scriptVIDEO देशभर में मकर संक्राति त्योहार मनाने पर रोक, कह दी ये बड़ी बात, अब करना होगा ये कार्य | govt stopped enjoy makar sankranti festival | Patrika News
रतलाम

VIDEO देशभर में मकर संक्राति त्योहार मनाने पर रोक, कह दी ये बड़ी बात, अब करना होगा ये कार्य

VIDEO देशभर में मकर संक्राति त्योहार मनाने पर रोक, कह दी ये बड़ी बात, अब करना होगा ये कार्य

रतलामJan 04, 2019 / 02:05 pm

Ashish Pathak

makar sankranti
रतलाम। पश्चिम रेलवे के रतलाम सहित देशभर में रेलवे ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए त्योहार मनाने पर रोक लगा दी है। त्योहार के दौरान अगर कोई रेलवे को नजर आया तो उसको पकड़ लिया जाएगा। इसके लिए पूर तैयारी भी रेलवे ने कर ली है। बता दे कि इसी माह हिंदूओं का बड़ा त्योहार मकर संक्राती का पर्व आ रहा है। इसमे गुजरात व महाराष्ट्र में मतंग उड़ाई जाती है तो रतलाम रेल मंडल के अनेक क्षेत्रों में गिल्ली डंडा खेला जाता है। इस रोक के पिछे एक बड़ा दर्दनाक हादसा वजह है। यहां पढे़ं रोक के बारे में पूरी खबर।
makar sankranti
जमकर होता है ये काम यहां पर

रतलाम रेल मंडल के अलग-अलग क्षेत्रों में पटरी किनारे गिल्ली डंडा व पतंगबाजी जमकर होती है। गौरतलब है कि पंजाब में अमृतसर में 19 अक्टूबर 2018 को रावण दहन कार्यक्रम को पटरी पर खडे़ होकर देखने के दौरान डेमू ट्रेन आ गई थी। इससे ६१ लोगो की मौत व कई घायल हुए थे। इसके बाद से रेलवे त्योहार के समय पटरी पर किनारे किसी प्रकार का आयोजन नहीं हो इसको लेकर सतर्क है। इसी कड़ी में रेलवे ने इस बारे में आमजन को सतर्क करते हुए कहा है कि वे अपने छोटे बच्चों को भी इस बात को लेकर जानकारी दे कि त्योहार में उत्साह के दौरान इस बात का ध्यान रखे कि कानून को नहीं तोडे़ व पटरी किनारे या पटरी पर आकर गिल्ली डंडा नहीं खेले। इतना ही नहीं रेलवे ने कहा है कि इस बात का ध्यान बडे़ लोग भी रखे।
makar sankranti
अतिक्रमण है समस्या

असल में रेल मंडल में पटरी किनारे बड़ी संख्या में अवैध झोपडि़या है। इनको हटाने की पहल अब तक रेलवे ने नहीं की है। एेसे में इसके किनारे रहने वाले लोग विभिन्न अवसर पर उत्सव के दौरान पटरी तक आ जाते है। मंडल के दाहोद व गोधर में मकर सक्रंाति के दिन पतंग उड़ाई जाती है तो रतलाम, मंदसौर सहित विभिन्न क्षेत्र में गिल्ली डंडा खेला जाता है। पंजाब की घटना से सतर्कता लेते हुए इस बार पहले से रेलवे ने मंडल में एक्शन प्लान बना लिया है।
makar sankranti
विशेष बल रहेगा तैनात

त्योहार के दौरान मंडल के विभिन्न सेक्शन में आरपीएफ के अतिरिक्त जवान तैनात रहेंगे। ट्रैक पर आमतोर पर आरपीएफ के जवाब सुरक्षा के लिहाज से वैसे ही रहते है, लेकिन त्योहार के समय वे अधिक चौकन्ना रहेंगे। इसको लेकर गुरुवार को आरपीएफ ने पूरा एक्शन प्लान बना लिया है।
आमजन करें सहयोग

पटरी पर खडे़ होना कानूनन अपराध है। ये जानलेवा भी हो सकता है। त्योहार के दौरान रेलवे क्षेत्र से विशेषकर पटरी से दूरी बनाकर उत्सव मनाए। हमारे जवाब इस दौरान विशेष रुप से समझाईश देंगे।
कुमार निशांत, मंडल सुरक्षा आयुक्त, रतलाम रेल मंडल

makar sankranti

Home / Ratlam / VIDEO देशभर में मकर संक्राति त्योहार मनाने पर रोक, कह दी ये बड़ी बात, अब करना होगा ये कार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो