scriptयहां निकाली हजारों पद पर वैकेंसी, आप भी कर सकते है एप्लाय | railway latest vacancy 2018 in hindi | Patrika News
रतलाम

यहां निकाली हजारों पद पर वैकेंसी, आप भी कर सकते है एप्लाय

यहां निकाली हजारों पद पर वैकेंसी, आप भी कर सकते है एप्लाय

रतलामApr 22, 2018 / 11:06 am

Ashish Pathak

railway jobs

Railway Jobs News

रतलाम। देश की नरेंद्र मोदी सरकार ने अप्रैल माह में देश के युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने आरपीएफ व आरपीएसएफ में बडे़ पैमाने पर भर्ती जारी की है। इस भर्ती की प्रक्रिया मई माह में शुरू हो जाएगी। देशभर में 4403 पुरुष व 4216 युवतियों व महिलाओं को भर्ती करने के लिए आवेदन मांगे गए है। बड़ी बात ये है कि पहली बार ये परीक्षा रेलवे भर्ती बोर्ड से कराने के बजाए आरपीएफ से ही कराने का निर्णय ले लिया गया है।
railway jobs
रेलवे ने आरपीएफ व आरपीएसएफ में बडे़ स्तर पर सिपाही के लिए भर्ती निकाली है। करीब 10 हजार पदों में से पश्चिम रेलवे के खाते में 952 पद आए है। इनमें 440 पुरुष व महिला के लिए 712 पदों पर भर्ती होगी। रेलवे के अनुसार अनारक्षित, एससी, एसटी व ओबीसी के लिए कोटा तय किया गया है। इसमे बड़ी बात ये है कि अनारक्षित में आरक्षित वर्ग के आवेदक भी आवेदन कर सकेंगे।
railway jobs
गृहराज्य में मिलेगी नौकरी

16 अप्रैल को जारी सूचना के अनुसार देशभर में यात्री ट्रेन व रेलवे संपत्ती को सुरक्षा देने के लिए आरपीएफ में भर्ती की जाना है। इसके लिए 4403 पुरुष व 4216 पद महिलाओं के लिए भर्ती जारी की गई है। इसमे पश्चिम रेलवे व पश्चिम मध्य रेलवे के लिए समान-समान पद की संख्या वाली भर्ती निकली है। पश्चिम रेलवे में जहां मंडल के इंदौर, रतलाम, उज्जैन, दाहोद, चित्तौढग़ढ़, मंदसौर, नीमच आदि आते है वहीं पश्चिम मध्य रेलवे में भोपाल, जबलपुर, इटारसी, कोटा आदि आते है। इस नौकरी की बड़ी बात ये है कि गृहराज्य में ही युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।
railway jobs
इस तरह दिया आरक्षण

पुरुष -अनारक्षित- एससी -एसटी -ओबीसी

440 329 42 18 51

महिला-अनारक्षित- एससी -एसटी -ओबीसी

712- 388 92 45 187

Railway Jobs
इन दस्तावेज की जरुरत

आवेदन के लिए आधारकार्ड, बिजली का बील, पैनकार्ड, राशनकार्ड, 10वीं, 12वीं की अंकसूची के साथ-साथ कॉलेज की डिग्री जरूरी है। इसके अलावा मूल निवासी प्रमाण पत्र, किसी प्रकार के अपराध दर्ज नहीं होने का प्रमाण पत्र आदि भी इसमें मांगा गया है। इसमे लिखित व मौखिक परीक्षा होगी। इसके लिए विषय के अलावा सामान्य ज्ञान व पुलिस सहित आरपीएफ की जरुरत, महत्व, ट्रेन में आरपीएफ की भूमिका आदि विषय की जानकारी होना जरूरी है।
Railway Jobs
बोर्ड ने देशभर में भेजी सूचना

रेलवे बोर्ड के आरपीएफ ने इसके लिए पश्चिम रेलवे, पश्चिम-मध्य रेलवे को सूचना भेज दी है। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार मई माह के दूसरे पखवाडे़ में आवेदन भरने की प्रक्रिया की शुरुआत होगी। मई माह की 31 तारीख आवेदन भरने की अंतिम तारीख होगी। ये पहली बार होगा की आरआरबी ये परीक्षा नहीं लेगा, बल्कि आरपीएफ ही इस परीक्षा को आयोजित करेगा।
railway vacancy
मई के दूसरे पखवाडे़ में

आरपीएफ व आरपीएसएफ में भर्ती के लिए सूचना जारी हो गई है। इसके लिए आवेदन देने की प्रक्रिया मई माह के दूसरे पखवाडे़ से शुरू होगी।

जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल
railway vacancy

Home / Ratlam / यहां निकाली हजारों पद पर वैकेंसी, आप भी कर सकते है एप्लाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो