scriptअब लहसुन करवा रही हंगामा, किसानों में आक्रोश, मंडी पर जड़ा ताला | government scheme | Patrika News
रतलाम

अब लहसुन करवा रही हंगामा, किसानों में आक्रोश, मंडी पर जड़ा ताला

अब लहसुन करवा रही हंगामा, किसानों में आक्रोश, मंडी पर जड़ा ताला

रतलामAug 02, 2018 / 05:55 pm

Akram Khan

patrika

अब लहसुन करवा रही हंगामा, किसानों में आक्रोश, मंडी पर जड़ा ताला

रतलाम। (जावरा) ट्रांसपोटर्स की हड़ताल के चलते पिछले करीब आठ दिनों से बंद पड़ी मंंडी खुली, लेकिन शहर की लहसुन मंडी में पिछले १८ दिनों से पड़ा माल अब तक निलाम नहीं होने से बुधवार को मंडी में किसानों ने हंगामा करते हुए मंडी गेट पर ताला जड़ दिया। वहीं जनपद अध्यक्ष मंडी पहुंचे और किसानों की बात रखने के लिए मंडी कार्यालय पहुंचे, लेकिन मंडी में एक भी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद नहीं था।
जिस पर जनपद अध्यक्ष भड़के और पहले मंडी गेट पर उसके बाद मंडी के मुख्य प्रवेश द्वारा पर धरना देकर बैठ गए। वहीं एसडीएम के देरी से आने पर नाराज हुए किसानों ने काफी देर तक मंडी में हंगामा किया। एसडीएम के पहुंचने के बाद जनपद अध्यक्ष व किसानों ने एसडीएम को मंडी में व्याप्त समस्याऐं गिनाई, जिस पर जनपद अध्यक्ष बोले यदि समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो वे मंडी गेट पर आमरण अनशन करेंगे। वहीं एसडीएम बोले मैं अभी नया हूं, आठ दिन दो सारी समस्या दूर कर दूंगा ।
बुधवार को शाम करीब ५ बजे लहसुन मंडी में लहसुन की निलामी के दौरान किसानों और मंडी कर्मचारियों के बीच पूराने माल को छोड़कर नए माल की निलामी करने के मामले में विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ा कि किसानों ने मंडी के मुख्य द्वारा पर ताला लगा दिया। इस बीच मंडी पहुंचे जनपद अध्यक्ष रामविलास धाकड़ ने किसानों की समस्याओं को सुनकर मंडी अधिकारियों से चर्चा के के लिए मंडी सचिव मुनिया को फोन लगाया तो उन्होने फोन रिसीव नहीं किया । वहीं मंडी के प्रभारी भावसार तथा एक भी मंडी का कर्मचारी मोके पर नहीं मिला। जिस पर रामविलास ने एसडीएम एमएल आर्य को फोन पर सूचना दी। कुछ देर बार तहसीलदार राकेश सस्तीया तथा नायब तहसीलदार सीएल टांक मंडी पहुंचे और किसानों से चर्चा की। तहसीलदार के पहुंचने पर किसानों ने बताया कि बेरछा के शोभराम के पास १६ जुलाई की पर्ची हैं, लेकिन अब तक उसकी लहसुन नीलाम नहीं हो पाई हैं। किसानों ने कहा कि वे पिछले १८ दिनों में मंडी में अपनी लहसुन की नीलामी के इंतजार में पडे हैं। जिस पर तहसीलदार ने मंडी के कर्मचारियों को बुलाया व पुराने ढेर का अवलोकन करते हुए पहले उन्है नीलाम करने के निर्देश दिए ।
देरी पर बिफरे जनपद अध्यक्ष
इधर विवाद की सूचना मिलने के बाद भी एसडीएम के देरी से आने तथा मंडी सचिव द्वारा फोन नहीं उठाने तथा मंडी में एक भी कर्मचारी व अधिकारी के मौजूद नहीं रहने पर जनपद अध्यक्ष बिखर गए और मंडी के मुख्य द्वार पर जाकर किसानों के साथ धरने पर बैठ गए। बोले जब तक एसडीएम नहीं आते तक तक नहीं उठेगें। मौके पर पहुंचे एसडीएम ने जनपद अध्यक्ष व किसानों से कहा कि वे स्वयं भी नए आए हैं, किसानो की समस्याऐं सुन ली हैं, अब मुझे आठ दिन का समय दो में सारी समस्याऐं दूर करुंगा। मंडी अध्यक्ष, सचिव, व्यापारियों और किसानों के बैठाकर समस्याओं को सुलझाया जाएगा। एसडीएम की समझाईश के बाद कहीं जाकर मामला शंात हुआ, एसडीएम ने मंडी अधिकारियों को मंडी खुलते ही पहले पुराने माल की निलामी करवाने के निर्देश दिए।

Home / Ratlam / अब लहसुन करवा रही हंगामा, किसानों में आक्रोश, मंडी पर जड़ा ताला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो