scriptरतलाम मंडी में बगैर लायसेंस के हो रहा व्यापार…किसान को दिया 91030 का चेक बाउंस | Agricultural Produce Market News | Patrika News
रतलाम

रतलाम मंडी में बगैर लायसेंस के हो रहा व्यापार…किसान को दिया 91030 का चेक बाउंस

रतलाम मंडी में बगैर लायसेंस के हो रहा व्यापार…किसान को दिया 91030 का चेक बाउंस

रतलामDec 08, 2018 / 11:54 am

Gourishankar Jodha

patrika

रतलाम मंडी में बगैर लायसेंस के हो रहा व्यापार…किसान को दिया 91030 का चेक बाउंस

रतलाम। सब्जी मंडी रतलाम में बगैर लायसेंस के धंधा फलफूल रहा है और मंडी कर्मचारी मुकदर्शक बनकर किसानों और मंडी प्रशासन के साथ हो रही खुलेआम धोखाधड़़ी को देख रहे हैं। एक व्यक्ति लहसुन-प्याज मंडी रतलाम में अन्य फर्म पर काम करते हुए लायसेंसधारी व्यापारी बताकर किसान के खेत से प्याज खरीदकर २ लाख राशि देकर 91030 रुपए का चेक थमाया, लेकिन जब किसान ने चेक बैंक में लगाया तो राशि नहीं होने के कारण बांउस होगा। मंडी कर्मचारी भी चेक बाउंस होने के बाद मामले को रफादफा कर राशि दिलाने की बात किसान से करते रहे, सब्जी मंडी कर्मचारी ने भी उक्त खरीदार को बुलाकर राशि लौटाने की बात कही, लेकिन कुछ दिनों तक टालमटोल करता रहा, फिर बाद में राशि देने से मना कर दिया। इस पर किसान ओमप्रकाश बालाराम पाटीदार हतनारा ने राशि नहीं देने पर बगैर लायसेंस के मंडी में व्यापार कर किसानों के साथ जालसाजी कर झांसा देने की शिकायत एसपी रतलाम, कृषि उपज मंडी सचिव से जांच कर कार्यवाही की मांग कर तथाकथित फर्जी व्यापारी के विरूद्ध आवश्यक कानूनी कार्यवाही की मांग की।
बताया जाता है कि उक्त व्यक्ति बगैर लायसेंस के अन्य फर्मा पर काम कर किसानों को बरगलाने का काम करता आ रहा है। चेक बाउंस होने के बाद भी किसानों के ढेर पर नीलामी के दौरान बोली लगा रहा था और मंडी कर्मचारी मुकदर्शक बने देख रहे थे।हतनारा के कृषक ओमप्रकाश पाटीदार ने शिकायत में बताया कि एहमद हुसैन उर्फ इमरान निवासी कसाई मंडी ने मंडी का लायसेंसशुदा व्यापारी बताकर झांसे में लेकर खेत से 478 क्विंटल 15 किलोग्राम प्याज 6 रुपए 9 पैसे प्रति किलोग्राम की दर से 20 सितंबर 2018 को खरीदा था। 2 लाख रुपए दिए और 91030 रुपए का चेक हस्ताक्षरित सिडिंकेट बैंक शाखा रतलाम के खाता क्रमांक 78702010036540 का चेक क्रमांक 235803 दिनांक 13.11.2018 का दिया। उक्त दिनांक को अपनी बैंक ऑफ इंडिया शाखा कस्तुरबानगर में प्रस्तुत करने पर बिना भुगतान के वापस प्राप्त हो गया। यह बात जब उक्त व्यापारी को बताई तो भुगतान करने में आनाकानी करने लगा और राशि नहीं दी। जिससे मुझे आर्थिक और मानसिक हानि हुई है। पाटीदार ने शिकायत में बताया कि वर्तमान में कई अन्य किसानों की कृषि उपज भी इसी तरह की खरीद कर बोगस चेक दे रहा है साथ ही आज भी मंडी में स्वयं को वैधानिक व्यापारी बताकर कृषि उपज की बोली लगा रहा है।
मंडी प्रशासन को बता दिया था
मेरी फर्म पर चार माह पहले काम करता था, मेरी फर्म के नाम पर ही गांव से किसान ओमप्रकाश के यहां से प्याज खरीदे थे। मेरे यहां से काम छोड़कर वर्तमान में एएचटी फर्म पर भी काम करते हुए बगैर लायसेंस के बोली लगा रहा था। इस संबंध में मंडी प्रांगण प्रभारी को भी हम अवगत करा चुके थे कि एहमद ने मेरे यहां से काम छोड़ दिया है।
सय्यद साजीद अली, सूर्या ट्रेडर्स
तीन माह से सुबह-शाम कर रहा था
ओमप्रकाश पाटीदार ने बताया कि मेरा प्याज का 91030 रुपए लेना है, एहमद हुसैन ने जो चेक दिया था वह बाउंस हो गया। माल घर से उठाया था, वह बताकर ले गया था कि मैं बड़ा व्यापारी हूं और बाऊचर बना दूंगा यह कहकर ले गया था। बाद में पता चला की उसके नाम का लायसेंस ही नहीं है। यह मालूम था कि वह एक तरफा माल खरीद रहा है। २ लाख रुपए दिए, बाकि का चेक दिया था। मैने इसकी शिकायत एसपी और मंडी सचिव को की है। आज दिन में मेरी मंडी सचिव से बात हुई थी, वह राशि नगद दिलाने और निकाल करवाने की बात कह रहे थे, लेकिन मुझे काम था इसलिए मैं नहीं जा सका। इससे पहले मेरी बात व्यासजी से बात हुई थी, मुझे पास बिठाया था वह तीन माह से सुबह-शाम कर रहा था। व्यासजी ने भी कहा था कि दिलवा दूंगा। इसके बाद उसने नहीं दिया तो फिर चेक बैंक में लगा दिया।
मामला संज्ञान में आया देखकर कार्यवाही करेंगे
कार्यवाही कर दी है, किसान को तीन बार फोन लगाया, जिसने किसान को चेक दिया था वह पेमेंट देने के लिए तैयार था, उसे बुला लिया था। किसान उपस्थित नहीं हुआ। बगैर लायसेंस के माल नहीं खरीदता है क्या कोई, प्रथम दृष्टिया तो पैसे दिलाने की बात है। बगैर लायसेंस के लोग धंधा करते है, उनको बैचते है बाहर ले जाकर उसमें मंडी सचिव की क्या गलती है। किसान उनको बाहर से सौदा कर देता है। मंडी का कोई दस्तावेज भी किसान पास है नहीं। जानकारी संज्ञान में आई है तो देखेंगे, जो भी कार्यवाही होगी करेंगे।
एमएल बारसे, सचिवकृषि उपज मंडी, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो