scriptUP की इस बेटी ने रोशन किया देश का नाम, UAE की बोर्ड परीक्षा में किया टॉप, जानें कैसे पाई सफलता | daughter of uttar pradesh topper in board exam of united arab emirates | Patrika News

UP की इस बेटी ने रोशन किया देश का नाम, UAE की बोर्ड परीक्षा में किया टॉप, जानें कैसे पाई सफलता

locationरामपुरPublished: Aug 23, 2019 05:21:00 pm

Submitted by:

lokesh verma

खबर की खास बातें-

रामपुर शहर की बेटी ने संयुक्त अरब अमीरात में शिक्षा के क्षेत्र में लहराया परचम
प्रसिद्ध माउंट किलमंजारो और लद्दाख की सबसे ऊंची पहाड़ी स्टॉक कांगड़ी पर तिरंगा फहराया चुकी है दीया
अमेरिका के नासा में अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनकर देश का नाम रोशन करना चाहती है दीया सिंह

rampur.jpg
रामपुर. जहां देश में बेटियां माता-पिता के साथ अपने क्षेत्रों का नाम रोशन कर रही हैं। वहीं अब विदेशों में भी बेटियां देश का परचम लहरा रही हैं। हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित हुए हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश के रामपुर की बेटी दीया सिंह टॉप किया है। बता दें कि दीया रेडिको खेतान के निदेशक केपी सिंह की पोत्री हैं और वह दुबई के किंग्स स्कूल में पढ़ती हैं।
बता दें कि कक्षा 11 प्रथम बोर्ड (भारतीय एजुकेशन सिस्टम के अनुसार 10वीं बोर्ड) की परीक्षा के परिणाम में दीया सिंह ने सभी सब्जेक्ट्स में 9 प्लस स्टार रैंकिंग) हासिल की है। बताया जा रहा है कि इस वर्ष दुबई में 9 प्लस रैंकिंग केवल दो प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने ही हासिल की है। इनमें दीया का नाम सबसे ऊपर है।
यह भी पढ़ें

इस छात्रा ने करोड़ों की लागत से होने वाले विकास की दी सौगात, पूरा मामला जानकर गर्व करेंगे आप

अमेरिका के नासा में वैज्ञानिक बनना चाहती है दीया

दीया के दादा केपी सिंह कहते हैं कि गणित, विज्ञान, अंग्रेजी और स्थानीय विषय समेत सभी विषयों में दीया ने सर्वोत्तम अंक हासिल किए हैं। उन्होंने बताया कि दीया के पिता अमित सिंह दुबई स्थित एक विमानन कम्पनी में ऑफिसर हैं। वे कहते हैं कि दीया का लक्ष्य अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनना है। वह अमेरिका के नासा में वैज्ञानिक बनना चाहती है। वह पर्वतारोही भी है।
प्रसिद्ध माउंट किलमंजारो और लद्दाख की सबसे ऊंची पहाड़ी पर तिरंगा फहराया

उन्होंने बताया कि जब भी दीया को अवकाश मिलता है तो वह किसी पर्वत श्रंखला पर अपनी मां जूही सिंह जरूर जाती है। वह दक्षिण अफ्रीका, यूरोप आदि कई पर्वत श्रंखलाओं का भ्रमण कर चुकी है। पिछले साल ही दीया ने प्रसिद्ध माउंट किलमंजारो और लद्दाख की सबसे ऊंची पहाड़ी स्टॉक कांगड़ी पर तिरंगा फहराया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो