scriptउज्जैन-रतलाम-नीमच मेमू ट्रेन, नहीं मिले अभी तक डिब्बे | indian railway good news | Patrika News
रतलाम

उज्जैन-रतलाम-नीमच मेमू ट्रेन, नहीं मिले अभी तक डिब्बे

उज्जैन से रतलाम – मंदसौर व नीमच होते हुए चित्तौडगढ़ तक चलने वाली मेमू ट्रेन को रेलवे बोर्ड के कोचिंग निदेशक विवेक कुमार सिंहा ने सितंबर माह में मंजूर कर दिया, हैरानी की बात ये है कि तब से अब तक ये ट्रेन पटरी पर इसलिए नहीं दौड़ पाई, क्योंकि रतलाम रेल रेलवे इस मंजूर ट्रेन के लिए डिब्बों की व्यवस्था ही नहीं कर पाया।

रतलामDec 25, 2023 / 12:10 pm

Ashish Pathak

indian railway good news

indian railway good news

नीमच. उज्जैन से रतलाम – मंदसौर व नीमच होते हुए चित्तौडगढ़ तक चलने वाली मेमू ट्रेन को रेलवे बोर्ड के कोचिंग निदेशक विवेक कुमार सिंहा ने सितंबर माह में मंजूर कर दिया, हैरानी की बात ये है कि तब से अब तक ये ट्रेन पटरी पर इसलिए नहीं दौड़ पाई, क्योंकि रतलाम रेल रेलवे इस मंजूर ट्रेन के लिए डिब्बों की व्यवस्था ही नहीं कर पाया। जब ये मामला रेल यात्रियों के सामने आया तब यात्रियों ने सोशल मीडिया पर अभियान की शुरूआत कर दी। जवाब में मंडल के वरिष्ठ परिचालन प्रबंधक पीके तिवारी ने ट्वीट किए कि इस प्रकार की कोई मंजूरी नहीं हुई, हालांकि यात्रियों ने मंजूरी के आदेश के पत्र को जवाब में डाला तो रेल अधिकारी को अपने ट्वीट को निरस्त करना पड़ा।
लंबे समय से रेल यात्री उज्जैन से उज्जैन से फतेहाबाद – रतलाम – मंदसौर – नीमच – चित्तौडगढ़ के लिए तेज गति से चलने वाली ट्रेन की मांग कर रहे थे। इसके लिए मेमू ट्रेन की मांग हो रही थी। वर्ष 2016 के सिंहस्थ के समय से की जा रही मांग के बाद रेलवे बोर्ड ने इसकी मंजूरी दी। मंजूरी के बाद इसकी सूचना भी जारी कर दी। हालांकि इस सूचना के बाद भी यात्रियों के लिए ट्रेन चलाने में रेल मंडल कमजोर साबित हुआ है।
इसलिए चल रहा अभियान

ट्रेन की मंजूरी कोचिंग विभाग के निदेशक विवेक कुमार सिंहा ने 13 सितंबर को दी, लेकिन बीच में आचार संहिता लग गई। हालांकि इस मंजूरी व आचार संहिता के बीच चार अन्य ट्रेन की शुरूआत की गई, लेकिन इस ट्रेन को चलाने में रतलाम रेल मंडल पूरी तरह से कमजोर साबित हुआ। इसके बाद ही रेल यात्रियों ने दो दिन से सोशल मीडिया पर इस रेलवे बोर्ड की मंजूर ट्रेन को शुरू करने के लिए अभियान चलाया हुआ है।
इस तरह चलना है ट्रेन को

ट्रेन नंबर 09231 उज्जैन से चित्तौडगढ़ के लिए सुबह 9.50 बजे चलेगी। रतलाम ये ट्रेन दोपहर 12.10 बजे आकर 10 मिनट बाद दोपहर करीब 2.15 बजे मंदसौर व 3.15 बजे नीमच से चलकर शाम 4.30 बजे चित्तौडगढ़ पहुंचेगी। इसी प्रकार वापसी में ट्रेन नंबर 09232 चित्तौडगढ़ से शाम 4.40 बजे चलकर नीमच 5.30 बजे, 6.30 बजे मंदसौर व रात 8.10 बजे रतलाम होते हुए 10.30 बजे उज्जैन पहुंचेगी। ट्रेन का ठहराव दोनों दिशा में फतेहाबाद, चंद्रावतीगंज, रतलाम, जावरा, मंदसौर, नीमच व निंबाहेड़ा में होगा।
डिब्बों का इंतजार

मेमू को चलाने के लिए डिब्बों का इंतजार हो रहा है। जल्दी ही मंडल को उज्जैन – चित्तौडगढ़ ट्रेन को चलाने के लिए डिब्बे मिल जाएंगे, इसके बाद इसका संचालन शुरू कर दिया जाएगा।
– खेमराज मीणा, मंडल रेल जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

Home / Ratlam / उज्जैन-रतलाम-नीमच मेमू ट्रेन, नहीं मिले अभी तक डिब्बे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो