scriptपरीक्षा के सात दिन पहले बड़ी सौगात, बोर्ड के विद्यार्थियों को दिए अहम प्रश्न और उत्तर | Big gift seven days before the exam | Patrika News
रीवा

परीक्षा के सात दिन पहले बड़ी सौगात, बोर्ड के विद्यार्थियों को दिए अहम प्रश्न और उत्तर

IMP प्रश्न और उत्तर

रीवाFeb 11, 2022 / 05:40 pm

deepak deewan

imp.png

,,

रीवा. कोरोनाकाल में पठन-पाठन का कार्य काफी प्रभावित हुआ है। सही तरीके से कक्षाओं का संचालन नहीं हो पाया। इधर बोर्ड की मुख्य परीक्षाओं का समय नजदीक आ गया है। ये परीक्षाएं 17 फरवरी से है। ऐसे में विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए यह व्यवस्था बनाई गई कि कक्षा नवमीं से बारहवीं तक विद्यार्थियों को अहम प्रश्न और उनके उत्तर उपलब्ध कराए जाएं. खासतौर पर बोर्ड की मुख्य परीक्षाओं के लिए विद्यार्थी अच्छी तैयारी कर सकें, इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा अहम प्रश्नों और उनके उत्तर से भरी प्रश्न बैंक तैयार कर वितरित किए जाने के निर्देश दिए गए थे। जिले में भी यह काम शुरु हो गया है.

अनुभवी विषय विशेषज्ञों के माध्यम से तैयार कराए गए इन प्रश्न बैंक का अध्ययन कर विद्यार्थी अच्छे अंक हासिल कर सकेंगे। हालांकि ये प्रश्नबैंक कुछ विलंब से मिले हैं, करीब एक माह पहले ही ये मिलना चाहिए थे. विद्यार्थियों को यदि एक माह पहले ये प्रश्न बैंक मिल जाते तो इसका उन्हें काफी फायदा होता।

बोर्ड परीक्षा में बड़ी सुविधा, 11 श्रेणी के इन छात्रों को उत्तर लिखने के लिए मिल सकता है सहायक

cbse.jpg

अब परीक्षा शुरू होने में केवल सात दिन का समय बचा है. इसलिए रीवा में इसके वितरण का कार्य की रफ्तार तेज रखी जा रही है ताकि इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा विद्यार्थियों को मिल सके। बोर्ड परीक्षा के लिए प्रश्न बैंक वितरित करने के लिए जिले की समन्वय संस्था शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मार्तण्ड क्रमांक एक को भेजे गए हैं जहां से जिले भर के स्कूलों के लिए ये प्रश्न बैंक वितरित की गई, जो अब विद्यार्थियों तक पहुंची हैं।

एक समस्या यह भी है कि विद्यार्थी परीक्षा के प्रवेश पत्र ले चुके हैं। अब वे स्कूल नहीं आ रहे। घर पर ही तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में यह अब सभी विद्यार्थियों तक कैसे पहुंचेगी। कई विद्यार्थियों को इसका पता ही नहीं कि प्रश्न बैंकों का वितरण हो रहा है। इधर इंग्लिश मीडियम के विद्यार्थियों के लिए अभी भी प्रश्न बैंक नहीं मिले हैं। इसलिए ये विद्यार्थी ज्यादा परेशान है। शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों के हितों का ध्यान रखते हुए प्रश्न बैंक वितरित किए जाने की व्यवस्था की लेकिन रीवा में इस पर सही तरीके से अमल नहीं किया गया। इसके बाद भी मुख्य परीक्षाओं के लिए विद्यार्थी अच्छी तैयारी कर सकें, इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा तैयार प्रश्न बैंक उपयोगी साबित हो सकते हैं.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87thmo

Home / Rewa / परीक्षा के सात दिन पहले बड़ी सौगात, बोर्ड के विद्यार्थियों को दिए अहम प्रश्न और उत्तर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो