scriptसड़क सुरक्षा सप्ताह: ट्रैफिक थाने पर ही बन जाएंगे अब येलो कार्ड | yellow card- traffic police | Patrika News
रतलाम

सड़क सुरक्षा सप्ताह: ट्रैफिक थाने पर ही बन जाएंगे अब येलो कार्ड

सड़क सुरक्षा सप्ताह: ट्रैफिक थाने पर ही बन जाएंगे अब येलो कार्ड

रतलामJan 30, 2019 / 06:29 pm

Yggyadutt Parale

patrika

सड़क सुरक्षा सप्ताह: ट्रैफिक थाने पर ही बन जाएंगे अब येलो कार्ड

सड़क सुरक्षा सप्ताह आयोजन की रूपरेखा तैयार की गई

रतलाम. राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह आगामी 4 से 10 फरवरी तक मनाया जाएगा। इस सप्ताह के आयोजन के लिए मंगलवार को एक बैठक में रूपरेखा तैयार की गई। कलेक्टर रुचिका चौहान की अध्यक्षता में बैठक में बताया गया कि सप्ताह के दौरान रतलाम शहर तथा हाईवे पर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रबंध किए जाएंगे। यातायात विभाग द्वारा येलो कार्ड बना कर दिया जाएगा।
बैठक में कलेक्टर रुचिका चौहान ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस पीडब्ल्यूडी तथा एमपीआरडीसी विभागों द्वारा ठोस योजना तैयार की जाए। बताया गया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह की थीम इस बार ‘सड़क सुरक्षा जीवन रक्षाÓ रखी गई है। इसके तहत हाईवे पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक स्थानों पर संकेतक की स्थापना सुनिश्चित की जाएगी। हाईवे पर दुर्घटना की स्थिति में हताहत व्यक्ति को फौरन चिकित्सा सुविधा मिले। इसके लिए नजदीकी प्राइवेट अस्पतालों एंबुलेंस तथा डॉक्टर को सूचीबद्ध किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने कहा कि दुर्घटना के तत्काल 1 घंटे में हताहत व्यक्ति को यदि चिकित्सा सुविधा मिल जाती है तो उसकी जान बचने की संभावना अधिक रहती है, इसलिए इस प्रकार की सूची पुलिस कंट्रोल रूम पर रखी जाएगी ताकि नजदीक में चिकित्सा सुविधा मिल सके। पुलिस अधीक्षक ने यह भी बताया कि रतलाम शहर में टू व्हीलर, फोर व्हीलर वाहनों के लिए ट्रैफिक थाने पर येलो कार्ड भी यातायात सप्ताह के दौरान बनाए जाएंगे। इसके लिए वाहन मालिक को अपने फोटो तथा आईडी एवं वाहन संबंधी दस्तावेज लाना होंगे। इनके आधार पर यातायात विभाग द्वारा येलो कार्ड बना कर दिया जाएगा। इसके बाद वाहन के साथ दस्तावेज रखने की आवश्यकता नहीं रहेगी। येलो कार्ड वाहन की बीमा अवधि तक मान्य रहेगा। सप्ताह के दौरान यातायात विभाग द्वारा क्विज प्रतियोगिता भी शहर में विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएगी। इसमें भाग लेने वालों को विभाग द्वारा सरप्राईज रूप से फ्री हेलमेट दिया जाएगा। इसके साथ ही एक और महत्वपूर्ण पहल की जा रही है, सप्ताह के दौरान वाहनों पर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए थाना, चौकी परिसरों तथा मंडी परिसरों में वाहनों पर रेडियम पट्टी लगाई जाएगी जिससे अंधेरे में वाहन के साथ कोई दुर्घटना नहीं हो।
स्कूली वाहनों पर भी रहेगी नजर
बैठक में कलेक्टर ने मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में सड़कों पर शार्प टर्न वाले अथवा ब्लैक स्पॉट चिन्हित जगहों पर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएं। वाहनों की विजिबिलिटी के लिए सड़कों के आस-पास दुर्घटना का अंदेशा करने वाले झाड़ पेड़ों की कटाई छटाई की जाए। कलेक्टर ने एमपीआरडीसी को ऐसे स्थानों के पूर्व छायाचित्र तथा कार्य के पश्चात के छायाचित्र भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि स्टेशन रोड, दो बत्ती, सैलाना बस स्टैंड, मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के सामने के उतार तथा अन्य स्थानों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए योजना बनाई जाएगी। कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि स्कूल वाहनों में सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं।
सभी विभागों से ली सात दिन की कार्ययोजना
जिला परिवहन अधिकारी को भी निर्देशित किया गया कि वाहन लाइसेंस देने से पूर्व चालन टेस्ट अनिवार्य रूप से लिया जाए। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ट्रॉफिक नियमों के पालन, साइबर क्राइम आदि के संबंध में स्कूलों में वर्कशॉप भी आयोजित की जाएगी। बैठक में सड़क सुरक्षा सप्ताह के सातों दिवस विभाग द्वारा किए जाने वाले आयोजनों की बिंदुवार जानकारी भी दी गई। बैठक में निगम आयुक्त एसके सिंह, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी जावेद शकील, सीएसपी विवेक सिंह चौहान, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो