बीपीएल सर्वे में पिछड़े निगम पर कलेक्टर हुई नाराज

- रतलाम व सैलाना में काम की गति धीमी होने पर जताई नाराजगी

By: Sourabh Pathak

Published: 03 Dec 2019, 09:13 PM IST

रतलाम। जिले में बीपीएल परिवारों के सत्यापन से जुड़े सर्वे में नगर निगम की कछुआ चाल पर कलेक्टर ने नाराजगी जताई है। कलेक्टर ने रतलाम के साथ ही सैलाना की गति कम होने पर दोनों के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए तत्काल काम में गति लाने के निर्देश दिए है। दरअसल जिले के अन्य विकासखंडों की अपेक्षा सिर्फ रतलाम नगर निगम क्षेत्र व सैलाना विकासखंड ही एेसा है, जहां पर सर्वे कार्य न के बराबर होना माना जा रहा है। इसी बात को लेकर कलेक्टर ने इसकी समीक्षा करते हुए काम में गति लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बीपीएल परिवार सत्यापन अभियान की समीक्षा में सैलाना एसडीएम को खासतौर पर कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। साथ ही खाद्य विभाग के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी प्रतिदिन अपने क्षेत्र के सत्यापन दलों से संपर्क करने की बात कही। नगर निगम रतलाम क्षेत्र में भी परिवार सत्यापन की प्रक्रिया की गति अत्यंत धीमी पाई गई, जिस पर नगर निगम के अधिकारी को काम में गति लाने के कड़ाई से निर्देश दिए।

दिसंबर में पूरा होगा गौशाला निर्माण
वहीं राज्य शासन की महत्वाकांक्षी गौशाला निर्माण योजना की एजेंसी आरईएस के कार्यपालन यंत्री अनूप मिश्रा ने बताया कि गौशालाओं का निर्माण दिसंबर माह में पूर्ण कर लिया जाएगा। उपसंचालक पशु चिकित्सा को निर्देश दिए कि आगामी गौशालाओं के निर्माण के लिए स्थल चिन्हित करने के कार्य में गति लाई जाए।

अस्पताल में लगे सांची पार्लर
कलेक्टर ने स्थानीय मेडिकल कॉलेज, मातृ एवं शिशु चिकित्सालय, कलेक्ट्रेट परिसर व जिला चिकित्सालय में सांची पार्लर स्थापित कराने के लिए कार्रवाई के निर्देश दिए। कलेक्टर ने वनाधिकार अधिनियम के तहत वन मित्र पोर्टल पर पंचायत सचिवों की प्रोफ ाइल क्रिएट करने की समीक्षा करते हुए यह कार्य समय सीमा में शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए।

145 किमी सड़कों का किया पेंचवर्क
कलेक्टर ने जिले में वर्षा के बाद खराब सड़कों की मरम्मत किए जाने की जानकारी ली तो लोक निर्माण विभाग ने बताया कि जिले में उनके द्वारा 145 किलोमीटर सड़कों के पेंचवर्क किए गए हैं। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि विकासखंडवार पेंचवर्क की वास्तविक रिपोर्ट सभी एसडीएम को उपलब्ध करवाएं। एसडीएम अपने क्षेत्र में पेचवर्क का भौतिक सत्यापन करेंगे।

इन पर भी हुई नाराज
कलेक्टर ने मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के अपूर्ण कार्यों पर भी नाराजगी जताई। उन्होने निर्देश दिए कि जल्द कार्य पूर्ण नहीं किया तो अधिकारी के खिलाफ विभागाध्यक्ष को पत्र लिखा जाएगा। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारी की अनुपस्थिति पर उन्हें कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश भी दिए गए।

Sourabh Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned