scriptElections 2019: कांग्रेस की आपत्ति खारिज, भाजपा-बसपा को क्लिीनचिट, इन प्रत्याशियों का पर्चा निरस्त | Congress rejects objection, clean-up BJP-BSP | Patrika News
रीवा

Elections 2019: कांग्रेस की आपत्ति खारिज, भाजपा-बसपा को क्लिीनचिट, इन प्रत्याशियों का पर्चा निरस्त

आवेदनों की जांच के दौरान दो अभ्यर्थियों का नाम निर्देशन पत्र रिजेक्ट, 22 अप्रेल को फाइनल होगी प्रत्याशियों की लिस्ट, इसी दिन चिन्ह का भी होगा वितरण

रीवाApr 20, 2019 / 08:59 pm

Rajesh Patel

Congress rejects objection, clean-up BJP-BSP

Congress rejects objection, clean-up BJP-BSP

रीवा. लोकसभा चुनाव में मतदान के पहले ही रिटर्निंग आफीसर के सामने कांग्रेस और भाजपा-बसपा के बीच करीब चार घंटे तक कागजी युद्ध चला। आवेदनों की समीक्षा के दौरान एक दूसरे के आवेदन में कमियां बताकर निरस्त कराने की कोशिश की गई। कांग्रेस प्रत्याशी के इलेक्शन एजेंट ने दोपहर भाजपा और बसपा उम्मीदवारों के आवेदन में आपत्ति लगाई। शाम चार बजे सुनवाई के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ओपी श्रीवास्तव ने कांग्रेस प्रत्याशी की आपत्ति को अमान्य करते हुए भाजपा और बसपा के उम्मीदवारों का पर्चा वैध करार दिया है।
कांग्रेस के इलेक्शन एजेंट ने लगाई ये आपत्ति
लोकसभा चुनाव के दौरान प्रमुख राजनीतिक दलों के साथ कुल 26 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र भरा। शनिवार को रिटर्निंग आफीसर के कार्यालय में सभी आवेदनों की समीक्षा गई। दोपहर 12.30 बजे समीक्षा के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थं तिवारी के इलेक्शन एजेंट हिमांशू शुक्ला ने रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष दस्तावेज दिखाते हुए आपत्ति दर्ज कराई कि भाजपा प्रत्याशी जर्नादन मिश्र और बसपा प्रत्याशी विकास पटेल के द्वारा नाम निर्देशन पत्र में पचास रुपए के बजाए दस रुपए की नोटरी शुल्क अदा किया है। हिमांशू ने रिटर्निंग अधिकारी को सतना सहित कई अन्य संसदीय क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवारों के शपथ पत्र भी दिखाए। कांग्रेस की आपत्ति की जिला निर्वाचन अधिकारी ने सुनवाई की।
भाजपा-बसपा ने दिया जवाब
कांग्रेस की आपत्ति का भाजपा और बसपा प्रत्याशियों ने जवाब दिया। रिटर्निंग अधिकारी ने सुनवाई के दौरान कांग्रेस की आपत्ति अमान्य कर दी। आपत्ति इसलिए आमान्य कर दी गई कि जिस दस्तावेज के लिए आपत्ति की थी कि उस दस्तावेज में 100 रुपए का स्टांप लगाया गया है। जबकि नोटरी में मात्र दस रुपए का टिकट लगाया गया है। दोनों का एक साथ मूल्यांकन कर आपत्ति को अमान्य कर दिया गया है। नाम निर्देश पत्रों की समीक्षा के दौरान शाम चार बजे तक गहमा-गहमी का महौल रहा।
दो अभ्यर्थियों का पर्चा निरस्त
समीक्षा के दौरान दो निर्दलीय उम्मीदवार रामलखन और विवेक मिश्र का आवेदन अधूरा पाए जाने पर निरस्त कर दिया गया। समीक्षा के दौरान रिटर्निंग अधिकारी ने दोनों अभ्यर्थियों को कागजी प्रक्रिया पूरी करने के लिए सूचना दी गई। प्रक्रिया पूरी नहीं किए जाने पर दोनों का पर्चा निरस्त कर दिया गया। बताया गया कि रामलखन के आवेदन में शपथ पत्र नहीं लगा रहा। जबकि विवेक मिश्र के आवेदन में प्रस्तावक नहीं थे। आवेदन में प्रस्तावक का कालम छोड़ दिया गया था। आवेदन अधूरे पाए जाने पर पर्चा निरस्त कर दिया गया।
22 अप्रेल तक वापसी का मौका
लोकसभा चुनाव में 24 अथ्यर्थियों के आवेदन वैध पाए गए हैं। 22 अप्रेल को फाइनल प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की जाएगी। दोपहर बाद तीन बजे तक पर्चा वापसी का मौका दिया गया है। इसी दिन चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। बताया गया कि वापसी के लिए दो उम्मीदवार फार्म ले गए हैं। जिससे संभावना है कि 22 अप्रेल को दो उम्मीदवार पर्चा वापस ले सकते हैं।

Home / Rewa / Elections 2019: कांग्रेस की आपत्ति खारिज, भाजपा-बसपा को क्लिीनचिट, इन प्रत्याशियों का पर्चा निरस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो