scriptBIG ACTION : मध्यप्रदेश के रतलाम में 150 अवैध मकानों पर चली जेसीबी | BIG ACTION: JCB ran on 150 illegal houses in Ratlam, Madhya Pradesh | Patrika News
रतलाम

BIG ACTION : मध्यप्रदेश के रतलाम में 150 अवैध मकानों पर चली जेसीबी

24 हजार वर्गफीट भूमि करवाई मुक्त, चार विभाग ने मिलकर 50 साल पूर्व के अतिक्रमण हटाए

रतलामNov 24, 2021 / 08:11 pm

Ashish Pathak

patrika news

,,big action patrika news

रतलाम. रेलवे ने तीन दिन तक चलाए रेलवे पटरी किनारे के अतिक्रमण हटाने के अभियान में पहली बा मंडल में 24 हजार वर्गफीट भूमि को मुक्त करवाया है। चार विभाग के सहयोग से करीब 50 वर्ष पूर्व से चले आ रहे अतिक्रमण को ध्वस्त करने में रेलवे को चार जेसीबी व 250 से अधिक कर्मचारियों का सहयोग लेना पड़ा। अब मुक्त करवाई गई भूमि को फिर से अतिक्रमण नहीं हो, इससे बचाना बड़ी चुनौती है। बड़ी बात यह है कि 50 साल में कुल 27 बार नोटिस इन अतिक्रमण करने वालों को जारी तो किए गए, लेकिन हटाने का साहस पहली बार नजर आया।
रेलवे ने 16 नवंबर को शिवशंकर कॉलोनी में अतिक्रमण हटाने की शुरुआत की। लक्ष्य लिया गया था कि कुल 130 आवास है जिनको हटाना है। लेकिन जैसे – जैसे अतिक्रमण हटाते गए, वैसे – वैसे आवा सामने आते गए। स्वयं रेलवे अधिकारी इस बात से चौक गए की उनके द्वारा पूर्व में की गई गणना के बाद नए आवास का निर्माण कब व कैसे हो गया। रेलवे ने यहां तीन दिन तक अभियान चलाया। बीच – बीच में आने वाले सरकारी अवकाश के दिनों में अवैध आवास तोडऩे की कार्रवाई रोकी गई। रेलवे पटरी के किनारे करीब १६ हजार वर्गफीट व इसके अलावा कुल मिलाकर 24 हजार वर्गफीट भूमि से रेलवे ने तीन दिन की कार्रवाई में अवैध आवासों को तोड़ा है।
ratlam news
IMAGE CREDIT: patrika
कुल 27 बार जारी किए नोटिस


बड़ी बात यह है 50 वर्ष पूर्व के इन अवैध निर्माण में कुल 27 बार नोटिस जारी किए गए। हर बार नोटिस के बाद कार्रवाई नहीं हो पाई। इसी वर्ष दो बार तो रेलवे का इंजीनियरिंग विभाग आरपीएफ का बल लेकर भी पहुंच गया, लेकिन अन्य संसाधन के अभाव में अतिक्रमण तोड़े बगैर ही दल वापस आ गया।
फैक्ट फाइल


कार्रवाई शुरू हुई – 16 नवंबर से
कार्रवाई समाप्त हुई – 23 नवंबर
प्रतिदिन चली – सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक
कुल कर्मचारी लगे – 250 से अधिक
इनके लगे कर्मचारी – रेलवे इंजीनियरिंग, जीआरपी, आरपीएफ व जिला प्रशासन
कुल भूमि मुक्त करवाई – 24 हजार वर्गफीट
पटरी किनारे की मुक्त करवाई – 16 हजार वर्गफीट
कुल अतिक्रमण तोड़े – 150 आवास
ratlam patrika news
IMAGE CREDIT: patrika
अन्य स्थान से भी हटाएंगे


सिर्फ रतलाम ही नहीं, मंडल में जहां – जहां रेल भूमि पर अतिक्रमण है, उन सभी स्थान से अवैध निर्माण को तोड़कर मुक्त करवाया जाएगा। इसके लिए कार्रवाई प्रचलित है।
– विनीत गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक

Home / Ratlam / BIG ACTION : मध्यप्रदेश के रतलाम में 150 अवैध मकानों पर चली जेसीबी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो