scriptक्या आप गोरे हैं या फिर काले, जानिए अपने रंग से अपना स्वभाव और चरित्र | Know the nature and character of the human body | Patrika News
MP Religion & Spirituality

क्या आप गोरे हैं या फिर काले, जानिए अपने रंग से अपना स्वभाव और चरित्र

अगर आपके शरीर के त्वचा का रंग गोरा या काला है तो अपने शरीर के रंग से जानिए अपना भविष्य

Apr 25, 2018 / 03:45 pm

shailendra tiwari

human body
क्या आप गोरे हैं या फिर काले, जानिए अपने रंग से अपना स्वभाव और चरित्र

आज विज्ञान ने इतनी ज्यादा प्रगति कर ली है कि मानव के जीनोम का नक्शा तैयार हो चुका है जिससे विभिन्न नस्लों के बारे में सरतला से जाना जा सकता हैं, लेकिन परमपिता परमात्मा ईश्वर ने प्रत्येक मनुष्य के शरीर कि संरचना अलग बनायी है। प्रत्येक इंसान का चेहरा, उसकी कद-काठी भिन्न- भिन्न, यहां तक की सबकी त्वचा का रंग भी अलग होता है। किसी की त्वचा का रंग काला होता है तो किसी का गोरा। समुद्र शास्त्र के अनुसार विश्व में सबसे ज्यादा सांवले रंग के लोग होते हैं। इसे काले रंग से युक्त कहा जाता है क्योंकि यह एकदम गहरा काला रंग न होकर सफेद एवं लाल रंग से मिश्रित काला होता है।

गोरे हो या काले सदियों से मनुष्य अपने भविष्य और भाग्य के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहा है और आगे भी यही क्रम चलता रहेगा । आदमी स्वयं को संतुष्ट करने के तथा भविष्य की घटनाओं के बारें में पता लगाने के लिए हर संभव प्रयास करता है । इस विषय की गहराई में जाने के लिए व्यक्ति ज्योतिषविद्या का सहारा लेता है, लेकिन विषय पर अनेक ज्योतिषविद्यायों से ज्यादा सामुद्रिक शास्त्र विद्या में बूहुत कुछ जानकारी मिलती हैं । सामुद्रिक विद्या के अनुसार मनुष्य शरीर का रंग, प्रकृति और बनावट के आधार पर उसके स्वभाव, चरित्र व जीवन चर्या के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है । आईये जानते हैं की किस रंग के इंसान का स्वभाव और चरित्र कैसा होता हैं ।

ईश्वर ने प्रत्येक मनुष्य का शरीर अलग-अलग बनाया है ।
हर इंसान का चेहरा अलग होता है ।
उसकी कद-काठी भिन्न होती है ।
यहां तक की सभी की त्वचा का रंग भी अलग-अलग होता है ।
किसी की त्वचा का रंग काला होता है तो किसी का गोरा ।

human body
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार काले रंग की त्वचा वाले पुरुष पूर्ण स्वस्थ, दृढ़ परिश्रमी, तमोगुणी एवं क्रोधी स्वभाव के होते हैं, इनका बौद्धिक विकास थोड़ा कम होता है, जिसके परिणामस्वरूप वे सभी सामाजिक परंपराओं, संस्कारों एवं मर्यादाओं से दूर, उत्तेजित, हिंसक, कामी, हठी एवं आक्रामक तथा अपराधी प्रवृत्ति के होते हैं ।
काले रंग की त्वचा से प्रभावित महिलाओं के संबंध में उल्लेख आता है कि अत्यधिक काले रंग के नेत्र, त्वचा, रोम, बाल, होंठ, तालु एवं जीभ आदि जिन स्त्रियों के हों, वे निम्न वर्ग में आती है । इस वर्ण की स्त्रियां स्वामीभक्त और अपनी बात को मरते दम तक निभाने वाली एवं निडर होती है, विश्वसनीय, उत्तम मार्गदर्शिका और प्यार में बलिदान देने वाली होती हैं, इनके प्यार में धूप सी गर्मी व चंद्रमा सी शीतलता पाई जाती है।
human body
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार गोरे रंग के लोगों में मुख्य रूप से दो भेद होते हैं । पहले भेद में लाल एवं सफेद रंग का मिश्रण होता है जिसे हम गुलाबी या पिंक कहते हैं, ऐसे लोग बहुत ही नम्र व मधुर स्वभाव वाले, बुद्धिमान, साधारण परिश्रमी, रजोगुणी एवं अध्ययनशील तथा घूमने फिरने के प्रेमी होते हैं ।
दूसरे भेद में लाल व पीले रंग का मिश्रण होता है, जिसे पिंगल कहा जाता है, ऐसे जातक अधिक परिश्रमी, धैर्यवान, सहनशील, सौम्य, गंभीर, रजोगुणी, भोगी, धनवान एवं व्यवहार कुशल होते हैं, देखने में आता है कि ऐसे जातक ज्यादातर बीमार रहते हैं तथा इन्हें खून संबंधी बीमारी अधिक होती है ।
विद्वानों की मान्यता है कि सफेद या पीले रंग से संयुक्त लाल रंग के नाखून, तालू, जीभ, होंठ, करतल तथा पदतल वाली स्त्री धन-धान्य से युक्त, उदार, चंचल एवं सौभाग्यवती होती है ।

human body

Home / MP Religion & Spirituality / क्या आप गोरे हैं या फिर काले, जानिए अपने रंग से अपना स्वभाव और चरित्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो