scriptमण्डियाणा से नाथद्वारा तक आएगी रेल, 10.8 किमी के लिए 166.33 करोड़ मंजूर | train to come upto Nathdwara from Mandiana, 166.33 crores for 10.8 km | Patrika News
राजसमंद

मण्डियाणा से नाथद्वारा तक आएगी रेल, 10.8 किमी के लिए 166.33 करोड़ मंजूर

train come to near nathdwara city मावली-मारवाड़ ब्रॉडगेज के मुद्दे पर रेल मंत्री से मिलीं सांसद को दी जानकारीदेशभर से आने वाले-तीर्थयात्रियों को मिलेगी राहत, खत्म होगा ऑटो का सफर

राजसमंदJun 28, 2019 / 12:25 pm

laxman singh

train to come upto Nathdwara from Mandiana, 166.33 crores for 10.8 km

मण्डियाणा से नाथद्वारा तक आएगी रेल, 10.8 किमी के लिए 166.33 करोड़ मंजूर

प्रमोद भटनागर
राजसमन्द. मावली-मारवाड़ ब्रॉडगेज के अटके काम के बीच एक खुशखबर आई है। मण्डियाणा से नाथद्वारा तक रेल पटरी बिछने से 10.8 किलोमीटर की दूरी और घट जाएगी। देशभर से प्रतिदिन श्रीनाथजी की नगरी आने वाले हजारों श्रद्धालुओं को अब इसका फायदा मिलेगा।
सांसद दीया कुमारी ने बजट सत्र में पहले भाषण में मावली-मारवाड़ रेललाइन का मुद्दा उठाया और शाम को वह रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगाड़ी से मिलीं। उन्होंने ब्रॉडगेज लाइन के साथ ही अन्य रेल मार्गों से सम्बंधित मुद्दों पर चर्चा की। मंत्री से कहा कि राजसमंद लोकसभा क्षेत्र काफी बड़ा है और यह अपने मंदिरों, किलों, मार्बल व्यवसाय के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। देश-विदेश से पूरे साल श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं। ऐसे में राजसमंद में ब्रॉडगेज लाइन नहीं है और कनेक्टिविटी का जरिया आस-पास के बड़े स्टेशन हैं। ऐसे में उन मार्गों पर यात्री व माल भार को ध्यान में रखते हुए सुगम बनाना अत्यन्त जरूरी है।
सांसद ने बताया कि रेल मंत्रालय ने मण्डियाणा से नाथद्वारा कस्बे तक रेलमार्ग के लिए 166.33 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। सांसद ने कहा कि यह सब जनता के विश्वास और आशीर्वाद का परिणाम है। यह तो शुरुआत है, अभी बहुत कार्य करना बाकी है। इससे पहले उन्होंने लोकसभा में शून्यकाल में मावली-मारवाड़ ब्रोडवेज रेललाइन में आ रही मुश्किलों को हल करने की गुहार लगाई। सांसद ने रुके काम के लिए वन विभाग और रेल मंत्रालय को संयुक्त रूप से हल निकालने की बात कहीं, वहीं ब्यावर, रेण, गोटन, जैसे स्टेशनों पर विभिन्न आवश्यक ट्रेनों के ठहराव का अनुरोध किया।
इन रेलमार्गों और गाडिय़ों की मांग
उन्होंने नाथद्वारा से ब्यावर वाया कांकरोली, बर, देवगढ़ नवीन रेल-लाइन मार्ग स्वीकृत करने, नाथद्वारा से भीलवाड़ा तक नई रेललाइन डालने, अजमेर से पुष्कर रेलवे लाइन को मेड़ता तक संचालित करने, बाड़मेर से हावड़ा गाड़ी के रूट परिवर्तन करने, मारवाड़ जंक्शन-मावली गाड़ी की संचालन अवधि बढ़ाने, उदयपुर-मुम्बई, नोखा-नाथद्धारा-हरिद्धार-जयपुर को प्रतिदिन करने और फेरे बढ़ाने का भी अनुरोध किया। मेड़ता रोड से मेड़ता सिटी तक चलने वाली रेलबस के संचालन अवधि में लगने वाले समय को कम करते फेरे बढ़ाने की बात भी रखी।
ब्यावर रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करें
सांसद ने ब्यावर रेलवे स्टेशन का अपग्रेडेशन करने और प्रथम दर्जे का स्टेशन बना सुविधायुक्त करने की मांग रखी। सांसद ने कहा कि लोकसभा क्षेत्र राजसमंद में स्थित विभिन्न बड़े स्टेशन राजस्थान और देश के विभिन्न कौनों में जाने वाली ट्रेनों के मार्ग हैं, जिन पर यात्री भार अत्यधिक है। संसदीय क्षेत्र मीडिया संयोजक मधुप्रकाश लड्ढ़ा ने बताया कि रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगाड़ी ने तमाम विषयों पर गंभीरता से विचार कर नाथद्वारा शहर तक ब्रॉडगेज निर्माण के लिए 166.33 करोड़ रुपए की स्वीकृति दे दी।
वन विभाग ने रोका रेल लाइन का काम : दीया
सांसद ने लोकसभा में कहा कि इस महत्वपूर्ण परियोजना का कार्य वन विभाग के अड़ंगे की वजह से अटका हुआ है। दीया कुमारी का संसद में यह पहला भाषण था। शून्यकाल में उन्हें मौका मिला और उन्होंने खुद के क्षेत्र की समस्या को प्रमुखता से उठाया। कहा कि मेवाड़ को मारवाड़ से जोडऩे के बीच की कड़ी राजसमंद है। यहां से गुजरने वाली रेललाइन को मीटरगेज से ब्रॉडगेज में बदलने का काम केन्द्र सरकार ने 2017-18 में शुरू किया था। तब इसके लिए 16 00 करोड़ रुपए का बजट दिया, बाद में इसे 26 00 करोड़ रुपए कर दिया। यह काम पहले तो तेजी से चला, लेकिन बाद में यह टॉडगढ़ वन क्षेत्र के यहां आते-आते धीमा हो गया। फिलहाल यह काम बंद पड़ा है। वन विभाग वन क्षेत्र को लेकर स्वीकृति जारी करने में ढिलाई बरत रहा है। उन्होंने केन्द्रीय वन पर्यावरण मंत्री से इस मसले पर मदद करने की मांग की।

Hindi News/ Rajsamand / मण्डियाणा से नाथद्वारा तक आएगी रेल, 10.8 किमी के लिए 166.33 करोड़ मंजूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो