scriptएक क्लिक पर बिजली उपभोक्ता घर बैठे ले सकते योजना का लाभ | Electricity consumers can take advantage of the scheme sitting at home | Patrika News
रतलाम

एक क्लिक पर बिजली उपभोक्ता घर बैठे ले सकते योजना का लाभ

अब भी 35 हजार ने दर्ज नहीं करवाया मोबाइल नंबर, अब तक 65 प्रतिशत ने दर्ज करवाए नंबर

रतलामOct 19, 2021 / 01:24 pm

Ashish Pathak

electricity.png
रतलाम. जिन उपभोक्ताओं के बिजली खातों के साथ मौजूदा कार्यरत मोबाइल नंबर दर्ज नहीं है, वे बिजली कंपनी के पोर्टल पर जाकर आईवीआरएस नंबर के साथ आपना मोबाइल नंबर दर्ज करा सकते है। यह मोबाइल नंबर अगले बिल में प्रिंट होकर आएगा, इसी नए नंबर पर बिजली संबंधी सारी सूचनाएं एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। अब भी 35 हजार ऐसे उपभोक्ता है जिन्होंने अपने नंबर अपडेट नहीं करवाए है। अब इसके लिए बिजली कंपनी ने जागरुकता अभियान की शुरुआत की है।
electricity1.jpg
सूचना प्रौद्योगिकी का उपभोक्ता सेवाओं में प्रचूरतम उपयोग करने की कोशिश की जा रही है। कंपनी के पोर्टल http://www.mp.wz.co.in पर जाकर दाई ओर तीसरे विकल्प के बतौर मोबाइल नंबर दर्ज कराया जा सकता है। इसके लिए उपभोक्ताओं को बिल पर प्रिंट अपना आईवीआरएस नंबर ही दर्ज करना होगा, उपभोक्ता अपना आधार नंबर भी दर्ज करा सकते है। बिजली कंपनी के अनुसार आगे जाकर हर शासकीय सेवा व कार्यों में मोबाइल नंबर, आधार नंबर अनिवार्य हो रहे है। ऐसे में उपभोक्ताओं का यह सकारात्मक प्रयास न केवल अग्रिम तैयारी के रूप में सफलता दिलाएगा, वहीं उनके कार्यरत नंबर पर आगामी दिवस से ही बिजली संबंधी जरूरी एसएमएस भी आने लगेंगे। ये मैसेज बिल जारी होने, अंतिम तिथि पास आने, अंतिम तिथि के समय के साथ ही बिजली बिल भरने के बाद थैंक्यू के रूप में भी दिए जाते है। साथ ही बिजली कंपनी ऊर्जा मित्र सेवा के माध्यम से मैंटनेंस जैसे कार्य के लिए बिजली बंद रखने की सूचना भी देती है।
electricity.jpg
अब तक 65 फीसदी नंबर


मप्रपक्षेविविकं के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधीक्षण यंत्री सुनील पाटौदी ने बताया कि अब तक करीब 65 फीसदी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर बिजली कंपनी के पास दर्ज हो चुके है। उपभोक्ता बिजली बिल पर भी नंबर लिखकर वितरण केंद्र, जोन पर दे सकते है। इससे ज्यादा आसान उपाय पोर्टल पर दर्ज करने का है। उन्होंने बताया कि जिन उपभोक्ताओं ने पुराना नंबर बंद कर नया नंबर ले लिया है। वे भी पोर्टल पर नया नंबर दर्ज करा सकते है।
now calculate electricity from computer at bhilwara
IMAGE CREDIT: now calculate electricity from computer at bhilwara
इससे लाभ होगा


मोबाइल नंबर दर्ज करवाने से सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि अघोषित कटौती होती है तो पंजीयन नंबर से हेल्पलाइन नंबर १९१२ पर तुरंत शिकायत दर्ज व समाधान होगा। इसके अलावा बिल से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध होगी।

अमित तोमर, प्रबंध निदेशक, मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

electricity-bill.jpg

Home / Ratlam / एक क्लिक पर बिजली उपभोक्ता घर बैठे ले सकते योजना का लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो