scriptरतलाम कलेक्टर का बड़ा निर्णय, महंगी कॉलोनियों में गरीबों को मिलेगी जमीन | Ratlam collector big decision poor will get land in expensive colonies | Patrika News
रतलाम

रतलाम कलेक्टर का बड़ा निर्णय, महंगी कॉलोनियों में गरीबों को मिलेगी जमीन

मध्यप्रदेश में रतलाम कलेक्टर कुमार पुरुषोत्त्तम ने एक बड़ा निर्णय लिया है। शहर की 30 – 35 से अधिक पॉश वे कॉलोनियां जिसमे मकान बनाना तो दूर जमीन खरीदने के बारे में भी गरीब सोच नहीं सकता, उसमे जमीन दिलाई जाएगी।

रतलामApr 23, 2022 / 06:41 pm

Ashish Pathak

रतलाम. मध्यप्रदेश में रतलाम कलेक्टर कुमार पुरुषोत्त्तम ने एक बड़ा निर्णय लिया है। शहर की 30 – 35 से अधिक पॉश वे कॉलोनियां जिसमे मकान बनाना तो दूर जमीन खरीदने के बारे में भी गरीब सोच नहीं सकता, उसमे जमीन दिलाई जाएगी। इसके लिए बकायदा सूची तैयार कर ली गई है व 750 – 800 भूखंड देने की शुरुआत होने जा रही है।
शहर में रहने वाले निम्न आयवर्ग के लोगों को आने वाले दिनों में 30 से अधिक पॉश कॉलोनियों में भूखंड मिल सकेंगे। यह वो कॉलोनियां है, जिनको दूर से देखकर ही समाज का कमजोर वर्ग निकल जाता है। असल में इन कॉलोनियों में कमजोर आय वर्ग के लिए करीब 750 से 800 भूखंड आरक्षित इसी वर्ग के लिए है, लेकिन कॉलोनाइजरों ने कभी इस बात का प्रचार ही नहीं किया।
सर्वे करके बनाई योजना

प्रशासनीक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वरिष्ठ अधिकारियों ने शहर की करीब 30 से 35 कॉलोनियों में सर्वे इसी माह किया। करीब 750 से 800 तक ऐसे प्लॉट इन कॉलोनियों में ऐसे निकले जो लंबे समय से रिक्त है व अब तक कॉलोनाइजर के पास ही है। असल में इन प्लॉट में कचरा सबसे अधिक फेका जा रहा था, इसके बाद जब जुर्माना लगाने के लिए जानकारी निकाली गई तो पता चला कि प्लाट कॉलोनाइजर के पास ही है। इसके बाद अधिकारियों ने शहर में पिछले 20 साल में बनी सभी कॉलोनियों में इस बात की जानकारी निकालनेे का काम शुरू किया।
इस नियम में होता है

असल में कॉलोनी एक्ट में नियम है कि 15 प्रतिशत भूखंड समाज के कमजोर वर्ग को देना अनिवार्य है। इसमे एलआईजी व ईएसडब्ल्यू स्तर के भूखंड व आवास होते है। जबकि शहर के कॉलोनाइजर ने इस मामले में कुछ नहीं किया। इसके बाद ही अब सर्वे करने केबाद रिक्त पड़े करीब 750 से 800 आवास के भूखंड कमजोर वर्ग को दिलवाने का निर्णय लिया गया है।
हमारी तैयारी पूरी

हमने समाज के कमजोर व निम्न आयवर्ग को महंगी कॉलोनियों में उनके लिए आरक्षित भूखंड दिलवाने का निर्णय लिया हैै। इसकी तैयारी पूरी हो गई है।

– कुमार पुरुषोत्त्तम, नगर निगम प्रशासक व कलेक्टर
0:00
कॉलोनियों से उन भूखंडों को ढूंढ निकाला

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के निर्देशन में भूमाफिया पर एक और प्रहार किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा अभिनव पहल करते हुए रतलाम शहर तथा जिले के अन्य स्थानों की 35 कॉलोनियों से उन भूखंडों को ढूंढ निकाला गया है जो शासन के नियमानुसार कॉलोनाइजर द्वारा गरीब एवं कमजोर वर्गों के लिए आरक्षित रखते हुए उन वर्गों को दिए जाने थे परंतु अब तक नहीं दिए गए। शासन के नियम अनुसार प्रत्येक कॉलोनी में 15 प्रतिशत भूखंड गरीब एवं कमजोर आय वर्गों के लिए सुरक्षित रखकर नियम अनुसार उन वर्गों को विक्रय किए जाते हैं।
21 कालोनियों में 395 भूखंड

21 कालोनियों में 395 भूखंड है, इनमें 198 ईडब्ल्यूएस अर्थात आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए हैं तथा 197 भूखंड एलआईजी अर्थात निम्न आय वर्ग के लिए हैं। इसी प्रकार शहर की सम्यक रिसोर्सेज कॉलोनी में ईडब्ल्यूएस और एलआईजी वर्गों के लिए कुल 1650 स्क्वेयर मीटर भूमि उपलब्ध है। सम्यक गोल्ड सिटी कॉलोनी में जी प्लस टू ब्लॉक तथा 73 भूखंड एलआईजी वर्ग के लिए हैं। इसी प्रकार आदिनाथ सिटी करमदी रोड पेट्रोल पंप के पीछे कॉलोनी में ईडब्ल्यूएस के लिए 430 स्क्वेयर मीटर भूमि एवं एलआईजी के लिए 22 भूखंड उपलब्ध है। ग्रीन सिटी अशोक नगर के पीछे कॉलोनी में 465 स्क्वेयर मीटर भूमि ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए एवं 23 भूखंड एलआईसी वर्ग के लिए हैं। इसके अलावा पुखराज रेसिडेंसी कॉलोनी में ईडब्ल्यूएस के लिए 6 तथा एलआईजी के 5 भूखंड हैं। निमंत्रण डेवलपर्स की पुखराज रेसिडेंसी कॉलोनी में ईडब्ल्यूएस के 7 तथा एलआईजी का एक भूखंड उपलब्ध है। अंजनीधाम कॉलोनी में ईडब्ल्यूएस के लिए 26, एलआई जी के लिए 13, श्रीकृष्ण विहार ग्राम धराड़ में 17 ईडब्ल्यूएस भूखंड उपलब्ध है। रतलाम की अष्टविनायक रेसिडेंसी कॉलोनी में एलआईजी के 3 भूखंड उपलब्ध हैं।
कॉलोनी में भूखंड है

इसी प्रकार मिडटाउन कॉलोनी में कुल 19, मंगलम सिटी में 5, ग्लोबस रियल एस्टेट डेवलपर्स में 1, समता सिटी कॉलोनी में 387, शत्रुंजय बिहार करमदी में 5, शुभम रेसिडेंसी में 24, शहर में एक्सप्रेस सिटी ग्रामीण क्षेत्र के नाम से 3 कालोनियों में कुल 23 भूखंड उपलब्ध है। रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम हापुखेड़ी में 17 तथा शगुन श्री कॉलोनी वार्ड क्रमांक 58 उकाला रोड बजरंग नगर एवं महू नीमच रोड बाईपास के पास कॉलोनी में 50 भूखंड उपलब्ध है। इसके अलावा त्रिपुंड रियल स्टेट एंड डेवलपर्स की रतलाम ग्रामीण क्षेत्र कॉलोनी में 18 भूखंड है।

Home / Ratlam / रतलाम कलेक्टर का बड़ा निर्णय, महंगी कॉलोनियों में गरीबों को मिलेगी जमीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो