scriptये चार पुण्य हर दिन करो, फिर देखो जीवन कैसे बदलता है | Do these four virtues every day, then see how life changes | Patrika News
रतलाम

ये चार पुण्य हर दिन करो, फिर देखो जीवन कैसे बदलता है

ये चार पुण्य हर दिन करो, फिर देखो जीवन कैसे बदलता है

रतलामMay 07, 2019 / 10:30 pm

Gourishankar Jodha

patrika

ये चार पुण्य हर दिन करो, फिर देखो जीवन कैसे बदलता है

रतलाम। जितना तुम लोग नियमों के साथ समझौता करते हो उतना कोई नहीं करता, नियमो में गलियां खोज लेते हो, हर नियम कि परीक्षा होती है। नियमचोर मत बनो, पाप के मार्ग में गलियां निकालो, वक्त को अच्छा रखने के लिए, दिनभर में चार पुण्य रोज करो। भगवान के दर्शन भी अतिशय पुण्य से ही होते है। आलोचना पाठ जरूर करो। 27 बार नमोकार मंत्र या 5 मिनट नमोकार मंत्र, कभी दिन खराब नहीं होगा। दुनिया का सबसे बडा गरीब वो जो 24 घंटे में 24 मिनट खुद ओर भगवान के लिए नहीं निकाल पाता, पुण्य पतला मत होने देना साथ में सिर्फ पुण्य ही जाएगा।
patrika
इस दिन का अलग ही महत्व है
यह बात तीन दिवसीय प्रवास पर रतलाम आए पुष्पगिरी प्रणेता आचार्य पुष्पदंत सागर महाराज के शिष्य अन्तर्मना मुनि प्रसन्नसागर महाराज ने अपने आशीर्वचन में कही। अक्षय तृतीया के दिन का अपना एक अलग ही धार्मिक व सामाजिक महत्व है। उन्होंने संत की महिमा एक सुन्दर कहानी के माध्यम से मुनिभक्तों को भिखारी और भिक्षुक में अन्तर भी समझाते हुए कहां कि संत भिक्षुक के रुप में आपके यहां आकर आपका तिरस्कार सहन करने के बाद भी आपकों आर्शीवाद देता है और भिखारी आपसे भीख लेकर आपको ये संदेश दे जाता है कि पुण्य कर्मो का रास्ता अपनाओं वरना मेरी तरह भीख मांगते नजर आओगे।
अक्षय तृतीया अखंड, अनंत, अक्षय फल देने वाली
मुनिश्री ने बताया कि अक्षय तृतीया अखंड, अनंत, अक्षय फल देने वाली है। अक्षय तृतीया पर्व भारतीय संस्कृति की पहचान है। इस दिन किया गया कार्य अक्षय और अंनत फल देने वाला होता है। यही पर्व हमें दान का महत्व भी बताता है, दान के इस महत्व को समझे और घर आए संत और अतिथि का जल-पान और भोजन से सत्कार करे, जो अतिथि और संत को खिलाकर खाता है उसका जीवन हमेशा खिलखिलाता रहता है। यह विचार तपस्वी अन्तर्मना प्रसन्नसागर महाराज ने मंगलवार को अक्षय तृतीया का महत्व बताते हुए व्यक्त किया।

Home / Ratlam / ये चार पुण्य हर दिन करो, फिर देखो जीवन कैसे बदलता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो