scriptकांग्रेस सरकार, प्रदेश की ए ग्रेड मंडी में ठगा रहे किसान | Farmers trapped in Congress government, A grade mandi of the state | Patrika News
रतलाम

कांग्रेस सरकार, प्रदेश की ए ग्रेड मंडी में ठगा रहे किसान

कांग्रेस सरकार, प्रदेश की ए ग्रेड मंडी में ठगा रहे किसान

रतलामFeb 27, 2019 / 10:13 pm

Gourishankar Jodha

patrika

कांग्रेस की सरकार, प्रदेश की ए ग्रेड मंडी में ठगा रहे किसान

रतलाम। भाजपा के बाद अब कांग्रेस की सरकार में भी किसान ठगा महसूस कर रहा है। प्रदेश की ए ग्रेड की कृषि उपज मंडी में गेहूं की बंपर आवक के साथ ही किसानों को ठगे जाने का काम शुरू हो गया है। बड़े कांटे पर किसानों को तौल के लिए मजबूर किया जा रहा है। प्रति क्विंटल किसानों से 500 ग्राम काटा जाने गले नहीं उतर रहा है। जब किसान इसका विरोध व्यापारी से करता है तो व्यापारी के मुनिम धमकी देते हुए कहते है कि छोटे कांटे मंडी में बंद हो गए है, बड़े पर ही वजन करवाना होगा। बड़े कांटे पर तौल के नाम पर 40 रुपए प्रति ट्राली किसान को वहन कर रहा है। वहीं व्यापारी द्वारा पर्ची पर किसान से हम्माली और तुलावटी इसके बावजूद अलग से काटी जा रही है, जिससे किसान ठगा महसूस कर रहा है और जिम्मेदार मुकदर्शक बनकर किसानों से लिखित में शिकायत देने की बात कहकर जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं।
किसान ने कहा कि मुझे छोटे कांटे पर ही तौल करवाना
मंगलवार को ग्राम एवरिया के कृषक गोपाल भाटी कमलाशंकर भाटी करीब 30 क्विंटल गेहूं लेकर मंडी पहुंचे। नीलामी के बाद जब किसान व्यापारी हितेश ट्रेडर्स उपज तुलवाने के लिए गया तो उसे उपस्थित मुनिम ने कहा कि बड़े कांटे पर तौल करवाना होगा, छोटा कांटा मंडी में बंद हो गया। किसान ने कहा कि मुझे छोटे कांटे पर ही तौल करवाना है, उस पर नुकसान होता है। जब मुनिम बहस करने लगा तो किसान मंडी सचिव एमएल बारसे के पास पहुंचा और उक्त व्यापारी की शिकायत की। जिस पर सचिव सहित अन्य कर्मचारियों ने कहा कि कार्यवाही करते है, लिखित में आवेदन दे दो।
छोटे कांटे पर प्रति क्विंटल 500 ग्राम कांटा जा रहा

किसान का कहना था कि व्यापारी के यहां मुनिम कहता है कि रात ८ बजे बाद छोटे कांटे पर तौल होगा, पहले तो उसने मना कर दिया कि छोटे कांटे पर मंडी में तौल होना बंद हो गया। बड़े कांटे पर तौल में वजन कम निकलता है और छोटे कांटे पर प्रति क्विंटल 500 ग्राम कांटा जा रहा है। इसके बावजूद हम्माली और तुलावटी भी किसान से ली जा रही है, जबकि किसान बड़े कांटे पर वजन करवा रहा है। इतने में हितेष ट्रेडर्स से व्यापारी मंडी कार्यालय पहुंचा और किसान की उपज का तौल करने का कहते हुए फर्म पर ले गया।
700 से अधिक ट्राली नहीं हुई नीलाम

कृषि उपज मंडी में गेहंू की आवक प्रतिदिन बड़ रही है। दो दिन में करीब 2 हजार के करीब ट्राली गेहूं की मंडी पहुंची। मंगलवार को करीब ४५० से अधिक ट्राली नीलाम हुए, जबकि शाम तक 700 से अधिक ट्राली मंडी परिसर में फिर भी नीलाम होना शेष रह गई। किसानों को मंडी में दो-दो दिन नीलामी के लिए इंतजार करना पड़ रहा है, जबकि मौसम हर दिन खराब हो रहा हैं। मंडी में ना तो उचित ठहरने की व्यवस्था है और ना ही उपज और वाहन सामग्री की सुरक्षा की।
किसान हर दिन-रात परेशान हो रहा

कृषक राजेश पुरोहित ने बताया कि कर्मचारी कम होने की बात कही जा रही है, जबकि किसान हर दिन-रात परेशान हो रहा है। मंडी प्रशासन को समय नीलामी का समय बढ़ाना चाहिए, जबकि आसपास की मंडियों में 800-1000 ट्राली प्रतिदिन नीलाम हो रही है। मंडी सचिव के अनुसार इस संबंध में व्यापारियों के साथ शीघ्र बैठक आयोजित कर नीलामी समय बढ़ाया जाने पर चर्चा की जाएगी।
patrika

Home / Ratlam / कांग्रेस सरकार, प्रदेश की ए ग्रेड मंडी में ठगा रहे किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो