scriptसीबीएसई बोर्ड ने मार्किंग स्कीम में किया बदलाव | CBSE board changes in marking scheme | Patrika News
सतना

सीबीएसई बोर्ड ने मार्किंग स्कीम में किया बदलाव

इनोवेटिव आंसर पर स्टूडेंट्स को मिल सकते हैं अधिक अंक

सतनाJan 29, 2019 / 08:32 pm

Jyoti Gupta

CBSE board changes in marking scheme

CBSE board changes in marking scheme

सतना. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इनोवेटिव जवाब देने वाले परीक्षार्थियों को अधिक अंक मिलेगा। अगर छात्र रटे रटाए उत्तर से अलग हटकर अपने अनुभव के अनुसार उत्तर देते हैं तो इस इनोवेटिव उत्तर पर उन्हें परीक्षक अतिरिक्त अंक देंगे। बोर्ड ने अपनी मार्किंग स्कीम में यह बदलाव किया है। इस बार परीक्षकों को इसकी जानकारी दी जा रही है। अतिरिक्त अंक के तौर पर परीक्षक पांच अंक तक दे सकते हैं।
मिलेगा प्रोत्साहन

बोर्ड परीक्षा में इस बार पहले से चले आ रहे पारंपरिक सवाल के उत्तर को अधिक प्राथमिकता नहीं दी जायेगी। अलग हटकर जवाब देने वाले को इस बार प्रोत्साहित किया जायेगा। बोर्ड की मानें तो अभी तक इनोवेटिव या अलग हटकर जवाब देने वाले छात्र और पारंपरिक जवाब देने वाले छात्रों को एक जैसा अंक दिया जाता था। इससे कहीं न कहीं अच्छे छात्रों को नुकसान होता था। इस बदलाव से अब अच्छे से तैयारी करने वाले छात्रों को फ ायदा होगा।
टॉपिक समझ कर उत्तर करें तैयार

परीक्षा शुरू होने से पहले इसकी जानकारी छात्रों को भी दी गयी है। इससे छात्र अपनी तैयारी में भी इसका ख्याल रख सकते हैं। स्कूल के माध्यम से छात्रों को यह बताया गया है। इस सिस्टम से छात्रों को टॉपिक्स को समझकर अपने शब्दों में उत्तर लिखने की कला सिखाई गयी है। इसके लिए स्कूल स्तर पर महत्वपूर्ण चैप्टर के कई टॉपिक्स को लिख कर रिवीजन भी करवाया गया है।
अनिवार्य वाले प्रश्नों की संख्या रहेगी कम
इस बार अनिवार्य वाले सवालों की संख्या को बोर्ड ने कम कर दिया है। छात्रों से मल्टीपल च्वाइस वाले प्रश्न अधिक पूछे जाएंगे। इससे छात्रों को उत्तर देने का अधिक अवसर मिलेगा। इस बार छात्रों के बेहतर जवाब पर उन्हें अंक दिए जाएंगे। जो छात्र पारंपरिक उत्तर से हटकर इनोवेटिव तरह से जवाब देंगे, उन्हें अतिरिक्त अंक दिये जायेंगे। इसकी जानकारी छात्रों को पहले ही दी गयी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो