MP ELECTION 2018 मध्यप्रदेश की इस कलेक्टर का अनोखा नवाचार, दिए पीले चावल, बोली ये बात

MP ELECTION 2018 मध्यप्रदेश की इस कलेक्टर का अनोखा नवाचार, दिए पीले चावल, बोली ये बात

By: Ashish Pathak

Published: 14 Nov 2018, 06:27 PM IST

रतलाम। मतदान को बढ़ावा देने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी हो या कलेक्टर, पार्टियां हो या कार्यकर्ता, सभी अपने-अपने स्तर पर प्रयास करते है। लेकिन ये बात थोड़ी अलग है। बात हो रही है मध्यप्रदेश के रतलाम की कलेक्टर रूचिका चौहान की, इन्होंने मतदान को बढ़ावा देने के लिए अनोखा प्रयास किया है। मतदाताओं को विशेषकर वृद्ध हो गए मतदाता को मतदान के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए पीले चावल देने का नवाचार कलेक्टर चौहान ने किया है।

मतदान हमारा अधिकार है और मताधिकार का प्रयोग करना हमारा कर्तव्य। 28 नवंबर को प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत करें। ये बात कलेक्टर रुचिका चौहान ने रतलाम शहर के सुभाष नगर क्षेत्र में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में बुधवार को कही। उन्होंने कहा कि इस बार महिला मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र पर विशेष व्यवस्थाएं की गई है।

महिलाओं के लिए फीडिंग कक्ष भी

वे महिलाएं जो अपने साथ छोटे बच्चों को लेकर आती है उनके लिए फीडिंग कक्ष भी बनाए जाएंगे। इसके साथ ही महिलाओं के लिए विशेष पिंक बूथ का निर्माण भी किया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य इन सब प्रयासों के पीछे यह है कि अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। जिन मतदान केंद्रों पर महिला मतदान का प्रतिशत विगत समय में कम रहा है उन केंद्रों पर विशेष गतिविधियां संचालित कर महिलाओं को प्रोत्साहित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, जिला पंचायत सीईओ सोमेश मिश्रा भी उपस्थित थे।

लोकतंत्र की दीवार पर किए हस्ताक्षर

यहां पर मतदाताओं ने लोकतंत्र की दीवार पर हस्ताक्षर कर मतदान करने का संकल्प लिया। उपस्थित महिला मतदाताओं ने उत्साह दिखाते हुए लोकतंत्र की दीवार पर अपने हस्ताक्षर किए और लोकतंत्र को मजबूत करने का संकल्प लिया। कलेक्टर, एसपी, जिला पंचायत सीईओ एवं महिला बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी ने क्षेत्र की बुजुर्ग महिला मतदाताओं को पीले चावल देकर मतदान दिवस पर मताधिकार के प्रयोग का आमंत्रण दिया। इस अवसर पर उन्होंने बुजुर्ग मतदाताओं और उपस्थित समस्त मतदाताओं से आह्वान किया कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।

Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned