scriptE FIR जिले में सबसे पहली स्टेशन रोड थाने पर | e fir latest news | Patrika News
रतलाम

E FIR जिले में सबसे पहली स्टेशन रोड थाने पर

मिड टाउन निवासी युवक ने अपने घर के बाहर से चोरी हुई बाइक की स्वयं ही दर्ज की एफआईआर

रतलामAug 17, 2021 / 08:41 pm

Ashish Pathak

रतलाम. साधारण चोरी और वाहनों की चोरी के मामलों में ईएफआईआर दर्ज करने के लिए पुलिस मुख्यालय ने 12 अगस्त से ई एफआईआर की व्यवस्था शुरू कर दी है। शहर में पहली ईएफआईआर स्टेशन रोड पुलिस थाने पर वाहन चोरी की दर्ज की गई है। यह रिपोर्ट मिड टाउन निवासी युवक ने दर्ज कराई है।
स्टेशन रोड पुलिस थाने से मिली जानकारी के अनुसार फरियादी मिड टाउन निवासी लक्ष्मणसिंह पिता कृष्ण बहादुरसिंह 45 यह जिले की पहली ईएफआईर दर्ज की है। लक्ष्मणसिंह ने अपनी ईएफआईआर में लिखा है कि वह मिड टाउन में रहते हैं। 15 अगस्त की रात में बाजार से लौटकर रात करीब एक बजे उन्होंने अपनी बाइक घर के बाहर खड़ी की थी। 16 अगस्त की सुबह उठकर देखा तो बाइक गायब थी। स्टेशन रोड पुलिस थाने पर दर्ज हुई जिले की पहली ईएफआईआर में उन्होंने अपनी बाइक की कीमत 30 हजार रुपए बताई है।
CRIME BRIEF : शराब की खेप के साथ तीन लिस्टेड बूटलेगर गिरफ्तार, क्राइम ब्रांच ने गौरव पथ से पकड़ा
थाना प्रभारी को रहना होगा अलर्ट
कोई भी नागरिक अपनी सिटीजन पोर्टल आईडी से लागिन करके ईएफआईआर प्रस्तुत कर सकता है। ईएफआईआर प्रस्तुत करते ही वह संबंधित थाना प्रभारी को उनके पंजीकृत मोबाइल फोन पर इसकी सूचना पहुंच जाएगी। एमएमएस पर ईएफआईआर की सूचना मिलने के बाद थाना प्रभारी को सीसीटीएनएस एप्लीकेशन पर लागिन करके पंजीकृत माड्युल के अंतर्गत प्राथमिकी -प्रथम सूचना रिपोर्ट के पंजीकरण पर क्लिक करने पर दो ग्रिड प्रदर्शित होंगे। जिनमें उन्हें ईएफआईआर सेव करना होगी।
ऐसे दर्ज होगी ईएफआईआर
प्रदेश के नागरिक ईएफआईआर दर्ज करने के लिए एमपी पुलिस की वेबसाइट, सिटीजन पोर्टल और मप्र पुलिस के ईकॉप पर अपनी आईडी बनाकर उससे लागिन करके दर्ज कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति इन पर जाकर अपने यहां की साधारण चोरी या वाहन चोरी की रिपोर्ट स्वयं दर्ज कर सकते हैं। खास बात यह है कि कोई व्यक्ति ईएफआईआर की बजाय सीधे थाने पर एफआईआर दर्ज कराने आता है तो उसे ईएफआईआर दर्ज करने के लिए बाध्य नहीं किया जाकर उनकी रिपोर्ट थाने पर लिखना होगी।
crime-scene1.jpg
इन मामलों में दर्ज होगी ईएफआईआर
– 15 लाख रुपए से कम कीमत के वाहन चोरी
– आरोपी अज्ञात हो और उसका कोई पता नहीं हो
– घटना में चोंट या बल का प्रयोग नहीं हुआ हो

Home / Ratlam / E FIR जिले में सबसे पहली स्टेशन रोड थाने पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो