script100 स्टूडेंट करेंगे सिग्नल, पटरी, ट्रेन की पढ़ाई, कल से शुरु हो रही है क्लास | Education will start from tomorrow in new training center of Railways | Patrika News
रतलाम

100 स्टूडेंट करेंगे सिग्नल, पटरी, ट्रेन की पढ़ाई, कल से शुरु हो रही है क्लास

तीन करोड़ की लागत से बने प्रशिक्षण केंद्र का पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक ने डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए किया उद्घाटन..

रतलामSep 19, 2021 / 07:14 pm

Shailendra Sharma

ratlam.jpg

,,

रतलाम. रतलाम शहर के महू रोड स्थित गुजराती चाल में तीन करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बने प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत हो गई है। इसकी शुरुआत डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक आलोक कंसल ने की है। हर दिन यहां पर 100 विद्यार्थी रेलवे की तकनीकी जानकारी सिग्नल, पटरी, ट्रेन की पढ़ाई करेंगे। रेलवे ने 2018-2019 में पुराने जर्जर हो गए प्रशिक्षण केंद्र के बजाए नए केंद्र बनाने की योजना बनाई थी। इसके बाद इसकी लागत निकालकर 3.55 करोड़ रुपए के सिविल वर्क का टेंडर निकला था। बड़ी बात यह है कि 3.55 करोड़ रुपए के बजाए रेलवे ने इस कार्य को 3.52 करोड़ रुपए में पूरा करवा लिया है। यहां पर रेलवे के ट्रेन चलाने से जुड़े हर विषय की जानकारी को प्रतिदिन विषय विशेषज्ञ पढ़ाने का कार्य करेंगे।


photo_2021-09-19_17-05-11.jpg

यह पढ़ाया जाएगा
रेलवे के आला अधिकारियों के अनुसार नए बने प्रशिक्षण केन्द्र में 10 मॉडर्न कक्ष, 2 कक्ष स्टॉफ के लिए, 16 होस्टल कक्ष, कम्प्यूटर कक्ष के साथ डिजिटल कक्ष, डेमोस्ट्रेशन कक्ष, इलेक्ट्रिक पॉवर कक्ष, सिग्नल विभाग का कक्ष, रेल यातायात विभाग के कक्ष में अलग-अलग विषय की पढ़ाई करवाई जाएगी। इसके अलावा मनोरंजन के लिए इंडोर गेम्स का स्थान अलग से बनाया है। प्रकृति से प्रेम दिखाते हुए बड़ा बगीचा बनाया गया है। इसके अलावा ज्ञान बढ़ाने के लिए पुस्तकालय भी है जिसमें दो भाषा में रेलवे के तकनीकी ज्ञान की 200 से अधिक पुस्तकें हैं। अब सोमवार से यहां पर पढ़ाई का कार्य शुरू हो जाएगा। इसमें 100 विद्यार्थी प्रतिदिन सिग्नल, पटरी, ट्रेन, स्लीपर, ट्रैक, रेल यातायात की पढ़ाई करेंगे।

Home / Ratlam / 100 स्टूडेंट करेंगे सिग्नल, पटरी, ट्रेन की पढ़ाई, कल से शुरु हो रही है क्लास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो