scriptबिल्डर्स ने घर खरीदारों को किया परेशान, 25 हजार फ्लैट्स तैयार होने के बाद भी नहीं किया हैंडओवर | 25 Thousands flat in Noida greater noida not handed over to buyers | Patrika News
कारोबार

बिल्डर्स ने घर खरीदारों को किया परेशान, 25 हजार फ्लैट्स तैयार होने के बाद भी नहीं किया हैंडओवर

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 25 हजार फ्लैट्स बनने के बाद भी नहीं किए गए हैंडआेवर
प्राधिकरण से सर्टिफिकेट के चक्कर में फंसे फ्लैट्स
गुरुग्राम में भी 15 हजार फ्लैट्स अधर में लटके

नई दिल्लीFeb 19, 2019 / 03:22 pm

Ashutosh Verma

builders

builders

नर्इ दिल्ली। बिल्डर्स ने जानकारी दी है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में करीब 25 हजार एेसे फ्लैट्स जिनका कोर्इ खरीदार नहीं है। बिल्डर्स ने कहा कि ये सभी 25 हजार फ्लैट्स बनकर पूरी तरह से तैयार हैं, लेकिन इनके लिए फायर डिपार्टमेंट का सर्टिफिकेट अभी तक नहीं मिला है। बिल्डर्स अभी भी नोएड व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को बकाया राशि भी नहीं चुकाया है। काॅन्फेडरेशन आॅफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया (क्रेडार्इ) ने दावा किया है कि कर्इ तरह के बकायों की वजह से इनमें से अधिकतर फ्लैट्स घर खरीदारों को नहीं सौंपे गए हैं।

यह भी पढ़ें

बैंक अधिकारी ही हुआ फ्रॉड का शिकार, लाखों को चूना लगाने के लिए जालसाजों ने अपनाया अनोखा तरीका

हालांकि, प्राधिकरण ने यह भी कहा है कि इनमें से कुछ फ्लैट्स अग्निशमन विभाग से सर्टिफिकेट व कुछ फ्लैट्स बकाए राशि की वजह से अभी भी पेंडिंग हैं। वित्तीय बकाए को लेकर ग्रेटर नोएड प्राधिकरण ने कहा है कि उन बिल्डर्स को पेमेंट की नर्इ तारीख तय कर दी है जिन्होंने इसके लिए अनुरोध किया था। ग्रेटर नोएड प्राधिकरण के सीर्इआे नरेंद्र भूषण ने कहा, “हमारे पास कुल 130 बिल्डर्स हैं जिन्होंने डिफाॅल्ट किया है। इनमें से 30 बिल्डर्स के अनुरोध पर हमने पेमेंट की नर्इ तारीख तय कर दी है। हालांकि, कर्इ एेसे फ्लैट्स जिनके कम्प्लीशन सर्टिफिकेट हमने अभी तक रोक रखा है, उनमें फायर सेफ्टी या स्ट्रक्चर सुविधाआें के लिए सर्टिफिकेट उपलब्ध नहीं कराया गया है। यदि कोर्इ बिल्डर्स वित्तीय परेशानियों को सामना कर रहा है तो इसके लिए हमारे पास कर्इ विकल्प हैं।”

यह भी पढ़ें

अमरीका से डेढ़ अरब डाॅलर का कच्चा तेल खरीदेगा आर्इआेसी, पहली बार हुआ वार्षिक करार

42 हजार फ्लैट्स हैंडआेवर के लिए तैयार

गौरतलब है कि साल 2018 में नोएडा प्राधिकरण ने करीब 12 हजार फ्लैट्स को सर्टिफिकेट दे दिया है, जबकि ग्रेटर नोएडा ने 40 हजार अपार्टमेंट्स को सर्टिफिकेट दे दिया है। क्रेडार्इ की दिल्ली-एनसीआर र्इकार्इं ने अनुमान लगाया है कि इन दोनों जगहों पर करीब 42 हजार एेसे फ्लैट्स हैं जो कि हैंडआेवर के लिए तैयार हैं। गुरुग्राम की बात करें तो वहां के लिए यह आंकड़ा 15 हजार फ्लैट्स का है।

यह भी पढ़ें

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने किया ऐलान, कहा देश वित्तीय संकट से बाहर


एनसीआर में 2 लाख से अधिक घरों की नहीं हुर्इ बिक्री

क्रेडार्इ एनसीआर के अध्यच पंकज बजाज ने कहा, “दिसंबर 2019 में नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं गुरुग्राम में करीब 50 हजार फ्लैट्स हैंडआेवर के लिए तैयार हो जाएंगे। रेरा के नियमों के तहत यदि बिल्डर्स ने खरीदारों से पैसे लिए हैं तो उन्हें सही समय पर घर देना होगा।” हाल ही में मुंबर्इ की एक रियल्टी कंपनी अनाराॅक के के रिसर्च से पता चलता है कि दिल्ली एनसीआर में करीब 2 लाख फ्लैट्स की बिक्री नहीं हो पार्इ है। क्रेडार्इ के सदस्य का मानना है कि इस साल में इन घराें की बिक्री हो जाएगी।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / बिल्डर्स ने घर खरीदारों को किया परेशान, 25 हजार फ्लैट्स तैयार होने के बाद भी नहीं किया हैंडओवर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो