scriptVIDEO : RDSO ने की इंदौर से रतलाम तक पटरियों की जांच | ratlam train video | Patrika News
रतलाम

VIDEO : RDSO ने की इंदौर से रतलाम तक पटरियों की जांच

अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) के दो डिब्बों वाली विशेष जांच दल की टीम ने इंदौर से रतलाम तक मंडल की पटरियों की ग्रेविटी से लेकर उसकी संरक्षा क्षमता की जांच की।

रतलामOct 19, 2019 / 11:40 am

Ashish Pathak

ratlam train video

ratlam train video

रतलाम। अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) के दो डिब्बों वाली विशेष जांच दल की टीम ने शुक्रवार को इंदौर से रतलाम तक मंडल की पटरियों की ग्रेविटी से लेकर उसकी संरक्षा क्षमता की जांच की। टीम के डिब्बों को इंदौर जोधपुर ट्रेन में लगाया गया था। इस सेक्शन में लगी हुई पटरियां २०१५ में लगाई गई थी। तब से अब तक इस प्रकार की जांच पहली बार हुई है। अब इस दल के डिब्बे शनिवार को रामनगर बांद्रा ट्रेन में मुंबई तक ट्रैक की जांच करेंगे।
MUST READ : SPECIAL TRAIN : दिवाली से लेकर बाद तक खाली है इन ट्रेन में सीट

आरडीएसओ की दो डिब्बो वाली विशेष ट्रेन को शुक्रवार को इंदौर से रतलाम तक चलाया गया। इस ट्रेन में विभिन्न निदेशक स्तर के अधिकारी शामिल रहते है। ये कम्प्यूटर पर विशेष प्रकार की मशीन से ट्रैक की जांच करते है। जब ट्रेन चलती है तो कम्प्यूटर पर राडार की सहायता से ये सूचना आती है कि कहां-कहां पर ट्रैक सुरक्षित है व कहां-कहां पर खराब है। ट्रेन में सवार अधिकारियों के अनुसार वो अपनी रिपोर्ट उनके विभाग को देंगे। इसके बाद विभाग रेलवे बोर्ड, पश्चिम रेलवे को यह रिपोर्ट भेजेगा। शुरुआती जानकारी के अनुसार इंदौर से रतलाम तक ट्रैक सुरक्षित पाए गए है।
MUST READ : VIDEO फिल्म प्रमोशन के लिए आधी रात को आए अक्षय कुमार, ट्रेन से बाहर नहीं निकले

इस तरह करते है ट्रैक की जांच

ट्रेन में सवार अधिकारियों ने बताया कि विशेष ट्रेन में कम्प्यूटर की मदद से ट्रैकमेंटेनर की जांच की जाती है। इसमे ट्रेन में नीचे लगी विशेष मशीने ट्रैक की औसत आयु कितनी शेष है व कहां क्या खराबी है की जानकारी देती है। इसके अलावा किसी ट्रैक पर पानी से खराबी आई है तो वो रिकार्ड भी कम्प्यूटर पर दर्ज हो जाता है। बाद में ट्रैक की जांच रिपोर्ट को आरडीएसओ के अधिकारी रेलवे बोर्ड को भेजते है। उससे रेलवे अपना निर्णय लेती है। इस सेक्शन में लगी हुई पटरियां 2015 में लगाई गई थी। तब से अब तक इस प्रकार की जांच पहली बार हुई है।

Home / Ratlam / VIDEO : RDSO ने की इंदौर से रतलाम तक पटरियों की जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो