scriptसमर्थन मूल्य खरीदी केंद्र पर किसानों को बनना पड़ रहा हम्माल | government scheme | Patrika News
रतलाम

समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र पर किसानों को बनना पड़ रहा हम्माल

– मंडी सचिव की शिकायत केंद्र प्रभारी को बुलाकर दर्ज कराई

रतलामMay 05, 2018 / 05:30 pm

Akram Khan

patrika
रतलाम। सरकारी समर्थन मूल्य खरीदी कृषि उपज मंडी रतलाम स्थित नामली और नगरा केंद्र पर किसानों की परेशानी खत्म होने के नाम नहीं ले रही है। शुक्रवार इसके शिकायत किसानों ने मंडी सचिव एमएल बारसे से करते हुए बताया कि २८ अप्रैल को भी आए थे, तब भी यहीं परेशानी और आज भी, किसानों से केंद्रों पर तौल के कारण बोरी उठवाई जा रही है, हम्मालों की कमी के कारण किसान सुबह आकर शाम तक घर नहीं पहुंच रहा है, केंद्र पर कोई जिम्मेदार व्यक्ति नहीं हो जो सुने और अधिकारियों को समस्या से अवगत कराए, ताकि किसान १२-१५ घंटे परेशान न हो।
सचिव ने आश्वस्त करते हुए केंद्र प्रभारी को मोबाईल पर किसान की परेशानी बताई और निराकरण करने का कहते हुए हम्माल बढ़ाने की बात कही। कुछ देर बात और चार-पांच किसान मंडी कार्यालय शिकायत लेकर पहुंच गए की तौलकांटे पर घंटों से खड़े और हम्माल किसानों से काम करवा रहे हैं। तब जाकर सचिव के साथ मंडी डायरेक्टर सुरेंद्रसिंह भाटी नामली केंद्र पहुंचे तो मालूम हुआ कि तीन हम्माल काम कर रहें और किसान से बोरी उठवा कर कांटों पर रखवाई जा रही है, वहीं सर्वेयर भी एक ही काम कर रहा है आज तक व्यवस्था प्रशासन नहीं कर पाया है। सचिव और डायरेक्टर ने मौके पर पहुंचकर शर्मा से हाईड्रोलिक कांटे पर तौल करने की बात कर किसानों की शीघ्र फ्री करने की बात कही।
दिन मात्र ७-८ ट्रॉली का तौल, हम्माल कम

केंद्र प्रभारी सुनिल शर्मा ने बताया कि चार कांटे चल रहे है, तीन हम्माल है। सर्वेयर एक ही चल रहा है। इस कारण से देरी हो रही है। कल आठ ट्राली बासी भी थी जिन्हे भी तौला गया। आधा माल ही पास हुआ काम बहुत धिरे चल रहा है। शुक्रवार दोपहर ३ बजे तक ३२-३५ ट्राली में से १७ ट्राली की पास हुई और मात्र सात-आठ ट्राली का ही तौल हो पाया था, जबकि अन्य बाकी थी। शर्मा ने बताया कि आठ ट्राली कल भी आज तौली गई है, जबकि इसके पूर्व किसानों के पूछने पर शर्मा ने मना कर दिया था कि आज ही का तौल की जा रही है, कल की कोई नहीं है।
परेशान किसानों ने की नामली केंद्र पर शिकायत परेशान किसानों ने की नामली केंद्र पर शिकायत ना मली से आए किसान बंशीलाल पटेल और घनश्याम ने बताया कि कांटे पर तौल में काफी दिक्कत आ रही है। हम चना लेकर सुबह से आए है। हम्माल किसानों से वजन उठवाया जाकर तौल कांटे पर रखवा रहे हैं। तुलावटी तो है, लेकिन सरकारी केंद्र पर किसान परेशान है, हम्मालों की व्यवस्था ही नहीं है और ना ही कोई सुनने वाला है। ग्राम धतुरिया के कृषक प्रहलाद शर्मा ने बताया कि बड़े तौल कांटे पर वजन के लिए दो-दो घंटे लग रहे हैं, तो छोटे कांटे पर पूरी रात हो जाएगी। अनिल पटेल, दिलीप धाकड़, धर्मेंद्र मालवीय ने भी हम्माल नहीं होने के कारण तौल में देरी और किसानों से बोरी उठवाने की शिकायत मंडी सचिव से करते हुए कहा कि पहले भी यहीं स्थिति थी। कृषकों ने बताया कि पहले मैने अपनी उपज तुलवाई तो ५० किलो ८०० ग्राम काट रहे थे, आज चना लेकर आया तो ५० किलो ६०० ग्राम काट रहे हैं। किसानों के साथ लूटपाट मचा रखी है।
सरकारी खरीदी केंद्रों पर हम्माल की कमी के कारण परेशानी आ रही है, इस संबंध में शिकायत आई थी मौके पर पहुंचकर केंद्र प्रभारी को हम्माल बढाने को कहा। सरकारी खरीदी केंद्रों पर तुलावटी जाने में बहाना बना रहे हैं, इस संबंध में गुरुवार को भी चार-पांच तुलावटियों को नोटिस देकर सचेत किया था, शुक्रवार को भी तुलावटी संदीप जैन को नोटिस देकर कार्य से पृथक किया है। मंडी में आने के बाद भी कार्य पर नहीं आने के लिए मना करने पर संदीप जैन को कार्य से पृथक कर दिया है। इस संबंध में जिलाधीश को भी अवगत करा रहे हैं।
एमएल बारसे, सचिव कृषि उपज मंडी रतलाम

Home / Ratlam / समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र पर किसानों को बनना पड़ रहा हम्माल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो