scriptरीवा छोड़ सतना, सीधी और सिंगरौली में कलेक्टर चयनित नहीं कर सके एससी-एसटी आदर्श गांव | Collector did not choose SC-ST Model Village | Patrika News
रीवा

रीवा छोड़ सतना, सीधी और सिंगरौली में कलेक्टर चयनित नहीं कर सके एससी-एसटी आदर्श गांव

संभागायुक्त ने कलेक्टर कान्फ्रेंस में एससी-एसटी सहित कानून-व्यवस्था और राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की

रीवाJun 28, 2019 / 12:43 pm

Rajesh Patel

Collector did not choose SC-ST Model Village

Collector did not choose SC-ST Model Village

रीवा. संभागायुक्त ने कलेक्टर कान्फ्रेंस में अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम, राजस्व कार्य के साथ ही कानून-व्यवस्था और सांप्रदायिकता से संबंधित भूमि विवाद के प्रकरणों एवं विभिन्न राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों सहित अन्य बिन्दुओं पर समीक्षा की। संभागायुक्त डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने खण्ड स्तर पर नियमित रूप से बैठकें आयोजित कर छुआछूत मिटाने के लिए सभी जिलों में आदर्श ग्राम पंचायत का चयन करने, शिविर आयोजित करने एवं अंतर्जातीय विवाह आदि के संबंध में निर्देश दिए।
आदर्श गांव चयनित नहीं करने लगाई फटकार
कलेक्टर कान्फेंस के दौरान रीवा जिले में छुआछूत मिटाने के लिए त्योंथर विकासखण्ड की ग्राम पंचायत नौवस्ता को आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में चयनित किया गया है। जबकि सतना, सीधी और सिंगरौली जिले में एससी-एसटी परिवारों के समग्र विकास के लिए आज तक कोई गांव चयनित नहीं किए। मामले में संभागायुक्त ने लगाई फटकार लगाई है। उन्होंने कहा कि रीवा की तरह अन्य जिले भी आदर्श ग्राम पंचायत का चयन करें।
अवैध उत्खनन एवं परिवह पर कार्रवाई करें
संभागायुक्त ने कलेक्टर कान्फ्रेंस में एससी-एसटी सहित कानून-व्यवस्था और राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। संभागायुक्त ने रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन पर कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर सतना डॉ. सतेन्द्र सिंह, कलेक्टर सीधी अभिषेक सिंह, कलेक्टर सिंगरौली केवीएस चौधरी, पुलिस अधीक्षक रीवा आबिद खान, संयुक्त आयुक्त विकास राकेश शुक्ला, अपर कलेक्टर इला तिवारी, उप संचालक पंचायत सतीश निगम, एडीशनल एसपी सतना गौतम सोलंकी सहित आदिम कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त, जिला संयोजक, डीपीओ, एडीपीओ, अजाक थाना आदि के अधिकारी उपस्थित थे।
ये भी दिए निर्देश
रीवा की तरह अन्य जिले भी आदर्श ग्राम पंचायत का चयन करें
कलेक्टर रीवा निर्माण की धीमी प्रगति पर शोकाज जारी कर जवाब लें
भू.अर्जन के जिन प्रकरणों में अवार्ड पारित हो गया है उनकी राहत राशि तत्काल प्रदान करें
सभी कलेक्टर दस्तक अभियान के तहत प्रभावी कार्यवाही करें

Home / Rewa / रीवा छोड़ सतना, सीधी और सिंगरौली में कलेक्टर चयनित नहीं कर सके एससी-एसटी आदर्श गांव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो