scriptअब सरकारी स्कूल में बस चलाएगी सरकार | Government will now run in government school | Patrika News
रतलाम

अब सरकारी स्कूल में बस चलाएगी सरकार

 
प्रदेश के २० ब्लॉक में हो रहा प्रयोग, जिले का बाजना ब्लॉक शामिल

रतलामMay 06, 2018 / 01:01 pm

Nilesh Trivedi

patrika
रतलाम. निजी स्कूलों की तर्ज पर अब सरकारी स्कूलों मंे भी बच्चों लाने ले जाने के लिए बसों से परिवहन की व्यवस्था सरकार करने जा रही है। प्रदेश के 20 ब्लॉक को इसके लिए चिंहित किया है। इसमें जिले के बाजना विकासखंड में यह प्रयोग होगा। पायलेट प्रोजेक्ट के रुप में यह प्रयोग हो रहा है। सफल हुआ तो इसे पूरे जिले में लागू किया जाएगा। इसमें उन गांवों को शामिल किया जाएगा। जहां से हायर सेकंडरी स्कूल की दूरी 8 से 10 किमी की है। वहां के बच्चों को स्कूल तक का सफर इन बसों से करवाया जाएगा। इससे सरकारी स्कूलों मंे छात्र संध्या भी बढ़ेगी और शिक्षा से स्कूल की दूरी की वजह से कोई वंचित भी नहीं होगा।
इसके लिए शनिवार को प्रभारी कलेक्टर जिला पंचायत सीईओ सोमेश मिश्र, आरटीओ जया वासवा व बाजना बीईओ केके पचोरी व जनशिक्षको की बैठक हुई। अब यह प्रस्ताव भोपाल जाएगा। जहां 8 मई को आयुक्त की बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा। इसके बाद अगले सत्र से यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इसके लिए प्रशासन ने विभाग को एक बार और गांवों का परीक्षण करने के निर्देश दिए है।

पायलेट प्रोजेक्ट में इन गांवों को लिया

बीईओ के अनुसार बाजना ब्लॉक के गांव पालिया जोधपूरा, खाली जोधपूरा, बीटी, हालीपाड़ा चरपोटा व झोली तांबा पांच गांव को चिहिंत किया। इन गांव के करीब 100 बच्चें राजापूरा माताजी में हायर सेकंडरी स्कूल के आते है और इनकी दूरी करीब 8 से 10 किमी है। 5 किमी से अधिक दूरी वाले गांव को देखते हुए इन्हें चिंहित कर छात्र संध्या के हिसाब से प्रस्ताव तैयार कर दिया है। हालांकि सरकारी की और से सायकल मिलती है लेकिन दूरी अधिक होने के कारण अब परिवहन व्यवस्था होगी। इसमें बच्चें स्कूलों में बसांे से आ जा सकंेगे।
दूरी नहीं बनेगी शिक्षा में बाधा
दरअसल अधिक दूरी के कारण कई बच्चें स्कूलों से दूरी बना लेते है। एेसे में सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में निजी स्कूल की तर्ज पर परिवहन को लेकर की गई पहले में जिले के आदिवासी विकासखंड बाजना को शामिल किया है। जहां के 5 गांवांे के 100 बच्चें दूरी तय कर स्कुल पहुंचते है। बाजना के 5 गांवांे के लिए इस पायलेट प्रोजेक्ट के रुप में लागू किया जाएगा। बसों से सरकारी स्कूलों में बच्चों की आवाजाही तय करने की इस व्यवस्था को सरकार लागू करेंगी। इसमें स्कूल बसों के लिए निर्धारित मापदंडांे के अनुसार इसे चलाया जाएगा। दूरी शिक्षा में बाधक नहीं बने, इसके लिए शासन स्तर से यह पहल हुई है। शनिवार को आरटीओ व शिक्षा विभाग व प्रभारी कलेक्टर के बीच इस मामले को लेकर बैठक हुई। अब प्रस्ताव तैयार कर भेजा जाएगा। भोपाल से मंजूरी मिलने पर यह व्यवस्था लागू की जाएगी।

Home / Ratlam / अब सरकारी स्कूल में बस चलाएगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो