scriptCBSE पुनर्मूल्यांकन : इश्रिता गुप्ता बनी 12वीं की टॉपर | CBSE Class 12 Exam Re-Evaluation Result Released | Patrika News
रिजल्‍ट्स

CBSE पुनर्मूल्यांकन : इश्रिता गुप्ता बनी 12वीं की टॉपर

CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा के पुनर्मूल्यांकन करवाने वाले उम्मीदवारों के परिणाम भी जारी कर दिए हैं।

Jul 25, 2018 / 03:12 pm

Anil Kumar

CBSE Re-Evaluation Result

CBSE पुनर्मूल्यांकन : इश्रिता गुप्ता बनी 12वीं की टॉपर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी ने CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने के बाद अब पुनर्मूल्यांकन करवाने वाले उम्मीदवारों के परिणाम भी जारी कर दिए हैं। पुनर्मुल्यांकन के परिणाम आने के बाद आवेदन करने वाले 50 फीसदी से अधिक विद्यार्थियों के परिणामों में बदलाव हुआ है। इस वजह से कई नए टॉपर्स बन गए हैं। इसी क्रम में महाराष्ट्र के नागपुर टॉपर का नाम भी बदल चुका है। नए रिजल्ट के अनुसार अब इश्रिता गुप्ता नागपुर की टॉपर बन गई हैं।

 

RSMSSB प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2018 की डेट बढ़ी, यहां देखें नोटिफिकेशन

 


ज्यादातर स्टूडेंट्स के बढ़े अंक
बोर्ड की ओर से पहले रिजल्ट जारी किए गए थे। लेकिन इश्रिता अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं थी और उन्हें लगा कि उनके राजनीतिक विज्ञान विषय में कम अंक आए हैं। उनका मानना था कि उन्होंने अन्य विषयों में 95 से अधिक अंक हासिल किए थे। लेकिन अब रि-वैल्युएशन के रिजल्ट में उनके 22 अंक बढ़ गए हैं। ठीक ऐसा ही अन्य छात्रों के साथ भी हुआ है। री-इवेल्यूएशन के लिए आवेदन करने वाले छात्रों में से आधे से ज्यादा विद्यार्थियों के परिणाम बदल गए हैं। आपको बता दें कि सीबीएसई रिजल्ट 2018 रि-वैल्युएशन के लिए 9,111 छात्रों ने आवेदन किया था। इनकी उत्तरपुस्तिकाएं फिर से चेक करने पर 4632 छात्रों के अंक बदल गए हैं।

 

रेलवे में फिर निकली 2573 पदों की सीधी भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

 

 

एक ही गलती सामने आ रही
खबर है कि सभी पेपर्स में एक ही गलती सामने आ रही है कि छात्रों को सही उत्तर के 0 नंबर दिए गए थे। इसको लेकर बोर्ड ने 214 टीचर्स के खिलाफ कार्रवाई भी की है। सीबीएसई ने 26 मई को परीक्षा के परिणाम जारी किए थे। इस बार 12वीं की परीक्षा में कुल 83.01 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। पहले जारी किए गए परिणाम में गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने 500 में से 499 अंक प्राप्त कर टॉप किया था।

Home / Education News / Results / CBSE पुनर्मूल्यांकन : इश्रिता गुप्ता बनी 12वीं की टॉपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो