scriptRatlam ढ़ोल बजाकर दे रहे आने का निमंत्रण | drumming invitations in ratlam | Patrika News
रतलाम

Ratlam ढ़ोल बजाकर दे रहे आने का निमंत्रण

आइए आंगनवाड़ी आयोजन की हुई शुरुआत

रतलामNov 16, 2021 / 11:27 am

Ashish Pathak

drumming invitations in ratlam

drumming invitations in ratlam

रतलाम. छोटे बच्चों में कुपोषण को समाप्त करने के लिए मंगलवार से शहर में विशेष अभियान की शुरुआत होगी। इसके पूर्व सोमवार से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में महिला व बाल विकास विभाग द्वारा आइए आंगनवाड़ी अभियान की शुरुआत की गई। इसके लिए जहां कुपोषित बच्चे है वहां पर पीले चांवल के साथ निमंत्रण कार्ड दिए गए। इसमे बड़ी बात यह रही कि आर्थिक रुप से कमजोर बस्ती में ढ़ोल बजाकर निमंत्रण दिया गया। इस दौरान वार्ड की सबसे वृद्ध महिलाओं को शामिल किया गया।
शहर में कोरोना काल के पूर्व करीब 1300 कुपोषित बच्चे थे। इसके बाद जब गणना की गई तो डेढ़ वर्ष के कोरोना काल में करीब 1650 बच्चे कुपोषित पाए गए। अब इन बच्चों में कुपोषण मिटाने के लिए शहर विधायक चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा मंगलवार से विशेष अभियान की शुरुआत की जाएगी। इसमे शहर के 49 वार्डो में जो 1650 कुपोषित बच्चे है, उनमे कुपोषण समाप्त करने के लिए मंगलवार से पोष्टिक आहार दिया जाएगा। इसमे एक माह से सर्वे कार्य चल रहा था। सर्वे शनिवार को पूरो हो गया। अब सोमवार को जागरुकता के लिए ढ़ोल बजाकर आंगनवाड़ी में बुलावे के लिए रैली निकाली गई।
शासन निर्देशानुसार 15 नवंबर से आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन नियमित किया जाना है। इसी तारतम्य में जिला कार्यक्रम अधिकारी रजनीश सिन्हा के निर्देश पर पर्यवेक्षक एहतेशाम अंसारी के नेतृत्व में संत नगर सेक्टर की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने ईश्वर नगर,दीनदयाल नगर,टाटा नगर,तेजा नगर,धीराज शाह नगर में क्षेत्रो में पीले चावल देकर निमंत्रण दिया बच्चों को तिलक लगाकर फूल माला पहनाई ढोल ,थालिया बजाकर मुनादी की क्षेत्रवासियों को आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों को भेजने के लिए आग्रह किया। इसमें मनीषा प्रजापत, विजय कुंवर, बरखा खंडाला, अर्चना, कोमल मालवी, अनिता झालीवाल, मधु राठौर, वंदना राधिका कुमावत, रेखा परमार का बेहतर प्रयास रहा। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि पूर्व पार्षद अनिता कटारा भी ईश्वर नगर में उपस्थित रही।
फैक्ट फाइल


शहर में कुल वार्ड – 49
कुल कुपोषित बच्चे – 1650
कोरोना काल के पूर्व की संख्या – 1350
डेढ़ वर्ष में बढ़ गए – 300
अब क्या – मंगलवार से पोषण आहार अभियान

आज से अभियान

कोरोना काल के दौरान कुपोषण बढ़ा था। यह जागृति के अभाव में थे। अब विशेष अभियान की शुरुआत मंगलवार से हो रही है। इसके लिए जागृति लाने सोमवार को अभियान वार्डो में चलाया गया।

– रजनीश सिंहा, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला व बाल विकास विभाग

Home / Ratlam / Ratlam ढ़ोल बजाकर दे रहे आने का निमंत्रण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो