scriptप्रधानमंत्री फसल बीमा के लिए अंतिम तिथि 30 दिसंबर | pradhan mantri fasal bima yojna | Patrika News
रतलाम

प्रधानमंत्री फसल बीमा के लिए अंतिम तिथि 30 दिसंबर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत रबी फसल का अधिकाधिक बीमा कराने के लिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

रतलामDec 01, 2021 / 08:28 pm

Ashish Pathak

farmers

farmers

रतलाम. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत रबी फसल का अधिकाधिक बीमा कराने के लिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है। रबी के लिए बीमा की अंतिम तिथि आगामी 30 दिसंबर है। इस संबंध में कृषि विभाग द्वारा बुधवार को जागरूकता रथ भी प्रचार प्रसार के लिए जिले में रवाना किया गया जिसको उपसंचालक कृषि द्वारा हरी झंडी दिखाई गई। ऑडियो के माध्यम से रथ किसानों को फसल बीमा के लाभ तथा बीमा कराने की प्रक्रिया से गांव-गांव घूमकर अवगत कराएगा और फसल बीमा संबंधित साहित्य का वितरण भी करेगा।
The trend of farmers decreased for soybean cultivation
IMAGE CREDIT: patrika
रबी सीजन में आगामी समय में तापमान में गिरावट आने की संभावना को देखते हुए किसानबंधु अधिसूचित हलकों में अधिसूचित फसलों का समय पर फसल बीमा कराकर ऋणी कृषक का बीमा प्रीमियम बैंक द्वारा सीधे कराकर बीमा कंपनी को भेजी जाएगी लेकिन ओवरड्यू किसान या अल्पकालीन ऋण नहीं लेने वाले किसान अऋणी कृषक के तौर पर फसल बीमा करवा सकते हैं।
Registration center not opened for purchase, farmers will not be able to sell paddy on support price
IMAGE CREDIT: patrika
बीमा हेतु अऋणी कृषकों के लिए आवश्यक दस्तावेज में आधार कार्ड की कॉपी, नवीनतम भूमि खतौनी ऋण पुस्तिका की छायाप्रति, फसल बुवाई प्रमाण पत्र, विधिवत भरा हुआ प्रस्ताव पत्र, प्रीमियम राशि, रबी फसल के लिए 1.5 प्रतिशत आदि शामिल रहेगी। रथ रवानगी के समय सहायक संचालक भीका वासके, डीआर माहोर, बीमा कंपनी जिला प्रतिनिधि बसंतसिंह निनामा उपस्थित थे।
Patwaris were negligent in Girdavari, farmers are unable to register
IMAGE CREDIT: patrika

Home / Ratlam / प्रधानमंत्री फसल बीमा के लिए अंतिम तिथि 30 दिसंबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो