scriptरतलाम में आधे पंजीकृत किसानों ने भी नहीं बेचा समर्थन का गेहूं | Half of registered farmers in Ratlam did not sell wheat support | Patrika News
रतलाम

रतलाम में आधे पंजीकृत किसानों ने भी नहीं बेचा समर्थन का गेहूं

२८०३५ किसानों के पास पहुंचे मैसेज, जिन किसानों ने पंजीयन करा रखा वे भी जरुरी दस्तावेज के साथ अपनी उपज केंद्र पर बेच सकते हैं

रतलामMay 11, 2018 / 12:43 pm

Gourishankar Jodha

patrika
रतलाम। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का १५ मई अंतिम दिन है। जिले में एक लाख मेट्रिक टन खरीदी का लक्ष्य है, जिसकी तुलना में अब तक ७४६१९ मेट्रिक टन गेहूं की खरीदारी हो चुकी है, जबकि ७१०२५ मेट्रिक टन का परिवहन भी किया जा चुका है। यह बात अलग है कि जिले में ३००९२ किसानों ने पंजीयन कराए थे, लेकिन अब तक १३१६५ किसान ही केंद्रों पर योजना का लाभ लेने के लिए पहुंचे है। जबकि विभाग द्वारा अब तक २८०३५ किसानों को मैसेज कर दिए गए है, वहीं शेष बचे किसानों को आज मैसेज पहुंच जाएंगे।
जिला आपूर्ति अधिकारी विवेक सक्सेना ने गुरुवार को कृषि उपज मंडी पहुंचकर समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र पर व्यवस्थाओं को जायजा लिया गया। केंद्र से परिवहन में हो रही देरी के संबंध में आ रही परेशानी को दूर करने की बात कही। इस मौके पर मंडी सचिव एमएल बारसे, धराड़ केंद्र प्रभारी संजयसिंह राठौर, नामली, सुनिल शर्मा, नगरा होशियारसिंह चौधरी उपस्थित थे। सक्सेना ने बताया कि पंजीयनधारी जो भी शेष किसान है और अपनी उपज नहीं बेच पाए है या किसी कारणों से उनके पास मैसेज नहीं आ पाए है, वे भी खरीदी केंद्रों पर पहुंचकर पंजीयन के साथ अपनी गेहूं बेच सकते हैं। साथ ही केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया है कि १४ मई तक सभी किसानों के पास एसएमएस पहुंच जाए। जिन किसानों ने पंजीयन करवाया है और किसी कारण से एसएमएस नहीं पहुंच पाए हो वह भी अपनी उपज बेचने के लिए केंद्रों पर पहुंच जाए।
जिले में गेहूं खरीदी की स्थिति

१ लाख मेट्रिक टन खरीदी का लक्ष्य है।
३००९२ किसान पंजीकृत है।
१३१६५ किसानों से गेहूं खरीदी हो चुकी है।
२८०३५ किसानों के पास मैसेज पहुंचे चुके हैंं।
७४६१९ मेट्रिक टन की खरीदी हो चुकी है।
७१०२५ मेट्रिक टन का परिवहन हो चुकी है।
आज सभी के पास मैसेज पहुंच जाएंगे
समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की जा रही है। पिछले साल १२९७७ किसानों ने अपनी उपज बेची थी। इस साल अब तक १३१८५ तक पहुंच चुके हैं। सभी संस्थाओं को निर्देशित कर दिया है कि ११ मई तक सभी को मैसेज पहुंच जाने चाहिए, करीब २०७७ मैसेज है जो ११ मई तक पहुंच जाएंगे। ९७ प्रतिशत तक का भुगतान किया जा चुका था। पिछले साल आज तक ६५ हजार २२१ मेट्रिक टन की खरीदी हुई थी। जबकि इस वर्ष अब तक ७४६१९ मेट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है। १५८ किसानों के पास १५ तक मैसेज जाने है उनको भी हम कोशिश कर रहे हैं कि १४ तक पहुंच जाए, ताकि किसान परेशान न हो।
विवेक सक्सेना जिला आपूर्ति अधिकारी, रतलाम

Home / Ratlam / रतलाम में आधे पंजीकृत किसानों ने भी नहीं बेचा समर्थन का गेहूं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो