scriptमहामंडलेश्वर ने क्यों कहा…राजनैतिक पार्टियों का दोहरा मापडंद देश के लिए घातक, पढ़े पूरी खबर | Chanakya Policy News | Patrika News
रतलाम

महामंडलेश्वर ने क्यों कहा…राजनैतिक पार्टियों का दोहरा मापडंद देश के लिए घातक, पढ़े पूरी खबर

महामंडलेश्वर ने क्यों कहा…राजनैतिक पार्टियों का दोहरा मापडंद देश के लिए घातक, पढ़े पूरी खबर

रतलामJan 08, 2019 / 01:21 pm

Gourishankar Jodha

patrika

महामंडलेश्वर ने क्यों कहा…राजनैतिक पार्टियों का दोहरा मापडंद देश के लिए घातक, पढ़े पूरी खबर

रतलाम। राजनैतिक पार्टियों का दोहरा मापदंड देश के लिए घातक है। प्रदूषित राजनीति ही जातिवाद को फ़ैलाने की जिम्मेदार है, राजनैतिक पार्टियां एक तरफ जाति व्यवस्था का विरोध जताती है, दूसरी और जातियों के आधार पर सुविधाए एवं चुनावों में टिकट देती है। यह बात महामंडलेश्वर भानपुरा पीठाधीश्वर स्वामी दिव्यानन्द तीर्थ ने व्यक्त किए।
वे सर्वब्राह्मण समाज द्वारा आचार्य चाणक्य स्मृति दिवस के अवसर पर आयोजित ‘श्रेष्ठ जाति व्यवस्था बनाम जातिवादÓ विषय पर व्याख्यान में बोल रहे थे। जातियों की व्यवस्था कार्य के आधार पर स्वत: बनी है, जन्म के आधार पर नहीं बनी है। लेकिन एक-एक ऋषि ने मनुष्य जीवन को सुगम बनाने के लिए एक-एक कार्य की जिम्मेदारी ली और पिड़ी दर पिड़ी उसी कार्य पर अनुसंधान करते हुए विश्व को सर्वश्रेष्ठ परिणाम दिए।

जाति व्यवस्था ने विश्व को सर्वश्रेष्ठ देने की व्यवस्था दी
महाराज ने कहा कि श्रेष्ठ जाति व्यवस्था के कारण समाज के हर व्यक्ति के पास रोजगार का अपना साधन होता था। इस कारण समाज में बेरोजगारी नहीं थी। कार्यक्रम संयोजक पुष्पेन्द्र जोशी ने विषय की अवधारणा रखते हुए कहा की जाति व्यवस्था ने विश्व को सर्वश्रेष्ठ देने की व्यवस्था दी, लेकिन जातिवाद से चंद लोगों ने फायदा उठाकर अपनी ही जाती को पीडिय़ो तक दुष्परिणाम भुगतने के लिए छोड़ दिया है।शुरुआत में दीप प्रज्वलन विशेष अतिथि सनातन धर्मसभा के अध्यक्ष कोमलसिंह राठोर एवं रमेश व्यास ने किया। सभी जाति समाज के प्रतिनिधियों ने जगद्गुरु का स्वागत किया।

यह रहे उपस्थित
इस अवसर पर पंडित रामचंद्र शर्मा, राजेश दवे, सुधीर सराफ, मिलिंद करंदीकर, बंसीलाल शर्मा, बद्रीलाल शर्मा, नरेन्द्र जोशी गुल्लु, नवनीत मेहता, वीरेन्द्र कुलकर्णी, भवानी शंकर मोड़, सुनील शर्मा, सतीश तिवारी, शरद शुक्ला, सूरजमल टांक, नवनीत सोनी, धन्नालाल पाटीदार, गोविन्द राठी, अशोक शर्मा, सत्यनारायण पालीवाल सहित बड़ी संख्या में सभी समाजजन उपस्थित थे। संचालन ब्रजेन्द्र मेहता ने किया। आभार मनकामनेश्वर जोशी ने माना।

Home / Ratlam / महामंडलेश्वर ने क्यों कहा…राजनैतिक पार्टियों का दोहरा मापडंद देश के लिए घातक, पढ़े पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो