scriptIndian Railway की दो ट्रेन में डिब्बे उत्कृष्ठ के, किराया महामना ट्रेन का | Mahamana Express | Patrika News
रतलाम

Indian Railway की दो ट्रेन में डिब्बे उत्कृष्ठ के, किराया महामना ट्रेन का

रेल मंडल के इंदौर से चलने वाली दो यात्री ट्रेन को उत्कृष्ठ डिब्बों से चलाकर किराया महामना ट्रेन का ले रहा है।

रतलामOct 22, 2021 / 10:09 pm

Ashish Pathak

MPs, MLAs have written letters to run Mahamana Express, but the train did not run

MPs, MLAs have written letters to run Mahamana Express, but the train did not run

रतलाम. रेल मंडल के इंदौर से चलने वाली दो यात्री ट्रेन को उत्कृष्ठ डिब्बों से चलाकर किराया महामना ट्रेन का ले रहा है। इससे अधिक किराया यात्रियों को देना पड़ रहा है, जबकि महामना ट्रेन के डिब्बों में जो सुविधा मिलना चाहिए, वो अधिक किराया देकर भी यात्रियों को नहीं मिल रही है।
रेलवे रतलाम होते हुए इंदौर से प्र्रति सप्ताह ट्रेन नंबर 09303 – 04 इंदौर – रतलाम – वेरावल व ट्रेन नंबर 09333 – 34 इंदौर रतलाम बिकानेर महामना ट्रेन को चलाता है। इन दोनों ट्रेन में किराया तो यात्रियों से अलग-अलग श्रेणी के डिब्बों में महामना का लिया जा रहा है, लेकिन डिब्बे कभी आईसीएफ तो कभी उत्कृष्ठ ट्रेन के लग रहे है। ऐसे में इन ट्रेन में टिकट का आरक्षण करवाने के बाद जो सुविधा यात्रियों को मिलना चाहिए, वो नहीं मिल रही है व दाम भी अधिक देने पड़ रहे है।
यह मिलती है महामना में सुविधाएं


– एसी फस्र्ट क्लास के केबिन में 12 इंच की एलईडी टीवी, ऊपर की बर्थ पर चढऩे के लिए सीढिय़ां, केबिन में वॉश बेसिन और डस्टबिन, इलेक्ट्रॉनिक विंडो, केबिन में पहली बार टॉयलेट सेंसर दिया गया है।

– टॉयलेट में नहाने के लिए शावर, फ्लश करते ही परफ्यूम की खुशबू की व्यवस्था की गई है। बायोटॉयलेट के साथ पहली बार विंडो हटाकर एक्जॉस्ट दिया गया है।

– हर कोच में कैलेंडर, गेट की सीढ़ी पर सेंसर लाइट लगाई गई है, ताकि रात में पैसेंजर को ट्रेन में चढऩे-उतरने में परेशानी नहीं हो।

– केबिन में फायर सिस्टम, हर सीट पर आसानी से खुलने वाला स्नेक्स टेबल दिया गया है।


– पहली बार मॉर्डन पेंट्रीकार में इलेक्ट्रॉनिक चिमनी (एक्जॉस्ट) लगाई गई है। वहीं पानी के लिए आरओ सिस्टम लगाया गया है।
जीएम तक पहुंचा मामला


बड़ी बात यह है कि यह पूरा मामला पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल तक पहुंच गया है, लेकिन अब तक इस मामले में निर्णय नहीं हो पाया है। रेलवे से जुड़े मामलों में आवाज उठाने वाले प्रमोद भंडारी, शिवम राजपुरोहित आदि ने महाप्रबंधक को 12 फरवरी 2020 व 29 जुलाई 2021 को जानकारी दी, लेकिन यात्रियों से अधिक किराया देकर कम सुविधा देने का क्रम जारी है।
bhawani-mandi-railway-station-.jpg
अब तक सुनवाई नहीं


रेल मंडल में इंदौर से दो ट्रेन महामना के नाम पर चल रही है, लेकिन उनमे डिब्बे कभी सामान्य आईएफसी तो कभी उत्कृष्ठ ट्रेन के लगाए जाते है। जबकि किराया महामना का लिया जा रहा है। अब तक दो बार महाप्रबंधक के संज्ञान में यह मामला लेकर आए है, लेकिन अब तक रेलवे ने यात्री सुविधा के इस मामले में निर्णय नहीं लिया है।

– प्रमोद भंडारी, रेलवे एक्टिविस्ट


हम तय नहीं करते


किसी भी ट्रेन में किराया व कोच की सुविधा को रेल मंडल से तय नहीं किया जाता है। इस मामले में निर्णय वरिष्ठ कार्यालय से लिया जाता है।

– खेमराज मीणा, जनसंपर्क अधिकारी, रेल मंडल

Home / Ratlam / Indian Railway की दो ट्रेन में डिब्बे उत्कृष्ठ के, किराया महामना ट्रेन का

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो