scriptVIDEO अवैध खनन व शराब बिक्री पर Ratlam कलेक्टर नाराज | VIDEO Ratlam Collector angry over illegal mining and sale of liquor | Patrika News
रतलाम

VIDEO अवैध खनन व शराब बिक्री पर Ratlam कलेक्टर नाराज

जिले में चल रहे अवैध खनन व शराब बिक्री पर कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने नाराजी व्यक्त की है। कलेक्टर कुमार की यह नाराजी सोमवार को उस वक्त सामने आई जब वे अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।

रतलामJul 26, 2021 / 09:59 pm

Ashish Pathak

VIDEO अवैध खनन व शराब बिक्री पर Ratlam कलेक्टर नाराज

VIDEO अवैध खनन व शराब बिक्री पर Ratlam कलेक्टर नाराज

रतलाम. जिले में चल रहे अवैध खनन व शराब बिक्री पर कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने नाराजी व्यक्त की है। कलेक्टर कुमार की यह नाराजी सोमवार को उस वक्त सामने आई जब वे अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। बता दे पत्रिका ने हाल ही में अवैध खनन पर खबर का प्रकाशन किया था उसके बाद ही कलेक्टर ने विभाग के अधिकारियों को चेताया है।
//?feature=oembed
समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक सोमवार को संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि वर्तमान वर्षा के मौसम में किसी भी घटना, दुर्घटना की तत्काल सूचना प्रशासन को दी जाए। इसके लिए मैदानी अमले को सतर्क किया जाए। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि इस माह विद्युत वितरण कंपनी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, खाद्य आपूर्ति तथा स्वास्थ्य विभाग अपने परफॉर्मेंस को और ऊपर लाना होगा। इसी अपेक्षा से राजस्व विभाग को भी निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन जनसमस्याओं के मैदानी स्तर पर निराकरण के लिए सशक्त माध्यम है। इस माह में 100 दिवस से ऊपर वाली शिकायतों पर भी फोकस करने के निर्देश दिए गए। कृषि विभाग को और अधिक मेहनत करने के लिए कहा गया।
कलेक्टर ने कहा कि कृषि विभाग अपनी उपयोगिता सिद्ध करें। एग्रीकल्चर प्रोडक्शन कमिश्नर से संबंधित सभी विभाग संयुक्त प्रयास करके ग्रामीणों किसानों के जीवन को उन्नति के शिखर पर ले जाएं। कलेक्टर ने यह प्रयास करने के निर्देश दिए कि जिस उपज में लाभ कम होता है उसका रकबा कम करवाया जाए। साथ ही नवाचार भी करें। कृषि उपसंचालक को निर्देश दिए कि प्रत्येक मैदानी अधिकारी को 10 किसान का लक्ष्य दिया जाए जिनसे वह संपर्क करके उनके खेती के पैटर्न में बदलाव का प्रयास करेगा। इसी प्रकार के निर्देश उद्यानिकी विभाग को भी दिए गए। उपसंचालक उद्यानिकी को निर्देशित किया कि अपने प्रयासों से किसानों के जीवन में खुशहाली लाएं। विभाग के प्रयास मैदानी स्तर पर नजर भी आएं। कृषि विभाग को निर्देशित किया कि गत वर्ष सोयाबीन की फसल में बीमारी लगने से किसानों को नुकसान हुआ था इसलिए इस वर्ष प्रारंभ से ही किसानों को उचित सलाह देवें ताकि फसल बीमारी से ग्रस्त नहीं हो।
वैक्सीनेशन कार्यक्रम की समीक्षा

वैक्सीनेशन कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिए कि रतलाम शहर में एक ही दिवस में बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन के लिए प्लानिंग की जाए। बूथ लेवल अधिकारी इस प्रकार अपने कार्य पर फोकस करें कि उनकी इंक्वायरी कॉल घर पर पहुंचे कि आपके घर में वैक्सीनेशन हुआ है अथवा नहीं। एसडीएम शहर को निर्देश दिए कि वैक्सीनेशन डाटा अपडेट रखें। तहसीलदार शहर को निर्देशित किया कि उनके पास सूची उपलब्ध रहे तथा उनको पता हो कि कितने व्यक्तियों को वैक्सीनेट किया गया है। जावरा शहर एसडीएम को निर्देशित किया गया कि शीघ्र-अतिशीघ्र जावरा शहर में शत प्रतिशत व्यक्तियों का टीकाकरण कर दिया जाए। रतलाम शहर के बारे में बताया गया कि 18 प्लस वाले 98 हजार व्यक्तियों को टीका लगा दिया गया है तथा 44 प्लस वाले 65000 व्यक्ति टीकाकृत कर दिए गए हैं।
शत-प्रतिशत वेक्सीनेशन कर दिया जाए

सैलाना एसडीएम को निर्देश दिए गए कि उनके क्षेत्र के रावटी, सरवन जैसे बडे कस्बों में शीघ्र शत-प्रतिशत वेक्सीनेशन कर दिया जाए। शिक्षा विभाग में स्कूलों के संचालन की समीक्षा में निर्देशित किया गया कि फ्लाईंग स्पाट का गठन किया जाए, उसके पास चेकलिस्ट हो। चेकलिस्ट अनुसार, स्कूल जाकर चेक करें कि स्कूलों में मास्क, सेनेटाईजर इत्यादि व्यवस्थाएं हैं अथवा नहीं। व्यवस्था नहीं पाए जाने पर जुर्माना किया जाए। रतलाम कालेज के प्राचार्य श्री संजय वाते को निर्देशित किया गया कि शहर के सभी कालेजों में वेक्सीनेशन किया जाना है, इसके लिए पूर्व व्यवस्था करें। संभवतः 28 जुलाई को कैम्प लगाए जाएंगे। इसके साथ ही आईटीआई संस्थाओं में भी वेक्सीनेशन कैम्प किया जाएगा। वृक्षारोपण कार्यक्रम के सम्बन्ध में निर्देश दिए कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 1 लाख पौधे लगाएं तथा शहरी क्षेत्र में 75 हजार पौधों का लक्ष्य है। निगम आयुक्त श्री सोमनाथ झारिया ने बताया कि हनुमान ताल पर लक्ष्य अनुसार वृक्षारोपण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम की समीक्षा में कलेक्टर ने जीएम डीआईसी को निर्देशित किया गया कि उनके द्वारा इस दिशा में अब तक कुछ खास नहीं किया गया है। अब तक के प्रयासों की जानकारी का प्रतिवेदन देवें।
भूमि चिन्हित कर ली

जिले में जल जीवन मिशन कार्यों का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सत्यापन प्रक्रिया पूर्ण करके आगामी शुक्रवार तक रिपोर्ट देवें। रोजगार मेलों के आयोजन के सम्बन्ध में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि 5 अगस्त के आसपास की तिथि में रतलाम में बडा रोजगार मेला आयोजित करके लगभग 1 हजार लोगों को रोजगार दिया जाना है। चालू मौसम में डेंगू की बीमारी के वृहद सर्वेक्षण के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। स्वास्थ्य विभाग के उपस्वास्थ्य केन्द्रों हेतु भूमि आवंटन की समीक्षा में बताया गया कि 53 केन्द्रों के लिए भूमि आवंटित की जाना है। अब तक 35 स्थानों पर भूमि चिन्हित कर ली गई है। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत मीनाक्षीसिंह, अपर कलेक्टर जमुना भिडे तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Home / Ratlam / VIDEO अवैध खनन व शराब बिक्री पर Ratlam कलेक्टर नाराज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो