scriptमंडी बोर्ड निर्माण एजेंसी का कमाल, जिले में स्वीकृति के बाद चार सालों में नहीं बनी मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाएं | Mandi Board Construction Agency | Patrika News
रतलाम

मंडी बोर्ड निर्माण एजेंसी का कमाल, जिले में स्वीकृति के बाद चार सालों में नहीं बनी मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाएं

मंडी बोर्ड निर्माण एजेंसी का कमाल, जिले में स्वीकृति के बाद चार सालों में नहीं बनी मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाएं

रतलामFeb 03, 2019 / 01:15 pm

Gourishankar Jodha

patrika

मंडी बोर्ड निर्माण एजेंसी का कमाल, जिले में स्वीकृति के बाद चार सालों में नहीं बनी मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाएं

रतलाम। मंडी बोर्ड निर्माण एजेंसी ने कमाल कर दिया, हाल यह है कि चार सालों में जिले के पांच विकासखंडों में निर्माण होने वाली मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला अब तक बन कर तैयार नहीं हुई, इस कारण लाखों किसान लाभ से वंचित है और मिट्टी का परीक्षण नि:शुल्क नहीं करा पा रहे हैं। जिले के पांच विकासखंडों में लाखों रुपए की लागत से निर्माणाधीन मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला अब भी अधूरी पड़ी है। इस कारण से किसानों को स्थानीय स्तर पर अब भी मिट्टी परीक्षण का लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिससे वे अपने खेत की मिट्टी की गुणवत्ता का सुधार कर उत्पादन में वृद्धि कर सके।
हाल यह है कि जिले के बाजना, सैलाना, पिपलौदा, आलोट और रावटी क्षेत्र में प्रयोगशालाओं का निर्माण कार्य मंडी बोर्ड द्वारा 2016 से किया जा रहा है, लेकिन कहीं अब भी बिजली नहीं है तो कहीं पानी की व्यवस्था नहीं हो पाई है। इस कारण हर साल कृषि विभाग द्वारा जिले के सभी विकासखंडों से सैंपल एकत्रित कर रतलाम लाने पड़ते हैं। इससे समय पर ना तो मिट्टी के सैंपल पहुंच पाते और ना ही किसानों के पास रिपोर्ट, तो फिर कैसे सुधरेगी मिट्टी की गुणवत्ता।
2015-16 में स्वीकृत हुई थी लैब
बतां दे कि मप्र कृषि कल्याण तथा कृषि विकास मंत्रालय द्वारा 2015-16 में मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला खोलने की स्वीकृति प्रदान की थी, लेकिन निर्माण एजेंसी मंडी बोर्ड के ढुलमुल रवैये के चलते प्रयोगशाला अब तक कृषि विभाग के हैंडओवर नहीं हो पाई है। जिले के रतलाम को छोड़कर सैलाना, बाजना, पिपलौदा, जावरा के भुतेड़ा, आलोट क्षेत्र में करीब 35 से 40 लाख रुपए की लागत से प्रति विकासखंड में प्रयोगशाला का निर्माण कार्य हो रहा है, लेकिन अब तक इनमें ना तो उपकरण पहुंचे है और ना ही कर्मचारी यहां तक की पानी, बिजली तक की व्यवस्था भी नहीं हो पाई है।
इसलिए जरुरी मिट्टी परीक्षण
मिट्टी के पोषक तत्वों का भंडार है, कृषि विभाग द्वारा खरीफ और रबी सीजन के पूर्व दो बार खेतों से किसानों द्वारा मिट्टी का सैंपल लेकर परीक्षण करवाया जाता है। इसके बाद किसानों को रिपोर्ट देकर मिटट्ी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की जानकारी देकर उचित सलाह दी जाती है कि मिट्टी में किनकी कमी और क्यों प्रयोग करना है। ताकि मिटटी की गुणवत्ता में सुधार आए और किसान अच्छा उत्पादन ले सके।
परेशानी आती है, अब तक बैंडओवर नहीं किए प्रयोगशाला भवन
पांच विकासखंडों में मंडी बोर्ड द्वारा मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाओं को निर्माण कार्य चल रहा है, अब तक विभाग को हैंडओवर नहीं की गई है। परेशानी आती है, सभी विकासखंडों से मिट्टी के सैंपल रतलाम कृषि उपज मंडी स्थित भवन स्थित प्रयोगशाला ले जाना पड़ते है। आलोट क्षेत्र में कार्य अंतिम चरण में शीघ्र ही उसे हैंडओवर करने की बात की जा रही है।
जीएस मोहनिया, उपसंचालक कृषि रतलाम
2016 से काम चल रहा है, अभी हैंडओवर नहीं किया
सैलाना, बाजना, पिपलौदा, जावरा के भुतेड़ा, आलोट बिल्डिंग तैयार हो चुकी है, अब तक कृषि विभाग को हैंडओवर नहीं किया है, आलोट की शीघ्र कर देंगे। तैयार तो काफी समय पहले हो चुकी है थी, लेकिन जल और विद्युत व्यवस्था की कहीं कहीं काम बाकि है लगाना है। 2016 से काम चल रहा है, बनकर जैसे-जैसे तैयार होगी हैंडओवर कर देंगे। अनुमानित प्रति बिल्डिंग की लागत 35-40 लाख रुपए होगी। कहीं कहीं बिजली व्यवस्था के कारण ट्रांसफार्मर लगाना है
राजेंद्र भावसार, इंजीनियर, कृषि उपज मंडी रतलाम

Home / Ratlam / मंडी बोर्ड निर्माण एजेंसी का कमाल, जिले में स्वीकृति के बाद चार सालों में नहीं बनी मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो