scriptHAPPY NEWS अटल जी के जन्मदिन पर मिलेगी मध्यप्रदेश को ये बड़ी सौगात, यहां पढे़ं पूरी खबर | madhya pradesh hindi news | Patrika News
रतलाम

HAPPY NEWS अटल जी के जन्मदिन पर मिलेगी मध्यप्रदेश को ये बड़ी सौगात, यहां पढे़ं पूरी खबर

HAPPY NEWS अटल जी के जन्मदिन पर मिलेगी मध्यप्रदेश को ये बड़ी सौगात, यहां पढे़ं पूरी खबर

रतलामDec 15, 2018 / 06:45 pm

Ashish Pathak

patrika

madhya pradesh hindi news

रतलाम। रेल मंडल के महू के करीब पातालपानी-कालाकुंड के बीच हैरिटेज ट्रेन सेक्शन बनाने की तैयारी रेलवे की पूरी हो गई है। यहां पर पूर्व पीएम अटलबिहारी वाजपयी के जन्मदिन से रेलवे हैरिटेज ट्रेन चलाने की शुरुआत २५ दिसंबर से करेगा। इसके लिए दो विशेष डिब्बे बीकानेर के सीएनडब्ल्यू विभाग में तैयार हो गए है व रतलाम रेल मंडल को मिल गए है। रेलवे पूर्व पीएम अटल जी के जन्मदिन से इस ट्रेन की शुरुआत करेगा।
रेलवे पातालपानी-कालाकुंड के बीच हैरिटेज ट्रेन सेक्शन पर रेलवे 25 दिसंबर से ट्रेन चलाएगा। रेलवे फिलहाल महू से ट्रेन शुरू करेगा। रेलवे ने ट्रेन संचालन के लिए मीटरगेज के विशेष कोच बीकानेर से मॉडिफाई कर बुलवाए हैं। अगले दो-तीन महीने में विस्टा डोम कोच (ट्रेन की छत पर ग्लास होगा, खिड़की भी ट्रेन में बड़ी साइज की होगी) से ट्रेन चलेगी। पर्यटकों को लुभाने और प्राकृतिक सौंदर्य दिखाने के लिए रेलवे दो कोच से ट्रेन चलाएगा। साढ़े नौ किमी हिस्से में यह पर्यटक ट्रेन दौड़ेगी।
महू तक पहुंचना होगा पर्यटकों को

इस ट्रेन में नीमच, मंदसौर व रतलाम के पर्यटकों को यात्रा करना है तो उनको पहले डेमू ट्रेन में महू तक पहुंचना होगा। इसके बाद आगे की यात्रा के लिए सड़क वाहन का उपयोग करना होगा। फिलहाल तो रेलवे की महू से सनावद तक ट्रेन चलती है तो पातालपानी तक पर्यटन के लिए पहुंचा जा सकता है, लेकिन आमान परिवर्तन कार्य की शुरुआत होने के बाद पर्यटकों को स्वयं के वाहन या निजी वाहन जुटाकर जाना होगा।
महू में हो रहा रंगरोगन

अभी यह कोच सामान्य मीटर गेज ट्रेन के डिब्बे की तरह है। इनका महू के लोकोशेड में रंग-रोगन किया जाएगा। जिससे इन डिब्बों का स्वरूप बदलेगा। बीकानेर स्टेशन पर क्रेन की मदद से कैरिज वैगन पर इन कोच को रखकर महू के लिए रवाना कर दिया गया है।
बाहर से सामान्य रहेंगे डिब्बे

डिब्बे बाहर से तो सामान्य तरह के रहेंगे। लेकिन अंदर पर्यटकों के बैठने के लिए इसमें चेअर कार रहेगी। जिससे पर्यटक आराम से बैठ कर प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ लेंगे। वहीं इसकी खिड़की पर फाइबर ग्लास होंगे जिससे बाहर का दृश्य आराम से दिख सकेगा। लोकोशेड में इनकी पेंटिंग का काम किया जाएगा। रेलवे के अनुसार अप्रैल तक इस रूट पर इस तरह के दो कोच वाली ट्रेन चलाई जाएगी। लेकिन इसके हेरिटेज रेल के विशेष कोच जमशेदपुर में बनाए जा रहे है। जिनकी अप्रैल बाद आने के बारे में कहा जा रहा है।

Home / Ratlam / HAPPY NEWS अटल जी के जन्मदिन पर मिलेगी मध्यप्रदेश को ये बड़ी सौगात, यहां पढे़ं पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो