scriptविधानसभा अध्यक्ष ने अफसरों को चेताया- ‘जिस काम की तनख्वाह ले रहे हो, उसका तो सोचो’ | Vidhansabha adyaksh Dr. CP Joshi in all officers meeting at rajsamand | Patrika News
राजसमंद

विधानसभा अध्यक्ष ने अफसरों को चेताया- ‘जिस काम की तनख्वाह ले रहे हो, उसका तो सोचो’

राजसमंद में जिला समीक्षा बैठक में लगाई फटकार

राजसमंदOct 01, 2019 / 11:21 am

laxman singh

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,rajsamand latest news,rajsamand latest hindi news rajsamand,rajsamand latest news rajsamand,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,

विधानसभा अध्यक्ष ने अफसरों को चेताया- ‘जिस काम की तनख्वाह ले रहे हो, उसका तो सोचो’

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने विभागीय अफसरों को दो टूक चेताया कि जिस काम की आपको तनख्वाह मिल रही है, उसका उतना तो काम करके दिखाओ। खुद के कार्य के लिए आपका दिमाग क्यों नहीं चलता। अब मैंने कहा है, तो बोल रहे हो, हां आज से ही कर देते हैं। मुझे तो यह बताओ कि आज तक क्यों नहीं किया? क्या मंशा है आखिर आप लोगों की? लक्ष्य के आंकड़ों की खानापूर्ति करना बंद कर दो, जमीन पर ऐसा कार्य करो, जो दिखाई भी दें। सरकारी पैसे का हर तरफ दुरुपयोग हो रहा है। कई जगह पेयजल टंकियां बने आठ दस साल हो गए, मगर एक भी दिन पानी नहीं आया। आखिर टंकी बनवाई ही क्यों, जब पानी का प्रबंध ही नहीं था। एमपी- एमएलए फंड का पैसा जहां भी लगे, उसका आमजन को फायदा मिले, तभी कोई कार्य करें। इसके लिए जरूरत पड़े तो संबंधित विभाग के विशेषज्ञों की राय भी लें।
वे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को आयोजित जिला समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। प्रारंभ में जिला परिषद एसीईओ डॉ. दिनेश राय सापेला ने नरेगा व आवास योजना की प्रगति रिपोर्ट पेश की। खमनोर क्षेत्र में सर्वाधिक 199 आवास लंबित होने पर डॉ. जोशी बोले- लंबित क्यों पड़े हैं ? आवास का वर्तमान स्टेट्स क्या है। पहली किश्त के बाद मकान नहीं बनाने पर कार्य रोकने के जवाब पर सीपी जोशी ने असंतोष जताते हुए फटकार लगाई कि जब जगह का टाइटल ही क्लीयर नहीं है, तो पहली किश्त ही कैसे दे दी। चरागाह में मकान कैसे बन रहे हैं। आखिर कौन जिम्मेदार है। बीडीओ सिर्फ लक्ष्य का आंकड़ा पूरा करना चाहता है, जो जमीन का टाइटल ही नजरअंदाज कर पहली किश्त जारी कर रहे हैं। मकान का कार्य शुरू न करें, पहली किश्त लेकर बैठ गए है, तो ऐसे लोगों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करवाए। फिर विकास कार्यों में लंबित यूसी, सीसी पर डॉ. जोशी ने कहा कि जिस पंचायत की यूसी, सीसी बकाया है, उस पंचायत को नया बजट देना ही बंद कर दो। जब तक ऐसा नहीं करोगे, तब तक बकाया यूसी, सीसी पूरी नहीं होगी। इस पर जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल ने कहा कि कुछ जगह विशेष शिविर लगाकर यूसी, सीसी समायोजित की है और जहां भी लंबित है, वहां भी जल्द समायोजित कर देंगे। विद्युत निगम एसई गिरीश जोशी ने जिले के विद्युत तंत्र के बारे में बताया। इस दौरान जिला प्रभारी एवं सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना, जिला पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव, एडीएम राकेश कुमार, एएसपी राजेश गुप्ता के साथ कई विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
पानी को सहेज भूजल बढ़ाओ
बैठक में डॉ. जोशी ने कहा- जिले में भूजल स्तर को बढ़ाने व भविष्य को ध्यान में रखते हुए पेयजल स्थायी समाधान के लिए क्या कर रहे हो। पीएचईडी अधीक्षण अभियंता निर्मल चित्तौड़ा ने कहा- जाखम से पानी लाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इस पर डॉ. जोशी बोले- मुझे बताओ तत्काल क्या कर सकते हो। एक बांध का पानी सिंचाई में देना बंद करो, फिर समीक्षा करो कि उस क्षेत्र में कितना भूजल बढ़ा है। व्यर्थ बहते पानी को संरक्षित करने के ठोस प्रयास करो। इस बार अच्छी बारिश हुई है, मगर अगले वर्ष होगी, यह कौन जानता है? इसलिए मेरे सामने हवाई बातें मत करों। इसका सर्वे कर जमीनी स्तर पर कार्य करके दिखाओ।
सडक़ों क्यों बह रहा है पानी ?
शहर-देहात में क्षतिग्रस्त सडक़ों की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री आंजना ने कहा कि कामलीघाट से देवगढ़ गौरवपथ पर कई जगह से डामर गायब हो चुका है और खड्डे पड़ गए। इस पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता ने बताया कि बारिश रुकते ही सही करवा देंगे। कलक्टर बोले- केेलवा- आमेट रोड भी खस्ता हैं और अन्य सडक़ों की काफी शिकायतें है। तभी डॉ. जोशी बोले- फील्ड में जाया करो, बागोल, परावल क्षेत्र में सडक़ों पर पानी निकल रहा है, लगातार पानी सडक़ से जाएगा, तो सडक़ टूटनी तय है। पानी निकासी साइड में क्यों नहीं करते।
मौजूदा संसाधन से मेडिकल कॉलेज खोलेंंगे, इस पर बनाओ प्रस्ताव
डॉ. जोशी ने कहा कि प्रदेश में राजसमंद ही एक ऐसा जिला है, जहां नाथद्वारा- राजसमंद के सामान्य अस्पताल मिलाएं, तो 350 बेड के अस्पताल है। मौजूदा संसाधनों से सबसे पहले मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रयास हो सकते हैं। इसके लिए सीएमएचओ डॉ. जेपी बुनकर को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। साथ ही जल्द जमीन की तलाश कर आवंटित करने के लिए जिला कलक्टर को भी निर्देश दिए गए। खराब एम्बुलेंस को ठीक करवाओ। जो धक्का स्टार्ट को ऑन रोड मत रखो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो