विदेश में भी खनके डांडिया और रावण जला

विदेश में भी खनके डांडिया और रावण जला
विदेश में भी खनके डांडिया और रावण जला

कनाडा के ब्रम्पटन शहर में स्थित ब्रम्पटन सोशर सेंटर में गुजराती समिति द्वारा दुर्गा अष्टमी का भव्य आयोजन किया गया। इसमें करीबन ५०० लोगों ने उत्साह से भाग लिया।

मां दुर्गा के भक्तों का जोश नवरात्रों में देखने को मिलता है। कहीं खनखनाते डांडिया तो कहीं गरबा और सुबह से लेकर रात तक मंदिरों में रौनक, नवरात्र के नौ दिन उत्सव मनाया जाता है। इससे भी अधिक खुशी यह जानकर होती है, जब पता चलता है कि विदेशों में बसे भारतीय मूल के लोग भी अपना कल्चर बनाए हैं। कनाडा के ब्रम्पटन शहर में स्थित ब्रम्पटन सोशर सेंटर में गुजराती समिति द्वारा दुर्गा अष्टमी का भव्य आयोजन किया गया। जिसमें गरबा व डांडिया के गानों पर लोगों के पैर थिरके। पारम्परिक कपड़े पहने लोग खूशाी से झूमते नजर आए। इसमें करीबन 500 लोगों ने उत्साह से भाग लिया। इसके अलावा जिस तरह भारतवर्ष में जगह-जगह रंगमंच पर रामलीला होती है, ऐसे ही कनाडा में भी रामलीला का आयोजन हुआ। इसमें बड़ों के साथ-साथ बच्चों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया। कनाडा के ब्रम्पटन शहर का यह दृश्य देखकर एक बारगी लगता है कनाडा में इंडिया समा गया। यहां पर लगभग सभी त्योहार ऐसे ही हर्षोल्लास से मनाए जाते हैं। और अंत में रावण दहन कर दशहरा भी बड़े उत्साह के साथ मनाया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned