scriptsawan somvar- नागचन्द्रेश्वर मंदिर के पट रात 12 बजे खुलेंगे | Nagchandreshwar temple will be visited on Sawan Monday | Patrika News
धर्म

sawan somvar- नागचन्द्रेश्वर मंदिर के पट रात 12 बजे खुलेंगे

नागपंचमी- मंदिर के पट खुलने के पश्चात पूजा-अर्चना के साथ नागचन्द्रेश्वर महादेव के लगातार 24 घंटे दर्शन होंगे।
… 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान, व्यवस्थाओं में जुटा प्रशासन

Aug 20, 2023 / 10:04 am

दीपेश तिवारी

mahakal_temple.jpg

नागपंचमी से ठीक पहले यानि आज रविवार 20 अगस्त की रात 12 बजे महाकाल मंदिर के शीर्ष पर स्थित भगवान नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट खुलेंगे। वहीं उज्जैन के महाकाल मंदिर में नागपंचमी को लेकर तैयारी जारी है। 2 बजे महाकाल मंदिर के शीर्ष पर स्थित भगवान नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट खुलने के पश्चात पूजा-अर्चना के साथ नागचन्द्रेश्वर महादेव के लगातार 24 घंटे दर्शन होंगे। मंदिर के पट सोमवार की रात्रि 12 बजे बंद होंगे। नागपंचमी पर्व पर भगवान श्री नागचन्द्रेश्वर की त्रिकाल पूजा होगी। 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है।

nagpamchami.jpg
नागों को भगवान का आभूषण माना
श्री नागचन्द्रेश्वर मंदिर के पट साल में एक बार 24 घंटे सिर्फ नागपंचमी के दिन खुलते हैं। हिंदू धर्म में नाग पूजा करने की परंपरा रही है। नागों को भगवान का आभूषण माना गया है। श्री महाकाल मंदिर के गर्भगृह के ऊपर ओंकारेश्वर मंदिर और उसके भी शीर्ष पर श्री नागचन्द्रेश्वर का मंदिर स्थापित है।
lord_shiv.jpg
मंदिर में दर्शन की व्यवस्था ऐसे समझें
मंदिर में दर्शन करने आने वाले भक्त इंदौर, आगर, बडनगर और देवास रोड के पार्किंग स्थल पर अपने वाहन पार्क करेंगे। इसके बाद यहीं से श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर तक लाने के लिए 50 नि:शुल्क बसें चलाई जाएंगी। बसें श्रद्धालुओं को पुनरू पार्किंग स्थल तक छोड़ेंगी। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर परिसर और आसपास 700 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जिसका कंट्रोल रूम मंदिर परिसर और महाकाल लोक में रहेगा।
https://youtu.be/h0CiTEJEsLQ

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Religion News / sawan somvar- नागचन्द्रेश्वर मंदिर के पट रात 12 बजे खुलेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो