Corona vaccine : हर रोज 4 हजार हेल्थ वर्करों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन की डोज

जिले में हेल्थ वर्कर व फ्रंटलाइन के वर्करो को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल समेत 30 जगहों पर लगेंगी 40 टीमें

By: Rajesh Patel

Published: 12 Jan 2021, 11:38 AM IST

रीवा. एंटी कोविड वैक्सीन टीका का इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा। वैक्सीन लगाए जाने की तैयारियां युद्ध स्तर पर है। जिले में 12099 हेल्थ वर्कर हैं। जिसमें मेडिकल कालेज के 1700 शामिल हैं। मेडिकल कालेज के अलावा हेल्थ वर्करों में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और निजी अस्पतालों के चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मचारी चिह्ंित किए गए हैं।

30 जगहों पर वैक्सीन की डोज देने बनाएं जाएंगे केन्द्र
जिले मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल समेत 30 जगहों पर कोरोना वैक्सीन की डोज देने बनाएं जाएंगे केन्द्र । इसके लिए 40 टीमें तैनात की जाएंगी। हर रोज चार हजार हेल्थ वर्करो को वैक्सीन डोज देने की तैयारी है। सीएमएचओ डॉ एमएल गुप्ता ने बताया कि तैयारियां पूरी कर ली गई है। ड्राई रन के बाद अगली तैयारियां भी पूरी हो गई हैं। जिलेभर में टीकाकरण के लिए मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी को चिह्ंित किया गया है। टीकाकरण के दौरान पांच केन्द्रों का लाइव होगा। लाइव का इंतजाम इस तरह किया गया है कि टीकाकरण के दौरान पांच केन्द्रों में किसी भी केन्द्र पर पीएम मोदी भी बात कर सकेंगे।

मेडिकल ऑफीसर होंगे प्रत्येक टीम के नोडल
सीएमएचओ के मुताबिक जिले में प्रत्येक टीम में नोडल सहित छह हेल्थवर्कर रहेंगे। मेडिकल कालेज में छह केन्द्र बनाएं जाएंगे। जिला अस्पताल में पांच केन्द्र बनेंगे। इसके अलावा सीएचसी-पीएचसी में टीम की तैनाती की जाएगी। इनमें एएनएएम (वक्सीनेटर) आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा, सुरक्षाकर्मी शामिल होंगे। प्रत्येक केन्द्र पर नोडल की मौजूदगी में पांच-पांच हेल्थ वर्कर लगाए गए हैं। सभी को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। स्थलों की संख्या आश्वयकता के अनुसार घटाई और बढ़ाई जा सकती हैं।
केन्द्र पर पहुंचने के लिए भेजा जाएगा मैसेज
केन्द्रों पर हेल्थ वर्करों को पहुंचने के लिए मोबाल पर मैसेज भेजा जाएगा। मैसेज के आधार पर ही केन्द्र पर पंजीयन के आधार पर वैक्सीन की डोज दी जाएगी।
ये पांच केन्द्र होंगे होंगे लाइव
सीएमएचओ के मुताबिक जिला अस्पताल, गोविंदगढ़, गुढ़, सेमरिया और मेडिकल कालेज में बने पांच केन्द्रों का लाइव होगा। इस बीच पीएम मोदी भी बात कर सकेंगे।
बीएमएओ के साथ किया मंथन
सीएमएचओ सोमवार को वैक्सीन की डोज की तैयारी को लेकर जिले के सभी बीमएओ के साथ मंथन किया। इस दौरान कोविड वैक्सीन के साथ टीकारण सहित अन्य स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर चर्चा की है। इस दौरान सीएमएचओ ने एंटी कोविड वैक्सीन रखने के लिए आई सामग्री का निरीक्षण किया। वैक्सील स्थल पर बड़े-बड़े फीजर आदि रखे गए हैं। व्यवस्थाओं का जायजा लिया है।

Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned