scriptकोरोना अलर्ट : ब्लड बैंक में खून की कमी, रक्तदान पर रोक | Corona alert : blood bank blood loss, blood donation stopped | Patrika News
रीवा

कोरोना अलर्ट : ब्लड बैंक में खून की कमी, रक्तदान पर रोक

एसजीएमएच में सामान्य दिनों की अपेक्षा एक्सचेंज करने वालों की घटी 80 फीसदी संख्या, इमर्जेंसी के मरीजों को दिया जा रहा ब्लड
 

रीवाMar 29, 2020 / 12:25 pm

Rajesh Patel

रीवा. कोरोना अलर्ट को लेकर ब्लड बैंक पर भी असर पडऩे लगा है। कोरोना एहतियात को लेकर ब्लड डोनेट शिविर पर प्रतिबंध लगा दिया है। संजय गांधी अस्पताल के ब्लड बैंक में भी इमर्जेंसी को छोड़ सामान्य लोगों के ब्लड एक्सचेंज नहीं हो रहे हैं। जिससे एसजीएमएच का ब्लड बैंक खून की कमी से जूझ रहा है। चिकित्सकों का दावा है कि खून की अपेक्षा प्लाजमा पर्याप्त मात्र में उपलब्ध है। अस्पताल में आश्यकता पडऩे पर सावधानी पूर्वक करते हैं। इमर्जेंसी के मरीजों को ब्लड उपलब्ध कराया जा रहा है।
ब्लड बैंक में अस्सी फीसदी घट गया स्टाक
संजय गांधी अस्पताल की पैथालॉजी में सामान्य दिनों की अपेक्षा ब्लड का स्टाक करीब 80 फीसदी घट गया है। बताया गया कि कोरोना कफ्र्यू को लेकर ब्लड बैंक में महज 10-15 यूनिट ही ब्लड है। जबकि सामान्य दिनों में 40-50 यूनिट प्रतिदिन एकत्रित होता था। यहां पर 400 यूनिट ब्लड रखने की क्षमता है। ब्लड बैंक में ब्लड की अपेक्षा कई गुना प्लाजा का स्टाक है।
ब्लड बैंक में 700 प्लाजा
एसजीएमएच के ब्लड बैंक में स्टाक में लगभग 700 प्लाजमा रखे हैं। वर्तमान समय में अस्पताल में इमर्जेंसी में ही आपरेशन हो रहे हैं। जबकि आमतौर पर अस्पताल में सभी विभागों को मिलाकर दर्जनों की संख्या में आपरेशन होते थे। कोरोना अलर्ट को लेकर 80 फीसदी अस्पताल खाली हो गया है। ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ सुशील वर्मा ने बताया कि प्रति दिन का औसत १०-१५ यूनिट ब्लड एक्सचेंज किए जा रहे हैं। आमतौर पर प्रतिदिन 40-50 यूनिट ब्लड एक्सचेंज होता था। ब्लड एक्सचेंज से पहले बारीकियों के साथ जांच के बाद ही किया जा रहा है।
अस्पताल में एमर्जेंसी मरीजों का एक्सचेंज हो रहा ब्लड
अस्पताल में इमर्जेंसी, गायनी को छोड़ शेष विभागों में ब्लड की डिमांड भी कम हो गई है। जिससे अभी स्थित ठीक है। गायनी में डिलेवरी पहले की तरह ही हो रहे हैं। प्रतिदिन लगभग 8 से 10 सीजर्स होते हैं, ब्लड की आश्वयकता पडऩे पर एक्सचेंज कर उपलब्ध कराया जा रहा है। बच्चा वार्ड में ज्यादातर प्लाजा की आश्वयकता पड़ती है। गायनी विभागाध्यक्ष डॉ कल्पना यादव ने बताया कि डिलेवरी में कमी नहीं आई है। प्रतिदिन 30 महिलाओं की डिलेवरी हो रही है। जिसमें 8-10 सीजर्स होते हैं। ब्लड की आश्वयकता पडऩे पर ब्लड बैंक से ब्लड उपलब्ध कराया जा रहा है।

Home / Rewa / कोरोना अलर्ट : ब्लड बैंक में खून की कमी, रक्तदान पर रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो