scriptरेल यात्रा कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान, वरना कट सकता है भारी चालान | There was a stir due to magistrate checking at the railway station | Patrika News
रतलाम

रेल यात्रा कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान, वरना कट सकता है भारी चालान

मजिस्ट्रेट चैकिंग से मचा हड़कंप, 1.33 लाख से ज्यादा का जुर्माना वसूला…

रतलामDec 16, 2021 / 08:04 pm

Shailendra Sharma

ratlam_train.jpg

रतलाम. रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म व नागदा स्टेशन की स्टाल सहित पार्किंग में रेलवे मजिस्ट्रेट ने गुरुवार को औचक जांच की। जांच में 245 बिना टिकिट यात्री पाए गए, इनपर 1.33 लाख रुपए का अर्थदंड लगाकर जुर्माना वसूला गया। वहीं स्टेशन पर बिना मास्क पकड़ाए लोगों पर भी फाइन लगाया गया। औचक निरीक्षण के दौरान रेलवे स्टेशन पर स्टाल, पार्किंग में भी कई अनियमितता पाई गईं। इस दौरान रेलवे के वाणिज्य विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।


जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेश गुप्ता के आदेश के बाद स्पेशल रेलवे मजिस्ट्रेट रेलवे विजय चौहान ने गुरुवार सुबह 7 बजे से 11 बजे तक रतलाम रेलवे स्टेशन पर सरप्राईज मजिस्ट्रेट चैकिंग की। स्पेशल रेलवे मजिस्ट्रेट द्वारा प्लेटफॉर्म नंबर 4, 5 व 6 तथा 2 पर स्थित खानपान स्टॉलों का भी औचक निरीक्षण किया गया। जिसमें प्लेटफॉर्म नंबर 4 स्थित जनाहार सेंटर के एक स्टॉफ बिना मास्क के सामग्री बेचता पाया गया, इसके बाद इसी प्लेटफॉर्म स्थित जूस सेण्टर के बाहर फलों के डिब्बे तथा अन्य सामान स्टॉल के बाहर रखा होने तथा उसके अगले स्टॉल पर आलू की बोरी स्टॉल के बाहर रखी होने पर उक्त सामान जप्त किया गया तथा उक्त स्टॉल पर गंदगी होने पर उसके विरूद्ध कार्यवाही की गई।

ये भी पढ़ें- बेवफा पत्नी को रत्तीभर अफसोस नहीं, बोली- मेरे दिल में उसके लिए कोई फीलिंग नहीं

ratlam_train_2.jpg

प्लेटफॉर्म नंबर 5-6 पर स्थित सांची मिल्क पार्लर के यहां अनाधिकृत रूप से कोल्डड्रिंक बेचे जाने पर उक्त कोल्डड्रिंक जप्त की गई तथा उसके अगले स्टॉल पर अनियमितता मिलने पर उसके विरुद्ध भी कार्यवाही की गई प्लेटफॉर्म नंबर 2 स्थित स्टॉल पर भी सामग्री अनाधिकृत रूप से बाहर रखी होने से उक्त सामग्री जप्त की गई। उक्त स्टॉलों के निरीक्षण में रेलवे मजिस्ट्रेट द्वारा कुल 6 वेण्डरों के विरूद्ध कार्यवाही की गई तथा जुर्माना वसुला गया। रेलवे मजिस्ट्रेट द्वारा चैकिंग के दौरान स्टॉल वेण्डरों के आईडी कार्ड, मेडिकल व पुलिस वेरिफिकेशन के साथ-साथ वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी चैक किए गए साथ ही बेची जा रही सामग्री की गुणवत्ता भी चैक की गई।

 

ये भी पढ़ें- दूल्हे की लग्जरी कार रुकवाई और बाइक से आशिक संग फरार हुई दुल्हन

 

अवैध पार्किंग वसूली की भी खुली पोल
जीआरपी थाना के पास वाले नए प्लेटफार्म गेट से बाहर आने पर बीच रोड पर ऑटो व मैजिक को रोक कर पार्किंग राशि वसूल रहे कर्मचारियों पर मजिस्ट्रेट की नजर पड़ने पर उनसे वसूले जा रहे शुल्क के संबंध में पूछताछ की गई तभी उक्त पार्किंग कर्मचारियों की वजह से प्रतिदिन लगने वाले ट्रैफिक जाम की शिकायत आरपीएफ व चैकिंग स्टॉफ द्वारा भी रेलवे मजिस्ट्रेट को की गई। जिस पर रेलवे मजिस्ट्रेट व सहायक मण्डल वाणिज्य प्रबंधक द्वारा मुख्य वाणिज्य निरीक्षक सत्यनारायण मीणा को मौके पर बुलाया गया तो पार्किंग कर्मचारियों की पोल खुली की पार्किंग का ठेका केवल स्टेशन के सामने वाले वाली दो लेन में खड़े ऑटों व मैजिक चालकों से पार्किंग शुल्क वसूलने के लिए दिया गया है जबकि उनके द्वारा प्रत्येक ऑटो व मैजिक चालको से अवैध वसूली बीच सड़क पर खड़े होकर व बेफिक्र बाधित कर की जा रही थी। इसके पश्चात् तीनों पार्किंग कर्मचारियों के विरूद्ध रेलवे एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही की गई।

 

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की अनोखी बच्ची : दो सिर के साथ हुआ जन्म

 

बिना मास्क व बिना टिकिट करने वालों के भी कटे चालान
रेलवे मजिस्ट्रेट द्वारा देहरादून, पटना अहमदाबाद, डेमू ग्वालियर-रतलाम आदि गाडियों में चैकिंग की गई तथा महिला और विकलांग कोच में बैठे अनाधिकृत व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही गई साथ ही टिकट चैकिंग स्टॉफ द्वारा यात्रियों के टिकट चैक किए गए। इसी बीच स्टेशन पर बिना मास्क घूमने वालों पर भी कार्यवाही की गई। उक्त सभी व्यक्तियों पर 100 रूपए फाईन लगाकर आगे से मास्क लगाने की समझाईश दी गई। इसके बाद रेलवे मजिस्ट्रेट मय टीम के देहरादून एक्सप्रेस से नागदा स्टेशन तक गए और नागदा स्टेशन पर भी नो पार्किंग एरिये में खड़े वाहनो तथा खान-पान स्टॉलों का निरीक्षण कर कार्यवाही के निर्देश दिए गए तथा गोल्डन टेम्पल ट्रेन से वापस रतलाम आकर कार्यवाही समाप्त की गई।

देखें वीडियो- बोरवेल में गिरी मासूम बच्ची, रेस्क्यू में जुटा अमला

https://www.dailymotion.com/embed/video/x86cwl6

Hindi News/ Ratlam / रेल यात्रा कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान, वरना कट सकता है भारी चालान

ट्रेंडिंग वीडियो