scriptVIDEO किसने कहा सरकार की कृषि नीति गलत, पढ़े पूरी | Fertilizer Seed-Sample News | Patrika News
रतलाम

VIDEO किसने कहा सरकार की कृषि नीति गलत, पढ़े पूरी

VIDEO किसने कहा सरकार की कृषि नीति गलत, पढ़े पूरी

रतलामJan 12, 2019 / 10:46 pm

Gourishankar Jodha

patrika

Farmer, garlic-onion farmer,

रतलाम। सरकार की कई कृषि नीति गलत है, उन्हे बदला जाना चाहिए। कृषि विभाग द्वारा जो समय-समय पर खाद-बीज-दवाई के सैम्पल लिए जाते हैं, विक्रेता भी कम्पनी द्वारा पैक माल ही बैचता है, खुला माल नहीं बैचता है। और नमूने फैल होने पर कृषि विभाग द्वारा विक्रेता को प्रथम दोषी बनाया जाता है और उसका लायसेंस निलंबित कर दिया जाता है। प्रथम पार्टी कम्पनी को बनाना चाहिए। शासकीय दुकानों से सैंपल फैल होते तो उनपर कोई कार्यवाही नहीं होती। शासन दोहरे मापदंड अपना रहा है, जो कम्पनी से आ रहा वही विक्रेता बैच रहा है। यह विसंगति दूर की जाना चाहिए। खाद विक्रय के दौरान पीएसओ मशीन व्यवस्था बंद की जाए।
यह बात शहर सराय में आयोजित रतलाम जिला खाद-, बीज, दवाई विक्रेता संघ की पत्रकारवार्ता में संघ के जिलाध्यक्ष रमेश गर्ग, संरक्षक हंसराज चौपड़ा, कांतिलाल मांडलेचा, संयोजक नरेंद्र अग्रवाल, उपाध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल, सचिव नरेंद्र पिपाड़ा, कोषाध्यक्ष दिलीप अग्रवाल व नगर अध्यक्ष मनोज बोराना ने कही। संघ पदाधिकारियों ने बताया कि संघ पदाधिकारियों का कहना था कि किसान मूल रूप से व्यापारियों को पसंद करता है क्योंकि कोई भी समस्या आई तो व्यापारी ही दूर कर सकता है, सोसायटी के पास उसका कोई उत्तर नहीं है।
गांव में इंटरनेट सुविधा बराबर नहीं बंद हो पीएसओ मशीन
संघ पदाधिकारियों ने पत्रकारों को बताया कि शासकीय व्यवस्थाऐं गलत है, इस कारण से विक्रेताओं को शर्मिंदा होना पड़ता है। पीएसओ मशीन की व्यवस्था को समाप्त कर किया जाए, ऐसी व्यवस्था हो कि किसान को आते ही उसे खाद विक्रेता उपलब्ध कराए। क्योंकि कृषि व्यापारियों की प्रमुख समस्या उर्वरक (खाद) विक्रेताओं को पीओएस मशीन संचालन में आती है, इन मशीनों का संचालन इंटरनेट की सुविधा होने पर ही होता है, चुकि ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट की सुविधा बराबर नहीं मिल पाने के कारण किसानों को विक्रेता खाद विक्रय नहीं कर पाता है, जिसकी वजह से किसान नाराज होकर विक्रेताओं को भला बुरा कहकर विभाग और पुलिस में शिकायत की धमकी देता है। व्यापार के हित में हम हो सकता है लम्बी हड़ताल पर भी जाए, हम किसान हित की बात करते हैं। किसानों की आदान सामग्री पर 12 से 18 प्रतिशत जीएसटी ली जा रही है। खाद पर भी सरकार 5 प्रतिशत जीएसटी किसानों से ले रही है। बीज सोसायटियों से सरकार बीज खरीदती है, इसके बावजूद कमी रहती है तो प्रायवेट उत्पादक कम्पनियों से भी खरीदती है, जिसमें गुणवत्ता का आभाव रहता है।
संभागीय सम्मेलन 13 को रतलाम में
संघ का संभागीय कृषि आदान विक्रेता सम्मेलन 13 जनवरी को सुबह 11.30 बजे से सैलाना रोड विधायक सभागृह में आयोजित किया जा रहा है। जिसकी अध्यक्षता मनमोहन कलन्त्री राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे। मुख्य अतिथि चेतन्य काश्यप विधाय रतलाम होगे। विशेष अतिथि पुरुषोत्तम खंडेलवाल राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रवीण भाई पटेल राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश अध्यक्ष मानसिंह राजपूत, प्रवक्ता संजय रघुवंशी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में 700 से अधिक व्यापारी सम्मिलित होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो