scriptविधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होते ही जिले में धारा-144 लागू, कलेक्टर ने शहर में की कार्रवाई, पढि़ए पूरी खबर | As per code of conduct, Section 144 applies in the district | Patrika News
रीवा

विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होते ही जिले में धारा-144 लागू, कलेक्टर ने शहर में की कार्रवाई, पढि़ए पूरी खबर

जिला निर्वाचन अधिकारी चुनाव की जानकारी देते हुए कहा, रीवा, सेमरिया, सिरमौर, त्योंथर, देवतालाब, मऊगंज, गुढ़ और मनगवां के लिए अधिसूचना 2 नवंबर को जारी की जाएगी

रीवाOct 06, 2018 / 10:57 pm

Rajesh Patel

As per code of conduct, Section 144 applies in the district

As per code of conduct, Section 144 applies in the district

रीवा. जिले में आचार संहिता लागू होते ही धारा-144 लागू कर दी गई है। कलेक्टर ने शहर में देररात तक अभियान चलाकर बैनर-पोस्टर हटवाया। इस दौरान चेतावनी दी है कि बिना अनुमति पोस्टर बैनर लगाए गए तो खैर नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न कराएं जाएंगे।
आठ विधानसभा के चुनाव के लिए दो नवंबर को जारी होगी अधिसूचना
शनिवार की शाम पांच बजे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रीति मैथिल ने विधानसभा चुनाव की जानकारी देते हुए कहा, रीवा जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों रीवा, सेमरिया, सिरमौर, त्योंथर, देवतालाब, मऊगंज, गुढ़ और मनगवां के लिए अधिसूचना 2 नवंबर को जारी की जाएगी और २ नवंबर से सभी विधानसभा क्षेत्र के नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। नामांकन पत्र 9 नवंबर तक दाखिल होंगे। दाखिल नामांकन पत्रों की जांच 12 नवंबर को की जाएगी।। उम्मीदवार 14 नवंबर तक नाम वापस ले सकेंगे।
28 नवंबर को मतदान होगा

नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 28 नवंबर को मतदान होगा। जिसकी मतणना जिला मुख्यालय पर 11 दिसंबर को होगी। मतदान इवीएम-वीवीपैट मशीन के माध्यम से कराया जाएगा। जिसमें मतदाता अपने मतदान की पुष्टिकरण पर्ची देख सकता है।
बाक्स
चुनावी आचार संहिता लागू
कलेक्टर ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम घोषित करने के साथ ही चुनाव की आदर्श आचरण संहिता जिले भर में लागू हो गई है। विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के तहत तैयारियां की जा रहीं हैं। पूरे जिले में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश लागू कर दिए गए हैं। यह आदेश चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहेंगे। बैठक में पुलिस अधीक्षक सुशांत सक्सेना, उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीके पाडेय, अपर कलेक्टर इला तिवारी सहित मीडिया कर्मी मौजूद रहे।
बाक्स
हर मंगलवार को राजनीति दलों की बैठक
जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया की नियमित जानकारी मीडिया को दी जाएगी। प्रत्येक मंगलवार को प्रात: 11.30 बजे दलों की बैठक होगी। विधानसभा चुनाव से संबंध में की जा रही तैयारियों, चुनाव प्रक्रिया, कानून व्यवस्था की स्थिति तथा चुनाव आयोग के महत्वपूर्ण निर्देश की जानकारी मीडिया को दी जाएगी। प्रत्येक सप्ताह चुनाव की स्टैंडिग कमेटी की बैठक भी आयोजित की जाएगी।
बाक्स
यह रहेगा चुनाव का कार्यक्रम
-2 नवंबर से 9 नवंबर तक नामांकन
-12 नवंबर को आवेदन पत्रों की जांच
-14 नवंबर तक होगी नाम वापसी
-28 नवंबर को होगा मतदान
-11 दिसंबर को जिला मुख्यालय पर मतगणना

Home / Rewa / विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होते ही जिले में धारा-144 लागू, कलेक्टर ने शहर में की कार्रवाई, पढि़ए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो