scriptखाना खाते समय इन नियमों का करें पालन, जीवन में कभी नहीं होगी पैसों की कमी | Follow these rules while eating | Patrika News
धर्म

खाना खाते समय इन नियमों का करें पालन, जीवन में कभी नहीं होगी पैसों की कमी

भोजन करने के पूर्व या भोजन करते वक्त कुछ नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए।

Mar 16, 2020 / 12:46 pm

Devendra Kashyap

follow_these_rules_while_eating.jpg
हिंदू धर्म में अन्न को देवता माना जाता है और इसका अनादर वर्जित है। यही कारण है कि भोजन करने के पूर्व या भोजन करते वक्त कुछ नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए। माना जाता है कि जो भी इन नियमों का पालन करता है वह स्वस्थ भी रहता है और देवता भी उस पर प्रसन्न रहते हैं।

आइये जानते हैं कि भोजन करते वक्त किन नियमों का पालन करने चाहिए…


धर्म ग्रंथों के अनुसार, बिना हाथ, मुंह धोए, बिना नहाये या गंदे स्थान पर बैठकर भोजन करते हैं तो हमेशा आर्थिक परेशानियों से जूझते रहते हैं। माना जाता है कि ऐसा लोगों के यहां अन्न की कमी हमेशा बनी रहती है और स्वास्थ्य भी खराब रहता है।
यही कारण है कि भोजन करने से पहले स्नान करने को कहा जाता है ताकि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर रहें और अच्छा भी महसूस करें।

इसके अलावे हमारे शास्त्रों में ये भी कहा गया है कि खड़े होकर या विस्तर, कुर्सी, सोफा आदि पर बैठकर खाना नहीं खाना चाहिए। माना जाता है कि इस मुद्रा में भोजन करने से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते और भोजन अच्छी तरह पच नहीं पाता है।
भोजन करते वक्त इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप किस दिशा की ओर मुंह कर के भोजन कर रहे हैं। माना जाता है कि दक्षिण की ओर मुंह करके खाने से प्रेतत्व की प्राप्ति होती है और पश्चिम की ओर मुख करके खाने से इंसान रोगी होता है। यही कारण है कि हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुंह करके भोजन करना चाहिए। ऐसा करने से मनुष्य की आयु व धन बढ़ता है।

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / खाना खाते समय इन नियमों का करें पालन, जीवन में कभी नहीं होगी पैसों की कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो