में जिला प्रमुख प्रवेश कुमार सालवी ने समुदाय को खुले में शौच मुक्त के लिए प्रेरित किया एवं पंचायत को खुले से शौच मुक्त कर रूपालो राजसमंद बनाने में सहयोग की अपील की। इस पर ग्राम पंचायत सरपंच भेरूलाल गुर्जर ने 2 अक्टूबर 2017 तक पंचायत को पूर्ण खुले से शौच मुक्त करने का संकल्प लिया एवं पंचायत वासियों को संकल्प दिलाया।

मंत्री के नेतृत्व में भाजयुमो ने की सफाई
भाजपा युवा मोर्चा राजसमंद द्वारा जिलाध्यक्ष जगदीश पालीवाल के नेतृत्व में राजसमन्द के सभी मंडलों पर स्वच्छता अभियान तथा फल वितरण किया गया। मीडिया संयोजक अरविंद सिंह भाटी ने बताया कि जिला मुख्यालय पर पोस्टर जन्मदिन बधाई संदेश लिख कर हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी, सभापति सुरेश पालीवाल द्वारा की गई। पोस्टर भाजयुमो जिला अध्यक्ष, प्रदेश अध्यक्ष के द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष के माध्यम से प्रधानमंत्री को भेजा जाएगा।

 

स्वच्छता दिवस मनाया
कृषि विज्ञान केन्द्र राजसमंद, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर की ओर से ग्राम नाकली में स्वच्छ भारत मिशन के तहत राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल नाकली में छात्र छात्राओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम के तहत 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा है अभियान विभिन्न स्थानोंं पर चलाया जाएगा। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आरपी मीना ने बताया कि ग्राम नाकली में 56 ग्रामीणों ने कार्यक्रम में भाग लिया। संचालन डॉ. उर्वषी नान्दल ने किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned